चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट 17 सितंबर को लगाएगा मुफ्त मेगा स्वास्थ्य शिविर, जरूरतमंद मरीजों को बांटे जाएंगे कृत्रिम अंग

By Firmediac news Aug 29, 2023
Spread the love

चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट 17 सितंबर को लगाएगा मुफ्त मेगा स्वास्थ्य शिविर, जरूरतमंद मरीजों को बांटे जाएंगे कृत्रिम अंग

 

सीडब्ल्यूटी का 15 दिवसीय सेवा पखवाड़ा 17 सितंबर को मेगा स्वास्थ्य शिविर के साथ होगा शुरू

 

सीडब्ल्यूटी के निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर में निशुल्क परीक्षण, विशेषज्ञ परामर्श की सुविधा का उठाएं लाभ

 

सीडब्ल्यूटी एक दिन में अधिकतम कृत्रिम अंग लगाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का करेगा प्रयास

 

सीडब्ल्यूटी द्वारा 17 सितंबर से आयोजित किए जाने वाले 15 दिवसीय सेवा पखवाड़ा के दौरान आयोजित की जाएगी कई गतिविधियां

 Firmedia C News Channel  Team

सेवा की भावना तथा निस्वार्थ सेवा की धारणा से प्रेरित होकर चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट (सीडब्ल्यूटी) 15 दिनों के ‘सेवा पखवाड़ा’ का आयोजन कर रहा है जिस के दौरान से बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों सहित समाज के सभी वर्गों के लिए कई गतिविधियों के माध्यम से सेवा प्रदान की जायेगी। इस ‘सेवा पखवाड़ा’ की  शुरुआत 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के अवसर पर ग्रेन मार्केट, सेक्टर 39, चंडीगढ़ में एक मुफ्त मेगा मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य शिविर के साथ होगी।

सेवा पखवाड़े के दौरान 15 दिनों तक विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिसकी शुरुआत नि:शुल्क मेगा मल्टी-स्पेशियलिटी हेल्थ कैंप से होगी। यह कैंप 17 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा, जहाँ जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त कृत्रिम अंग लगाए जाएंगे।

शिविर का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क कृत्रिम हाथ और पैर वितरित करना है। इस नेक पहल से लाभ उठाने के लिए सभी आमंत्रित है। सीडब्ल्यूटी और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित पिछले शिविरों के दौरान 2,000 से अधिक व्यक्ति पहले ही मुफ्त कृत्रिम अंगों का लाभ उठा चुके हैं तथा इस वर्ष सीडब्ल्यूटी का लक्ष्य एक दिन में अधिकतम कृत्रिम अंग लगा कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा कर इतिहास रचना है।

सीडब्ल्यूटी के संस्थापक सतनाम सिंह संधू ने मेगा हेल्थ कैंप का पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया है। जो पंजीकरण के लिए सभी भारतवासियो के लिए 16 सितम्बर तक खुला है। सतनाम सिंह संधू ने कहा कि हम सिटी ब्यूटीफुल के लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह सेवा पखवाड़ा उस दिशा में एक पहल है। उन्होंने कहा कि इस एक दिवसीय मेगा मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य शिविर का लक्ष्य चंडीगढ़ के साथ-साथ समस्त भारत की आम जनता को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है। यह नेक पहल सिटी ब्यूटीफुल के लोगों के लिए एक स्थायी और प्रगतिशील भविष्य बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करती है।

सतनाम सिंह संधू ने कहा, “17 सितंबर को मुफ्त मेगा स्वास्थ्य शिविर के बाद, शहर में अगले 14 दिनों में स्वच्छता अभियान और फिट इंडिया गतिविधियों सहित कई अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 17 सितंबर से शुरू होने वाला सेवा पखवाड़ा 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर संपन्न होगा।”

सतनाम सिंह संधू ने कहा, “यह मेगा मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य शिविर हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिन्होंने वैश्विक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए दुनिया को ‘एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य’ का मंत्र दिया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी दूरदर्शी नेता हैं जो भारत में कई अग्रणी पहलों के जनक हैं। उनका उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा को सभी के लिए सुलभ और किफायती बनाना है। मेगा स्वास्थ्य शिविर सभी के लिए सुलभ और मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की भारत सरकार की क्रांतिकारी प्रयासों में हमारा योगदान है।

स्वास्थ्य शिविर के बारे में विवरण देते हुए, सतनाम सिंह संधू ने कहा, “मेगा स्वास्थ्य शिविर के दौरान विभिन्न प्रकार के शिविर आयोजित किए जाएंगे, जिसमें त्वचा, ईएनटी, आयुर्वेद, होम्योपैथी, आदि शामिल है। इस के अतिरिक्त कैंसर स्क्रीनिंग शिविर भी लगाया जायेगा ताकि नागरिकों को कैंसर की बीमारी से जुड़े संकेतों के बारे में अवगत करवाया जा सके।  शिविर में विकलांग लोगों को सामान्य जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए कृत्रिम अंग लगाने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इनके अलावा, बाल स्वास्थ्य देखभाल शिविर, दंत चिकित्सा जांच शिविर, सामान्य चिकित्सा जांच शिविर, मानसिक स्वास्थ्य परामर्श, नेत्र जांच शिविर, स्वास्थ्य जांच शिविर, आर्थोपेडिक शिविर और स्त्री रोग शिविर भी आयोजित किए जाएंगे।

कृत्रिम पैर रोटरी क्लब चंडीगढ़ सेंट्रल और रोटरी क्लब न्यू कल्याण महाराष्ट्र के सहयोग से वितरित किए जाते हैं जबकि कृत्रिम हाथ रोटरी क्लब चंडीगढ़ सेंट्रल और रोटरी क्लब पूना डाउनटाउन के सहयोग से वितरित किए जाएंगे।

सतनाम सिंह संधू ने शहरवासियों से मेगा कैंप में प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि “पंजीकरण विंडो 16 सितंबर तक खुली है तथा पंजीकरण के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। उन्होंने बताया कि शिविर में सीडब्ल्यूटी के स्वयंसेवकों के साथ सैकड़ों डॉक्टर और चिकित्सक मौजूद रहेंगे।”

रोटरी क्लब चंडीगढ़ सेंट्रल के अध्यक्ष सुनील कंसल ने कहा,  “मेगा स्वास्थ्य शिविर के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं जहां जरूरतमंद मरीजों को कृत्रिम अंग लगाए जाएंगे। शहरवासी कैंप के लिए वेबसाइट www.chandigarhwelfaretrust.com पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। हमें उम्मीद है कि बड़ी संख्या में निवासी शिविर में आएंगे और लाभ उठाएंगे

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *