ओएनजीसी और जम्मू-कश्मीर सरकार ने बालटाल एवं चंदनवाड़ी में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए की साझेदारी ओएनजीसी ने स्थापित किए स्थायी अस्पताल; अमरनाथ यात्रा के बाद भी जारी रहेगा संचालन

By Firmediac news Jun 28, 2024
Spread the love

चंडीगढ़, 28 जून, 2024

ओएनजीसी ने जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के साथ हाथ मिलाया है।

बालटाल में अस्पताल सुविधा

क्षेत्र में स्थायी चिकित्सा सुविधाओं की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए ओएनजीसी ने अपनी सीएसआर पहल के तहत गंडेरबाल ज़िले के बालटाल में और अनंतनाग ज़िले के चंदनवाड़ी में स्थायी अस्पतालों का निर्माण किया है। दोनों अस्पतालों में 100 बैड्स, मेडिकल स्टाफ के लिए आवास सुविधाएं तथा इंटेंसिव केयर युनिट्स हैं, जो प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र की तरह काम करते हुए स्थानीय समुदायों को ज़रूरी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे।

अमरनाथ यात्रा की सड़क पर स्थित ये अस्पताल तीर्थयात्रियों को चिकित्सा सहयोग प्रदान करेंगे। पिछले साल तक यात्रा के मार्ग पर हर साल अस्थायी चिकित्सा सुविधाएं संचालित की जाती रही हैं, जिसमें काफी लागत आती थी और साथ ही लॉजिस्टिक्स से जुड़ी परेशानियां भी होती थीं।

चंदनवाड़ी में अस्पताल सुविधा

यह पहल स्थायी विकास और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की ओएनजीसी की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। इससे क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं की सुलभता में सुधार होगा, संचालन की लागत में कमी आएगी और आने वाले सालों में स्थानीय लोग निरंतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

मुख्य विवरण

लोकेशनः चंदनवाडी (ज़िला-अनंतनाग) और बालटाल (ज़िला- गंडेरबाल)

सुविधाएं: हर लोकेशन पर 100 बैड्स, मेडिकल स्टाफ के लिए आवास सुविधाएं, इंटेंसिव केयर युनिट्स

स्थायित्वः पूरा होने के बाद, जम्मू-कश्मीर सरकार इन अस्पतालों के संचालन एवं रखरखाव का अवलोकन करेगी, जिससे तीर्थयात्रियों एवं स्थानीय निवासियों को लाभ होगा।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *