कुंभडा गांव के प्राथमिक विद्यालय के गेट के सामने शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका गांववासियों का आरोप 40 साल पहले स्कूल को दी जमीन दान पर भू-माफिया की नजर

By Firmediac news Mar 30, 2024
Spread the love

 

मोहाली 30 मार्च  । अत्याचार एवं भ्रष्टाचार विरोधी मोर्चा पंजाब अध्यक्ष बलविंदर सिंह कुंभडा और गांव कुंभडा व अन्य लोगों के द्वारा शनिवार को गांव कुंभउा के प्राथमिक स्कूल के गेट के सामने शिक्षा मंत्री और डायरेक्टर आफ स्कूल एैजूकेशन का पुतला फूंका गया। इस दौरान लोगों की ओर से सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई और चेतावनी भी दी गई कि स्कूल को किसी भी कीमत पर बंद नहीं होने देगें और आगामी दिनों में बडे स्तर पर धरना प्रर्दशन भी करेगें ।
इस मौके पर नेताओं ने कहा कि करीब चालीस वर्ष पूर्व गांव के ज्ञानी गुरबख्श सिंह ने प्राथमिक विद्यालय के भवन के लिए जमीन दान में दी थी । उन्होंने कहा कि समय-समय पर सरकारों और पंचायतों ने धन खर्च कर स्कूल की दो मंजिला इमारत तैयार की है, जिसमें अनुसूचित जाति के गरीब लोगों के लगभग 550 बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और लगभग 15 शिक्षक पढ़ा रहे हैं।
इस मौके पर बलविंदर सिंह कुंभड़ा ने कहा कि उनके पास इस स्कूल का 40 साल का सारा रिकार्ड है और अफसोस इस बात का है कि आज तक किसी भी सरकारी अधिकारी ने इस स्कूल स्थल के स्वामित्व की ओर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने बताया कि दानी ज्ञानी गुरबख्श सिंह, रणजीत सिंह आदि के कानूनी वारिसों ने माननीय अदालत, मोहाली में जगह खाली कराने के लिए केस दायर किया है, जिसका पालन मुख्य अध्यापिका सुखदीप कौर द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल की इमारत करोडों की हो चुकी है और इस पर भू-माफिया की नजर है , जिसके चलते अब दान की गई स्कूल जमीन को वापस लिए जाने की मांग की जा रही है ।
उन्होंने कहा कि उनके साथ गांव के नेता मनजीत सिंह मेवा, गुरचरण सिंह, नंबरदार दलजीत सिंह, नंबरदार दलजीत सिंह काका आदि अपने पास से फंड खर्च कर स्कूल भवन को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं और ग्रामीण भी उनका साथ दे रहे हैं । मुकदमा लड़ने के लिए ग्रामीणों ने एक निजी वकील को भी नियुक्त किया है। उन्होंने कहा कि स्कूल की प्रधानाध्यापिका के नाम स्वामित्व का केस दायर करने के लिए निदेशक द्वारा अनुमति जारी की जानी चाहिए, लेकिन पिछले छह माह से यह अनुमति नहीं दी जा रही है । उन्होंने कहा कि गांव के प्रमुख लोग मुख्य कार्यालय एलीमेंट्री स्कूल, मोहाली का चक्कर लगा कर थक चुके हैं। यह विद्यालय मुख्य कार्यालय से मात्र 2 किमी की दूरी पर स्थित है।
उन्होंने कहा कि गांव कुंभडा से चार पार्षद चुने गए हैं, लेकिन किसी भी पार्षद ने स्कूल की बिल्डिंग को बचाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है । उन्होंने कहा कि विद्यालय के अस्तित्व को बचाने के लिए विद्यार्थियों ने अपने अभिभावकों व गांव के बुजुर्गों के साथ मिलकर प्राथमिक विद्यालय कुंभडा के गेट के सामने शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस व डायरेक्टर एैजूकेशन आफ स्कूल का पुतला फूंका है ।
ग्रामीणों ने कहा कि अगर सरकार स्कूल की समस्या पर ध्यान नहीं देती है तो वर्तमान सरकार के विधायकों, मंत्रियों या लोकसभा प्रत्याशियों को काले झंडे दिखाये जायेंगे और गांव में घुसने नहीं दिया जायेगा । इसके अलावा आगामी दिनों में संघर्ष को और तेज किया जाएगा । इस मौके पर अन्यों के अलावा हरविंदर सिंह बिल्लू, बलजीत सिंह, नंबरदार जसवीर सिंह, नछत्तर सिंह, कमलप्रीत सिंह, मनदीप सिंह, बचन सिंह अध्यक्ष बाल्मीकि समिति, जसविंदर जस्सी, सौरव कुमार, सन्नी, रीशीराज, दौलत राम, सुखदीप सिंह, ज्योति सिंह भी उपस्थित थे।
बाक्स
क्या कहना है डायरेक्टर एैजूकेशन आफ स्कूल
मोहाली । उपरोक्त मामले पर फोन पर संपर्क करने पर डायरेक्टर एैजूकेशन आफ स्कूल अमनिंदर कौर का कहना है कि स्कूल मामले में लीगल की राय ले ली गई है और जल्द की कानूनी कार्रवाही शुरू कर दी जाएगी । उन्होंने कहा कि मामले की जानकारी पंजाब के शिक्षा मंतरी को भी है ।

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *