गंाव कुंभडा में बहुमंजिला इमारतों के निर्माण के कारण पुराने मकानों को हो रहा भारी नुकसान

By Firmediac news Jul 31, 2023
Spread the love

गंाव कुंभडा में बहुमंजिला इमारतों के निर्माण के कारण पुराने मकानों को हो रहा भारी नुकसान
मकानों में दरारें आने के कारण मकान कभी भी ढह सकते:पीडित
लोग डर के साये में जीने को मजबूर

मोहाली 31 जुलाई (गीता)। गांव कुंभडा के निवासी गांव में बहुमंजिला इमारतों के निर्माण से चिंतित हैं। इसका कारण यह है कि इन बहुमंजिला इमारतों के निर्माण के दौरान अगल-बगल के मकान क्षतिग्रस्त हो रहे हैं और इस कारण गांव के कई मकानों में दरारें आने के बाद उनके गिरने का खतरा है।
अत्याचार एवम भ्रष्टाचार फ्रंट पंजाब के अध्यक्ष बलविंदर सिंह कुंभडा और ग्रामीण मनजीत सिंह, सोनिया रानी, रजनी, तेजपाल सिंह, विधवा भूपिंदर कौर और अन्य ने कहा कि 2015 से कुंभडा में पीजी बन रहे हैं और बाहरी लोग बहुमंजिला इमारतों का निमार्ण करते चले जा रहे हैं, जिसके एक ओर जहां गरीब लोगों की प्राईवेसी और उनकी हवा पानी सब बंद हो रही है, वही दूसरी ओर अब बरसात के चलते कई के मकानों में दरारे एवम क्षतिग्रस्त भी होना शुरू हो गए हैं।
इस मौके पर उन्होंने अपने घरों में हुए नुकसान को दिखाते हुए कहा कि वे पिछले कई वर्षों से नगर निगम के कमिशनर और डीसी को शिकायत दे रहे हैं, लेकिन किसी भी अधिकारी ने उनकी समस्या के समाधान के लिए कोई कार्रवाई नहीं की है।ग्रामीणों ने बताया कि वे अपने घरों की खराब हालत के कारण डर के साये में जी रहे हैं और उन्हें हमेशा यह डर सताता रहता है कि कहीं उनका घर गिर न जाये। पीडित परिवारों का कहना है कि वे अपने बच्चों को रात में समय भी कई बार जगा देते हैं और जब बारिश होती है तो उनकी नींद ही उड जाती है क्योंकि उन्हें डर है कि उनके घर की छत कभी भी गिर सकती है।
उन्होंने आरोप लगाया कि इन इमारतों का निर्माण नगर निगम अधिकारियों की मिलीभगत से किया जा रहा है और उन्होंने इस मामले में पार्षदों की चुप्पी पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि गांव में 6 , 6 मंजिल के फ्लैट बनाए जा रहे हैं और ये सभी इमारतें बिना दीवारों और बिना निर्माण के बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जब किसी परिवार को जानमाल का नुकसान होता है तो सरकार बाद में मुआवजा देकर गरीबों का मुंह बंद कर देती है। उन्होंने मांग की कि इन इमारतों का निर्माण तुरंत रोका जाए । उन्होंने चेतावनी दी कि अगर इस मुद्दे पर ध्यान नहीं दिया गया तो प्रभावित परिवार नगर निगम कमिशनर कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना देंगे। इस मौके पर हरदीप सिंह, बचन सिंह, हरदीप कौर व अन्य ग्रामीण उनके साथ थे।
इस संबंध में संपर्क करने पर गांव की पार्षद श्रीमती रमनप्रीत कौर कुंभडा ने कहा कि गांव में बहुमंजिला इमारतें बनाने वालों के खिलाफ नगर निगम को उचित कार्रवाई करनी चाहिए । हालांकि, उन्होंने कहा कि उनके वार्ड के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में ऐसी एक भी इमारत का निर्माण नहीं किया गया है।
जबकि दूसरी ओर संपर्क करने पर गांव के दूसरे पार्षद रविंदर बिंद्रा ने कहा कि गांव में जो 6 मंजिला इमारतें बनाई गई हैं, वे पंचायत काल के दौरान बनाई गई थीं और बाद में कोई 6 मंजिला इमारत नहीं बनाई गई। उन्होंने कहा कि यदि नियमों के उल्लंघन पर कोई कार्रवाई की जाती है तो उसे रोकना नगर निगम की जिम्मेदारी है और नगर निगम को इस संबंध में कार्रवाई करनी चाहिए । उन्होंने कहा कि यदि कोई पीडित उनके वार्ड में ऐसी इमारतों और पीजी वालों से परेशान है तो उनसे संपर्क करना चाहिए ।

 

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *