गुरूद्वारा सिंह शहीदां सोहाना में शिरोमणि भगत कबीर की जयंती श्रद्धापूर्वक मनाई गई

By Firmediac news Jun 22, 2024
Spread the love

 

मोहाली 22 जून गीता। शिरोमणि भगत कबीर की जयंती यहां के निकटवर्ती गांव सोहोना के ऐतिहासिक गुरुद्वारा सिंह शहीदां में श्रद्धापूर्वक मनाई गई। सुबह 9ः00 बजे श्री सहज पाठ साहिब जी का भोग डाला गया। इसके बाद एक विशेष गुरमति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस गुरमति कार्यक्रम में भाई गुरदेव सिंह के अंतर्राष्ट्रीय पंथक ढाडी जत्था ने भक्तों को शिरोमणि भगत कबीर जी के जीवन इतिहास और श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में दर्ज उनके छंदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। भाई गुरविंदर सिंह के रागी जत्थे ने रस भिन्न कीर्तन के माध्यम से भक्तों को गुरु से जोड़ने का प्रयास किया। शिरोमणि प्रचारक भाई धर्म सिंह पटियाला वालों ने अपने प्रवचनों के माध्यम से बताया कि भगत कबीर जी का जन्म 1440 में बनारस में हुआ था। धन धन श्री गुरु ग्रंथ साहिब में दर्ज 15 भजनों में से, आप जी का भजन 18 रागों में 541 शब्दों में सबसे विस्तृत है।
इसके अलावा भाई हरभजन सिंह, माता सुंदर कौर साबर सेवा सोसायटी, अकाल कविश्री जत्था, भाई सुखविंदर सिंह, भाई शमशेर सिंह जी, सुखमनी सेवा सोसायटी की महिलाएं, बीबी उत्तमजीत कौर जी, भाई रविंदर सिंह के अलावा गुरुद्वारा सिंह हजूरी जत्था भाई गुरुमीत सिंह, भाई जसवंत सिंह, भाई जसविंदर सिंह और भाई इंद्रजीत सिंह ने पूरे दिन कथा कीर्तन, कविशरी और गुरमति विचारों से संगत को निहाल किया। सभी जत्थांे को सिरोपा देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर दरबार साहिब जी का विशेष रूप से फूलों से शृंगार किया गया। इस अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने इस तीर्थ के पवित्र सरोवर में स्नान किया। पूरे दिन श्रद्धालुओं को शीतल मीठे जल की छबील और गुरु का लंगर बरताया गया।

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *