एसजेवीएन ने 75 मेगावाट गुरहा सौर विद्युत परियोजना को शुरू किया

By Firmediac news Dec 31, 2023
Spread the love

 

मोहाली 31 दिसंबर (गीता)। नन्द लाल शर्मा अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने अवगत करवाया कि उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में स्थित कंपनी के 75 मेगावाट गुरहा सौर विद्युत परियोजना ने वाणिज्यिक प्रचालन प्रारम्भ कर दिया है।
इस परियोजना के शुरू होने से अब एसजेवीएन की स्थापित क्षमता 2227 मेगावाट हो गई है। नन्द लाल शर्मा ने आगे बताया कि एसजेवीएन ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अधीनस्थ कंपनी एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एसजीईएल) के माध्यम से 75 मेगावाट गुरहा सौर विद्युत परियोजना संयंत्र को क्रियान्वित किया है। एसजीईएल ने उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय विकास एजेंसी द्वारा आयोजित प्रतिस्पर्धी टैरिफ बोली के माध्यम से इस 75 मेगावाट सौर विद्युत परियोजना को 2.98 रुपए प्रति यूनिट के टैरिफ पर हासिल किया था। शर्मा ने बताया कि परियोजना प्रथम वर्ष में 159.77 मिलियन यूनिट ऊर्जा उत्पादित करेगी तथा 25 वर्षों की अवधि में अनुमानित संचयी ऊर्जा उत्पादन लगभग 3716 मिलियन यूनिट होगा।

उत्पादित ऊर्जा के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के साथ 25 वर्षों हेतु विद्युत क्रय करार पहले ही हस्ताक्षरित किया जा चुका है। शर्मा ने कहा कि परियोजना 408.42 करोड़ रुपए की लागत से विकसित की गई है, जबकि उत्पादित ऊर्जा से अनुमानित राजस्व लगभग 48 करोड़ रुपए प्रति वर्ष होगा। यह एसजेवीएन द्वारा कमीशन की गई 9वीं परियोजना है और इसके साथ अब एसजेवीएन की स्थापित क्षमता 2227 मेगावाट हो गयी है ।

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *