मटौर में लाइनेज क्लब पंचकुला प्रीमियर के सहयोग से खोला गया सिलाई कौशल विकास केंद्र

By Firmediac news Aug 12, 2023
Spread the love

मटौर में लाइनेज क्लब पंचकुला प्रीमियर के सहयोग से खोला गया सिलाई कौशल विकास केंद्र
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाएगा प्रशिक्षण केंद्रःकुलवंत सिंह

मोहाली 12 अगस्त (गीता)। जब एक महिला शिक्षित होकर अपने पैरों पर खड़ी होती है तो समाज अधिक प्रगति करता है। विकसित समाज के निर्माण में महिलाओं की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसलिए समाज को सदैव महिला सशक्तिकरण में योगदान देना चाहिए। ये शब्द आज विधायक कुलवंत सिंह ने गांव मटौर में कौशल प्रशिक्षण विकास केंद्र का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किये। इस दौरान केंद्र को कुल 24 मशीनें भेंट की गईं, जिनमें सिलाई मशीनें, कढ़ाई मशीनें, पिको मशीनें और फैशन डिजाइनिंग मशीनें शामिल थीं।
गौरतलब है कि विधायक कुलवंत सिंह के प्रयासों से जनता लैंड प्रमोटर्स प्राइवेट लिमिटेड सिंगर इंडिया लिमिटेड और लाइनेज क्लब पंचकुला प्रीमियर के सहयोग से मटोर में सिलाई कौशल विकास केंद्र खोला गया था, जिसमें सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस सेंटर में ट्रेनिंग का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक रखा गया था। इस सेंटर में महिलाओं को बहुत अच्छे तरीके से सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि हर महिला आत्मनिर्भर बन सके। यह प्रशिक्षण महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस केंद्र में महिलाओं को प्रशिक्षित करने के लिए विषय विशेषज्ञ अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।
आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इस विधानसभा क्षेत्र की महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे और वे अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं की उन्नति में उनके आर्थिक पक्ष को मजबूत करना बहुत जरूरी है। क्योंकि महिला आत्मनिर्भर होती है. ये जीवन में फैसले आसानी से लेती हैं। इस मौके पर प्रोजेक्ट चेयरपर्सन डॉ. एसएस भामरा, दिनेश सचदेवा (अध्यक्ष), इकेशपाल सिंह (सचिव), रमन कुमार (कोषाध्यक्ष), परमजीत सिंह चौहान, कुलदीप सिंह, परविंदर सिंह समेत एचएस बराड़, अमरजीत सिंह आदि मौजूद रहे।।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *