नॉर्थ रीजन से संबंधित डेंटिस्ट डॉ.सुमीर गांधी ने स्लीप एपनिया रिसर्च में बड़ी सफलता हासिल की कहा कि भारत में डेंटल रिसर्च में फंडिंग बढ़ाने की सख्त जरूरत

By Firmediac news Jun 28, 2024
Spread the love

 

मोहाली 28 जून गीता। डॉ. सुमीर गांधी (48) वर्षीय, जो रीजन से जुड़े हुए डेंटिस्ट हैं, ने डेंटल रिसर्च के क्षेत्र में, विशेष रूप से ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) के उपचार में महत्वपूर्ण प्रगति की है।
डॉ. गांधी, जिन्होंने उत्तरी भारत में अपनी डेंटल एजुकेशन प्राप्त की और बाद में काम भी किया, हाल ही में यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका चले गए हैं। यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में रहने के बावजूद, डॉ. सुमीर गांधी भारत में डेंटल केयर रिसर्च को आगे बढ़ाने के मजबूत समर्थक बने हुए हैं। डॉ. सुमीर की शानदार और अभूतपूर्व रिसर्च ने ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) के इलाज में मैक्सिलोमैंडिबुलर एडवांसमेंट (एमएमए) के सकारात्मक प्रभावों को प्रदर्शित किया है, जो एक संभावित गंभीर नींद विकार है जिसमें सांस बार-बार रुकती और शुरू होती है। यह स्थिति तेजी से प्रचलित हो रही है और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है। एमएमए में, वायुमार्ग की रुकावट को दूर करने के लिए ऊपरी और निचले जबड़े की हड्डियों को फिर से व्यवस्थित किया जाता है। डॉ. सुमीर गांधी ने कहा कि ष्हमने इस बात की जांच की कि लोगों ने नींद के दौरान कितनी बार सांस लेना बंद कर दिया, दिन के दौरान उन्हें कितनी नींद आती थी और वजन जैसे अन्य कारक कैसे उनकी नींद में रूकावट डालते हैं। हमने पाया कि सर्जरी के बाद एमएमए ने इन उपायों से बड़ा बदलाव आया है और अब वे अच्छी तरह से सांस ले पा रहे हैं। हमने यह भी पाया कि सर्जरी से पहले ओएसए कितना गंभीर था, इसका असर एमएमए के काम करने के तरीके पर भी पड़ा। कुल मिलाकर, हमने परिणाम निकाला कि एमएमए ओएसए के लिए एक बहुत ही सफल उपचार है।
यह ध्यान देने योग्य है कि डॉ. सुमीर का काम यह दिखाने में महत्वपूर्ण रहा है कि कैसे डेंटल इंटरवेंशन स्लीप एपनिया से जुड़े खतरों को प्रबंधित करने और कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस रिसर्च को कई प्रतिष्ठित डेंटल मैगजींस में दिखाया गया है, जो ग्लोबल डेंटल कम्युनिटी पर इसके महत्व और प्रभाव को उजागर करते हैं। हालांकि, डॉ. सुमीर ने बताया कि भारत में इस समय जो मुद्दा डेंटल रिसर्च को प्रभावित कर रहा है वो है पर्याप्त फंड्स की कमी । जबकि मेडिकल रिसर्च को अक्सर पर्याप्त वित्तीय सहायता मिलती है, वहीं डेंटल रिसर्च अपर्याप्त फंड्स की के कारण पिछड़ जाता है।उन्होंने कहा,यह असमानता डेंटल हेल्थ में नई और बेहतरीन खोजों और प्रगति की संभावना को बाधित करती है। डॉ. सुमीर ने सरकार और निजी क्षेत्र से फंड्स की कमी को पहचानने और संबोधित करने का आग्रह किया, और इस क्षेत्र में विशाल क्षमता को अनलॉक करने के लिए डेंटल केयर रिसर्च में निवेश बढ़ाने की वकालत की।
स्लीप एपनिया पर अपने काम के अलावा, डॉ. गांधी ने अपनी विशेषज्ञता की बहुमुखी प्रतिभा और गहराई को दर्शाते हुए कोविड-19 रिसर्च में भी योगदान दिया है। उनका कोविड-19 रिसर्च विशेष रूप से अभूतपूर्व वैश्विक स्वास्थ्य संकटों को संबोधित करने में डेंटल प्रोफेशनल्स की लगातार बढ़ती भूमिका पर जोर देता है। डॉ. सुमीर की इस रीजन से लेकर ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर डेंटल रिसर्च में एक जाना माना नाम बनने तक की उनकी यात्रा, डेंटल रिसर्च जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में निरंतर निवेश के महत्व को उजागर करती है।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *