चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की सीएसई टीम ने हिताची ग्रुप द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कोडिंग मैराथन चैंपियनशिप का जीता खिताब चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने जीता 6 लाख रुपये का नगद इनाम, हिताची ग्लोबल लॉजिक हैकाथॉन में जीती 30 घंटे की कोडिंग मैराथन

By Firmediac news Jun 23, 2024
Spread the love

घड़ुआं (मोहाली), 22 जून – चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) के स्टूडेंट्स ने हिताची ग्रुप द्वारा नई दिल्ली में आयोजित 30 घंटे की कोडिंग मैराथन जीतकर एक बार फिर राष्ट्रीय मंच पर अपनी प्रतिभा साबित की है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की विजेता टीम में स्टूडेंट्स कोडर्स अशित राय, संस्कृति ढल, आर्यन शर्मा और वैभव शामिल थे। 30 घंटे की इस निर्बाध कोडिंग मैराथन के दौरान, टीमें अगली पीढ़ी के लिए प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट (पीओसी) की अवधारणा बनाने, डिजाइन करने और उन्हें वास्तविकता में बदलने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की गई।

 हाल ही में हिताची ग्लोबल लॉजिक द्वारा आयोजित हैकाथॉन इनोवेशन और समस्या समाधान के लिए एक रोमांचक मंच साबित हुआ है। स्मार्ट रेल समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने वाले इस कार्यक्रम में भारत के सभी कोनों से 100 से अधिक टीमों ने भाग लिया।

 इनमें से, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की टीम “टेक्नो ट्यूनर्स” सहित केवल 30 कुलीन टीमों को ऑफ़लाइन दौर में आगे बढ़ने के लिए चुना गया था। हैकाथॉन ने प्रतिभागियों को रेल परिवहन के क्षेत्र में दबाव वाले मुद्दों को संबोधित करने वाले प्रोटोटाइप विकसित करने की चुनौती दी।

 प्रोटोटाइप विकास के लिए 24 घंटे और कठोर 6 घंटे के मूल्यांकन चरण के साथ, टीमों को अपनी सरलता और तकनीकी कौशल का प्रदर्शन करने का काम सौंपा गया था। ओडिशा में तीन ट्रेनों से जुड़ी हाल की दुखद दुर्घटनाओं के जवाब में, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की टीम ने एक व्यापक समाधान तैयार करने के मिशन पर काम शुरू किया जो रेल सुरक्षा और दक्षता को बढ़ाता है। अत्याधुनिक तकनीक और अभिनव सोच का लाभ उठाते हुए, सीयू टीम ने एक ऐसा समाधान प्रस्तुत किया, जिसने न केवल तत्काल चुनौतियों का समाधान किया, बल्कि रेलवे संचालन में दीर्घकालिक स्थिरता भी प्रदान की।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स द्वारा प्रस्तुत समाधान ने जजों के प्रतिष्ठित पैनल को गहराई से प्रभावित किया, जिससे दो प्रतिष्ठित श्रेणियों में प्रशंसा मिली। निर्णायक मंडल की सराहना के परिणामस्वरूप “टेक्नो ट्यूनर्स” ने समग्र विजेताओं का प्रतिष्ठित खिताब जीता, साथ ही शीर्ष तकनीकी इनोवेशन के लिए प्रतिष्ठित मान्यता भी प्राप्त की। परिणामस्वरूप, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की टीम को विजेता श्रेणी के लिए 4 लाख रुपये और शीर्ष तकनीकी इनोवेशन श्रेणी के लिए 6 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया। विचार को अमल में लाने तक की यात्रा चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की टीम के समर्पण, विशेषज्ञता और इनोवेशन की सीमाओं को आगे बढ़ाने और स्मार्ट रेल समाधानों की उन्नति में सार्थक योगदान देने की सहयोगी भावना का प्रमाण दिया।

सीएसई के विजेता स्टूडेंट्स ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के दृढ़ समर्थन, सेवाओं और संसाधनों के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी न केवल उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है, बल्कि ऐसा माहौल भी प्रदान करती है जो स्टूडेंट्स को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र का पता लगाने और अपनी सीमाओं को पार करने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिसने इस उल्लेखनीय उपलब्धि में योगदान दिया है।”

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के लिए एक और जीत हासिल करने के लिए सीएसई स्टूडेंट्स को बधाई देते हुए, सांसद (राज्यसभा) और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा, “हमें इन स्टूडेंट्स की लगन और कड़ी मेहनत पर बहुत गर्व है। यह उपलब्धि इन प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स की क्षमता, समर्पण और असाधारण प्रयासों के कारण ही संभव हुई है।” उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के माध्यम से भविष्य के नेताओं को पोषित करने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालते हुए, संधू ने कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी शीर्ष स्तरीय शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के लिए समर्पित है, जो ज्ञानवान, कुशल और अभिनव इंजीनियरों को विकसित करने के अपने मिशन का समर्थन करता है जो अपने संबंधित क्षेत्रों और बड़े पैमाने पर समाज में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। यूनिवर्सिटी का अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और उच्च योग्य शिक्षण स्टाफ छात्रों को व्यावहारिक अनुभव और सैद्धांतिक शिक्षा से समृद्ध करता है।

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *