चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के तीन छात्र वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 के लिए भारत की पहली वुशु टीम में हुए शामिल

By Firmediac news Jul 24, 2023
Spread the love


चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र चीन में भारत की वुशु टीम का करेंगे प्रतिनिधित्व, इतिहास रचने को है तैयार

मोहाली 24 जुलाई (गीता)। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के तीन छात्रों को वुशु के लिए भारत की टीम में चुना गया है, जो चीन के चेंगदू में इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेडरेशन समर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 के 32वें संस्करण में भाग लेगे।
पहली बार भारत की टीम वुशू वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भाग ले रही है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के लिए यह गर्व का क्षण है क्योंकि देश का प्रतिनिधित्व करने वाले 8 सदस्यीय दल में से तीन चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र भानु सिंह, श्रवण कुमार, और रवि सिम्हामारशामिल हैं। 28 जुलाई से 8 अगस्त तक चलने वाले इस अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में 150 देशों के लगभग 8000 एथलीट भाग लेंगे। भारतीय वुशु टीमके लिए चयन ट्रायल कुछ सप्ताह पहले चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी परिसर में आयोजित किये गये थे, जहां लगभग 200 विश्वविद्यालयों के एथलीटों ने भाग लिया था। वर्तमान में चुने गये छात्र संबंधित शिविरों में चैंपियनशिप के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं।
वुशु दाल में शामिल भानु सिंह ने इससे पहले पुणे में आयोजित 32वीं सीनियर नेशनल वुशु चैंपियनशिप में दो रजत पदक जीते थे, जबकि शरवन ने उसी चैंपियनशिप में एक रजत पदक हासिल किया था। रवि ने 2022 में श्रीनगर में आयोजित सीनियर नेशनल वुशु चैंपियनशिप में हरियाणा राज्य के लिए कांस्य पदक जीता था। शैक्षणिक और खेल को संतुलित करने में मदद करने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए, तीनों वुशु एथलीटों ने कहा कि “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी हमेशा शिक्षा के साथ साथ खेलों पर भी जोर देती है और छात्रों को इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित भी करती है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के योग्य मार्गदर्शन एवं समर्थन के कारण ही छात्र अपने खेलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेते है तथा विभिन्न स्तरों पर यूनिवर्सिटी एवं देश का नाम रोशन करते है। यूनिवर्सिटी के प्रोत्साहन के परिणामस्वरूप ही सभी छात्र अपने शैक्षणिक पाठ्यक्रमों को भी आगे बढ़ाने में सक्षम हैं।
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने छात्रों की उपलब्धियों पर बेहद गर्व व्यक्त करते हुए और उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का मानना है कि खेल भी शिक्षा का ही अभिन्न एवं महत्वपूर्ण अंग है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने हमेशा सभी क्षेत्रों में अपने छात्रों की उपलब्धियों पर गर्व किया है और उनकी उपलब्धियों की सराहना की है। यूनिवर्सिटी खेल के क्षेत्र में छात्रों को प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं, प्रशिक्षित कोच के अधीन मार्गदर्शन, और मासिक छात्रवृत्ति के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करके पूर्ण समर्थन प्रदान करती है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रदर्शन कर रहे हैं विशेष रूप से विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में प्रशंसा और पदक जीत कर यूनिवर्सिटी एवं देश का नाम रोशन कर रहे है। इससे पहले, खेलो इंडिया गेम्स में भी सीयू के छात्रों ने वेटलिफ्टिंग (महिला) में ओवरऑल ट्रॉफी के साथ-साथ 7 स्वर्ण पदक सहित 16 पदक जीते हैं।इसके अतिरिक्त, सीयू के छात्रों ने पुणे में आयोजित छठे रोल बॉल विश्व कप 2023 में भारत के लिए पुरुष वर्ग में रनर अप और महिला वर्ग में द्वितीय रनर अप की ट्रॉफी हासिल की है। उन्होंने छात्रों को वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 के 32वें संस्करण में भाग उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं भी दी।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *