चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने चार दिवसीय स्कॉलर्स समिट-2024 का करवाया आयोजन सीयूसीईटी स्कॉलर्शिप ने स्टूडेंट्स का बदला भविष्य, समिट के दौरान अभिभावको व बच्चों ने उत्साह किया प्रगट सीयू स्कॉलर्स समिट ने रचा इतिहास, देश भर से 5000 छात्रों ने लिया हिस्सा

By Firmediac news Jun 15, 2024
Spread the love

 

मोहाली 15 जून गीता। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की तरफ से 9 जून 2024 से लेकर 12 जून 2024 तक चार दिवसीय स्कॉलर्स समिट-2024 का आयोजन करवाया गया। समिट की अध्यक्षता वाईस चांसलर प्रो. (डॉ.) मनप्रीत सिंह मन्ना द्वारा की गई। समिट के दौरान बॉलीवुड अदाकार रवि दुबे, उपासना सिंह, आईपीएल की कॉलकाता नाईट राइडर की टीम के तेज गेंदबाज व सीयू के स्टूडेंट वैभव अरोड़ा, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के पूर्व चेयरमैन एएस किरन कुमार, पूर्व आईपीएस किरन बेदी, पूर्व आईएएस अधिकारी विवेक अत्री, सोशल वर्कर अनमोल कवाटरा व उद्योग जगत के नेता विशेष रुप से शामिल हुए। समिट मौके मुख्य अतिथि के तौर पर चंडीगढ़ से राज्य सभा सांसद व चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू पहुंचे। समारोह की शुरुआत वैभव अरोड़ा, उपासना सिंह, एएस किरन कुमार व वाइस चांसलर मनप्रीत मन्ना की ओर से द्वीप प्रज्वलित करके की गई। समारोह में मैरिटोरियस स्टूडेंट्स को सम्मानित भी किया गया।
समिट के दौरान इतिहास रचते हुए देश भर से 5000 से अधिक चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र व अभिभावकों भी भारी संख्या में शामिल हुए जिन्होंने यूनिवर्सिटी के बुनियादी ढ़ांचे की सराहना की और सीयू की तरफ से दी जा रही सीयूसीईटी स्कॉलर्शिप की सराहना की। स्टूडेंट्स ने कहा ‘‘चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी आधुनिक उच्च शिक्षा क्षेत्र में स्टूडेंट्स के जीवन को बदल रही है। बल्कि स्टूडेंट्स के जीवन को आर्थिक तौर पर मदद करके उनके भविष्य को निर्माण कर रही है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमें यहां पर पढ़ाई करने का मौका मिला है। यहां पर स्टूडेंट्स के लिए अच्छी फैकल्टी व पढ़ाई के लिए बढ़िया वातावरण का माहौल है। इस कारण स्टूडेंट्स अपनी तकनीकि क्षमता को भी आगे बढ़ा रहे है’’। अभिभावको ने कहा ‘‘ चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बुनियादी ढांचा, प्लेसमेंट और टाई-अप के मामले में देश के शीर्ष संस्थानों के समानांतर खड़ा है। जोकि स्टूडेंट्स को रोजगार उन्मुख व इनोवेशन के मौके भी प्रदान कर रहा है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने अबतक स्टूडेंट्स को स्कॉलर्शिप के रुप में 170 करोड़ रुपये की वितीय राशि प्रदान की है। इतनी राशि देश को कोई भी उच्च शिक्षा संस्थान नहीं प्रदान नहीं करता है।
चंडीगढ़ से राज्य सभा सांसद व चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा ‘‘चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी स्कॉलर्शिप चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा पेश किया जाने वाला एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम है, जो उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की फीस का भुगतान करने में असमर्थ हैं। शिक्षा की लागत कई छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण बाधा हो सकती है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का उद्देश्य योग्य उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करके शिक्षा को सुलभ बनाना है। छात्रवृत्ति छात्रों और उनके परिवारों पर वित्तीय बोझ को कम करने में मदद कर रही है। यह छात्रवृत्ति उन छात्रों को लक्षित करती है जिन्होंने अपनी परीक्षा उत्तीर्ण की है और इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून और बुनियादी विज्ञान जैसे क्षेत्रों में अध्ययन करना चाहते हैं। हमारे लिए गर्व की बात है कि देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी छात्र हमारी यूनिवर्सिटी में दाखिला ले रहे है और इस स्कॉलर्शिप का लाभ भी उनको मिल रहा है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने की इच्छा रखने वाले किसी भी होनहार छात्र को वित्तीय बोझ का सामना नहीं करना पड़ेगा।’’
सीयू यहाँ पर कई कंपनियों को लाकर स्टूडेंट्स को एक बड़ा अवसर कर रही प्रदान
इसरो के पूर्व अध्यक्ष ए.एस. किरण कुमार ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की प्रशंसा करते हुए कहा कि सीयू यहाँ पर कई कंपनियों को लाकर एक बड़ा अवसर प्रदान कर रहा है। क्योंकि वे पहले से ही कई कंपनियों को ला रहे हैं, उन्हें इंटर्नशिप प्रदान कर रहे हैं। उपलब्ध अवसरों का सभी छात्रों द्वारा उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने छात्रों एवं उनके अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा,ष्चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी सीयू स्कॉलर्स समिट जैसे आयोजनों के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है, जो निश्चित रूप से एक अच्छा समाधान है, क्योंकि यह छात्रों को उनके वित्तीय बोझ से दूर ले जाता है। यदि आप उस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं तो आपके पास एक बड़ी उत्प्रेरक प्रणाली उपलब्ध है जिसका आप सर्वोत्तम उपयोग कर सकते हैं।

सीयू में मेरी यात्रा रही अद्भुत य वैभव अरोड़ा
सीयू स्कॉलर्स समिट 2024 के दौरान, आईपीएल 2024 की विजेता टीम केकेआर के तेज गेंदबाज और सीयू के पूर्व छात्र वैभव अरोड़ा ने छात्रों के साथ बातचीत की और कहा, सीयू में मेरी यात्रा अद्भुत रही है। सीयू ने हमेशा अपने सभी छात्रों, विशेष रूप से एथलीटों पर ध्यान केंद्रित किया है, ताकि उन्हें अपने लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सके। इसके अतिरिक्त, सीयू छात्रों को उनके सपनों को पूरा करने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करता है। मैं सीयू का छात्र बनकर बहुत खुश हूं और मुझे विश्वास है कि सीयू भविष्य में भी अपने छात्रों के कौशल का विकास करना जारी रखेगा।’’

सीयू में आकर होता है परिवार जैसा महसूस: रवि दुबे

सीयू स्कॉलर्स समिट 2024 में मुख्य अतिथि फिल्म अभिनेता रवि दुबे ने कहा, श्श् मैं पहले भी सीयू में आ चुका हूं और मुझे यहां हमेशा ऐसा लगता है कि यह मेरा परिवार है। हमेशा की तरह मेरा अनुभव शानदार रहा है। साथ ही सीयू जिस तरह से छात्रों की प्रतिभा और क्षमताओं को आगे बढ़ाने का प्रयास करता है, वह सराहनीय है। सीयू हमेशा छात्रों की व्यावहारिक शिक्षा पर अधिक ध्यान देता है, ताकि वे अपने करियर में सफल हो सकें। मुझे यकीन है कि सीयू हमेशा की तरह छात्रों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करता रहेगा।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की बदौलत मेरा सपना हुआ साकार
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के 2012-2016 बैच के पूर्व छात्र दिव्यांशु ने कहा, ष्चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने मुझे कई दोस्त और मार्गदर्शक दिए हैं। मुझे याद है कि जब यूनिवर्सिटी ने हमसे अपनी पसंदीदा कंपनियों के नाम लिखने को कहा था। मैंने फॉर्म भरा और गूगल, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट को अपनी पसंदीदा कंपनियों के रूप में लिखा। यूनिवर्सिटी की बदौलत माइक्रोसॉफ्ट में काम करने का मेरा सपना पूरा हुआ। मैं यूनिवर्सिटी और उन सभी शिक्षकों का शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने मेरे सपने को पूरा करने में मेरा साथ दिया।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की 2019-2023 बैच की पूर्व छात्रा निकिता शर्मा ने कहा, श्मुझे केमिकल इंजीनियरिंग में 50 फीसद छात्रवृत्ति मिली। सीयू मेरे लिए सिर्फ एक जगह नहीं है, यह मेरे जीवन भर के बदलाव का उत्प्रेरक है। हमने सॉफ्टवेयर पर काम किया और सत्रों में भाग लिया, जहाँ हमने सॉफ्ट स्किल्स, योग्यता और नौकरी पाने के लिए प्लेसमेंट सत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के तरीके सीखे। सीयू और इसके फेकल्टी सदस्यों के पूर्ण समर्थन के लिए धन्यवाद, मुझे अपनी सपनों की कंपनी श्हल्दोर टॉपसोश् में नौकरी मिल गई।
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में बीटेक सीएसई की छात्रा ख्याति कुमारी ने कहा, ष्हमने स्वचालित जल आपूर्ति प्रणाली के लिए पेटेंट दाखिल किया है। इस मॉडल में, हमने एक स्मार्ट सिंचाई प्रणाली तैयार की है जो पंपों और फसलों को एकीकृत करती है, उन्हें स्वचालित जल आपूर्ति के लिए एक ऐप से जोड़ती है। मैं चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी और फेकल्टी सदस्यों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं।

अभिभावकों ने बेहतरीन संसाधनों और बेहतरीन सुविधाओं के लिए सीयू का आभार किया व्यक्त
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति को सबसे बेहतरीन बताते हुए गुरुग्राम, हरियाणा से अपने बेटे के एडमिशन के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी पहुँचे अभिभावकों में से एक ने अपनी खुशी और प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने बताया कि उनके बच्चे को भी यह छात्रवृत्ति मिली है। वे इससे बहुत खुश हैं। उन्होंने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के बेहतरीन संसाधनों और बेहतरीन सुविधाओं के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की प्रशंसा करते हुए कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी जैसी सुविधाएं उन्होंने कहीं और नहीं देखीं हैं। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी है। यहां एकत्र हुए सभी अभिभावकों के चेहरों पर खुशी देखकर उन्हें बहुत खुशी हुई। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के सीयू स्कॉलर्स समिट 2024 कार्यक्रम की सराहना करते हुए, गांधी नगर, गुजरात से आये एक छात्र के पिता ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा दी जा रही स्कॉलरशिप की सराहना करते हुए कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी जो स्कॉलरशिप दे रही है उस से माता पिता को आर्थिक रूप से बहुत मदद मिल रही है। जो माता-पिता अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देना चाहते हैं, उनके लिए यह छात्रवृति लाभकारी हैं।
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के एक छात्र के पिता के अनुसार, जिसे सीयू स्कॉलर्स 2024 के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान की गई थी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से छात्रवृत्ति प्राप्त करना माता-पिता को राहत देता है और उन्हें उम्मीद देता है कि इस प्रकार की समिट माता पिता और बच्चो को प्रेरित करती है कि यदि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो वे भी स्कालरशिप हासिल कर सकते है। यह बच्चों, माता-पिता और शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक बेहतरीन अवसर प्रस्तुत करता है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता में स्नातक कार्यक्रम में दाखिला लेने वाले एक छात्र के पिता ने यूनिवर्सिटी की सराहना की और विश्वास व्यक्त किया कि यह उन्हें पूर्ण विश्वास है कि यूनिवर्सिटी उनके बेटे को करियर के उचित मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करेगी। उन्होंने उन्होंने यूनिवर्सिटी के अत्याधुनिक और उत्कृष्ट इंफ्रास्ट्रक्चर की प्रशंसा करते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी का वातावरण बहुत आत्मीय है। यूनिवर्सिटी में अत्याधुनिक प्रयोगशालाएँ हैं। यही नहीं यूनिवर्सिटी की फेकल्टी भी अत्यंत अनुभवी भी है।
मोहाली, पंजाब के एक छात्र की माँ ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की सराहना करते हुए खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मैं चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रवृत्ति का अवसर छात्रों को देने के लिए बहुत आभारी हूँ। यह छात्रवृत्ति उन छात्रों को प्रोत्साहन और प्रेरणा प्रदान करती है जिनके माता-पिता फीस का भुगतान करने में असमर्थ हैं, वे इन छात्रवृत्तियों से मिलने वाली प्रेरणा और प्रोत्साहन से लाभान्वित होते हैं।

 

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *