टेलीग्राम के माध्यम से पंजाब, हरियाणा, यू.पी ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

By Firmediac news Aug 30, 2023
Spread the love

मोहाली 30 अगस्त (गीता)। मोहाली पुलिस ने टेलीग्राम के माध्यम से पंजाब, हरियाणा, यू.पी ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ दिया है। उपरोक्त मामले में मोहाली के एसएसपी डॉ संदीप कुमार गर्ग ने बताया कि अक्षय कुमार पुत्र रविंदर शर्मा निवासी बलटाना, जीरकपुर, मोहाली ने बताया कि कुछ व्यक्तियों के द्वारा उनके साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की है। आरोपित व्यक्तियों द्वारा निवेश के नाम पर और ज्यादा भोले-भाले लोगों से ऑनलाइन ठगी की गई है। जिसके संबंध संबंधित पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया और जांच को आगे बढाया ।
उन्होंने बताया कि उक्त मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल हुई है । डॉ. गर्ग ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि ये आरोपी भोले-भाले लोगों को फोन के जरिए बड़े-बड़े सपने दिखा कर उनसे ऑनलाइन पैसे ऐंठ कर ठगी करते थे । उनके बैंक खाते की जांच से पता चला है कि उन्होंने पिछले एक साल में अपने बैंक खाते से लंबी रकम का ट्रांजैक्शन किया है । वे अपने टेलीग्राम ऐप पर लगभग 20 अकाउंट चला रहे थे, जिनके अलग अलग नाम थे, जिसमें कुल 80 हजार सदस्य थे, अब तक की जांच में पता चला है कि इन आरोपियों ने 500 से ज्यादा लोगों को ठगा है । मामले की जांच के दौरान और भी अहम खुलासे होने की उम्मीद है ।
बाक्स
’गिरफ्तार आरोपियों की पहचान
प्ुलिस ने जिन आरोपियों को ऑन लाइन ठगी के मामले में गिरफतार किया है उनमें मनीषा चौहान पुत्री जसपाल सिंह, रीशव चौहान पुत्र जसपाल सिंह, निवासी ग्राम कुतबपुर, थाना सरसाबाद, जिला सहारनपुर, उ.प्र, मिलन पुत्र जौहर, निवासी ग्राम बेजोवाल, थाना बेहट, जिला सहारनपुर (उ.प्र.) के अलावा विशाल कुमार पुत्र सुनील कुमार, निवासी कलसिया, थाना बेहट, जिला सहारनपुर (यूपी) का नाम शामिल है ।
बाक्स
क्या कुछ हुआ बरामद
मेहाली, पुलिस को अभी तक आरोपियों से एक कार टाटा , एक कार मारुति ऑल्टो,लैपटॉप (डेल) 03,मोबाइल फोन 11,एटीएम कार्ड 45,मोबाइल सिम (एयरटेल और आइडिया) 50,चेक बुक 13,फिनो पेमेंट बैंक कार्ड स्वाइप मशीन 01,सिम एक्टिवेशन थंब इंप्रेशन मशीन 02,भारतीय मुद्रा 05 लाख रूपये,विभिन्न बैंकों में ब्लॉक किये गये खाते 15, आरोपियों के बैंक खाते में अवरूद्ध धनराशि 04,29,121रूप्ए शामिल है।
एसएसपी मो आम जनता से अपील
डॉ. गर्ग ने जनता से अपील की है कि धोखाधड़ी से बचने के लिए सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान व्यक्ति से बात करके पैसे ट्रांसफर न करें, मोबाइल और मैसेज के जरिए अनावश्यक लिंक न खोलें आदि। .टीपी या पासवर्ड किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए। एटीएम मशीन से पैसे निकालते समय किसी भी अनजान व्यक्ति को एटीएम कार्ड नहीं देना चाहिए और न ही कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी साझा करनी चाहिए।

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *