क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भारत में प्रथम रैंक वाली निजी यूनिवर्सिटी

By Firmediac news Jun 30, 2023
Spread the love

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भारत में प्रथम रैंक वाली निजी यूनिवर्सिटी
क्यूएस रैंकिंग चंडीगढ़ विशवविद्यालय देश के सभी निजी विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर पहुंचा
मोहाली 30 जून (गीता)। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) ने 28 जून को जारी क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में भारत के निजी विश्वविद्यालयों में शीर्ष रैंक हासिल करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग -2024 के अनुसार, जिसमें 2963 संस्थानों का मूल्यांकन किया गया था, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने 771-780 की समग्र रैंक हासिल किया है , जो पिछले साल जारी रैंकिंग के पिछले संस्करण में 801-1001 रैंक से अधिक है। इस साल की रैंकिंग में यूनिवर्सिटी का कुल स्कोर 15.2 है। क्यूएस रैंकिंग के 20वें संस्करण में 45 भारतीय विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है और सभी सार्वजनिक और निजी संस्थानों के बीच चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का ऑल इंडिया रैंक 20 है। क्यूएस डब्ल्यूयूआर 2024 के अनुसार, विश्वविद्यालय एशिया में 233वें स्थान पर है और भारत में निजी विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान पर है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे इस वर्ष की प्रतिष्ठित क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग में नंबर एक भारतीय सार्वजनिक संस्थान के रूप में उभरा है। यह विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष की शुरुआत में जारी 2023 में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी विषय रैंकिंग में शानदार शुरुआत के बाद आया है, जिसमें यह आतिथ्य प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में प्रथम स्थान पर, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में भारत में 11 वें स्थान पर, एवं सूचना प्रणाली, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में 12वें स्थान पर और व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन के क्षेत्र में भारत में 16वें स्थान पर है। हाल ही में जारी एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में विश्वविद्यालय ने भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में 27वीं रैंक हासिल किया है। पिछले साल, सीयू प्रतिष्ठित क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में पदार्पण करने वाला दुनिया का सबसे युवा विश्वविद्यालय बन गया।
उल्लेखनीय रूप से, जहां सीयू अंतरराष्ट्रीय छात्रों और अंतरराष्ट्रीय संकाय के मापदंडों में दूसरा सबसे अच्छा भारतीय विश्वविद्यालय है, वहीं नियोक्ता प्रतिष्ठा में विश्वविद्यालय को भारत में 6वां स्थान दिया गया है। नियोक्ता प्रतिष्ठा संकेतक रोजगार योग्यता और नियोक्ताओं के बीच संस्थान की प्रतिष्ठा के महत्वपूर्ण घटक पर विचार करता है। सीयू शैक्षणिक प्रतिष्ठा में भारत में 16वें स्थान पर है और क्यूएस रैंकिंग के अनुसार, संकाय-छात्र अनुपात में यह भारत में 13वें स्थान पर है।विशेष रूप से, देश के निजी विश्वविद्यालयों में, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय नियोक्ता प्रतिष्ठा में नंबर एक स्थान पर है और अकादमिक प्रतिष्ठा में दूसरे स्थान पर है। स्थिरता में सीयू छठे स्थान पर है।
रैंकिंग में दिए गए अधिकांश मापदंडों पर विश्वविद्यालय ने अपने स्कोर बेहतरीन में सुधार किया है। नियोक्ता प्रतिष्ठा पर इसका स्कोर रैंकिंग के पिछले संस्करण के 31.8 की तुलना में इस वर्ष बढ़कर 43.4 हो गया है, जहाँ अंतरराष्ट्रीय संकाय अनुपात पर इसका स्कोर बढ़कर 34.1 हो गया है, वहीं संकाय-छात्र अनुपातअनुपात पर स्कोर भी बढ़कर 21.1 हो गया है, जबकि पिछले साल इन मापदंडों पर इसका स्कोर क्रमशः 24.6 और 18.7 था। शैक्षणिक प्रतिष्ठा पर विश्वविद्यालय का स्कोर भी पिछले साल के 8.6 की तुलना में इस साल बढ़कर 11.5 हो गया है। इसी प्रकार, अंतर्राष्ट्रीय छात्र अनुपात स्कोर भी पिछले वर्ष के 11.2 की तुलना में इस वर्ष बढ़कर 15.1 हो गया है।

 

चंडीगढ़ विविश्वविद्यालय के चांसलर, सतनाम सिंह संधू ने कहा कि बेहतर रैंकिंग चंडीगढ़ विश्वविद्यालय (सीयू) द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम शैक्षणिक और अनुसंधान अभ्यास का प्रतिबिंब है, जिसने वर्षों से छात्रों को सफलतापूर्वक और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की है। “राष्ट्रीय और वैश्विक रैंकिंग में विश्वविद्यालय का लगातार बेहतर प्रदर्शन शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता के प्रति सीयू की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। विश्वविद्यालय का लक्ष्य गुणवत्तापूर्ण छात्र तैयार करना और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए मानक स्थापित करना है। विश्वविद्यालय का दृष्टिकोण और मिशन युवा दिमागों का पोषण करना और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करना है। साथ ही उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में देश का नेतृत्व करने के लिए कौशल, दृष्टिकोण और मूल्यों का से अवगत कराना है।
सतनाम सिंह संधू ने आगे कहा, “विश्वविद्यालय ने नियोक्ता प्रतिष्ठा, संकाय-शिक्षक अनुपात और शैक्षणिक प्रतिष्ठा जैसे विभिन्न मापदंडों पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। यह हमारे छात्रों और शिक्षकों के निरंतर प्रयासों के कारण है जो हमें हर क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने की ताकत देते हैं। हम इस गति को आगे बढ़ाने और आने वाले वर्षों में और भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *