पंजाब बोर्ड के आठवीं और बारहवीं कक्षा के नतीजों का ऐलान इस बार लड़कों ने मारी बाजी 12वीं में एकमप्रीत सिंह और रविउदय ने किया टॉप, 500 में से 500 अंक हासिल किए

By Firmediac news Apr 30, 2024
Spread the love

 

 

मोहाली 30 अप्रैल ( गीता ) । पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मार्च में हुई आठवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे घोषित का ऐलान कर दिया है। बारहवीं कक्षा में लड़कों ने बाजी मार ली है। पहले स्थान पर लुधियाना के एकमप्रीत सिंह ने 100 प्रतिशत, दूसरे स्थान पर मुक्तसर साहिब के रविउदय सिंह और तीसरे स्थान पर बठिंडा के अश्वनी ने बाजी मारी है । जबकि आठवीं कक्षा के रिजल्ट में सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल भाई रूपा बठिंडा की हरनूरप्रीत कौर पूरे राज्य में प्रथम रही है। उसने 600/600 सौ प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। जबकि अमृतसर स्थित न्यू फ्लावर पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल न्यू अंतरयामी कॉलोनी की गुरलीन कौर 598/600 (99.67) प्रतिशत अंक हासिल करके दूसरे व सरकारी एलिमेंट्री स्कूल रतोके संगरूर का अरमानदीप सिंह 597/600 (99.50) प्रतिशत अंक हासिल करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया है।
गौरतलब है कि स्टूडेंट्स बुधवार सुबह सात बजे से बोर्ड की वेबसाइट पर नतीजे देख पाएंगे । बोर्ड की तरफ से सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक रिजल्ट स्टूडेंट्स की तुरंत जानकारी के लिए है। अगर इसमें कोई त्रुटि होती है तो इसके लिए बोर्ड जिम्मेदार नहीं होगा। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा में अपीयर हुए 16 ट्रांसजेंडर में से 15 पास हुए हैं। जबकि प्राइवेट स्कूल का रिजल्ट सबसे अधिक 99.31 प्रतिशत रहा है। इन स्कूलों के परीक्षा में 73415 स्टूडेंट अपीयर हुए थे, इनमें से 72908 ने परीक्षा पास की है। सरकारी स्कूलों का रिजल्ट 98.07 प्रतिशत रहा है। इन स्कूलों के 202278 स्टूडेंट अपीयर हुए थे, इनमें से 198381 पास हुए हैं। जबकि एडेड स्कूलों का रिलट 96.76 प्रतिशत रहा है। वहीं परीक्षा में 16224 स्टूडेंटस अपीयर हुए थे, इनमें से 15698 पास हुए हैं।
बोर्ड अधिकारियों जिनमें पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के वाइस चेयरमैन प्रिंसीपल प्रेम कुमार, सचिव अविकेश गुप्ता ने बोर्ड नतीजों का ऐलान करते हुए बताया कि पीएसईबी की तरफ से कक्षा 8वीं की परीक्षा 7 मार्च से 27 मार्च के बीच में करवाई गई थी, जबकि 12वीं की परीक्षा 13 फरवरी से 30 मार्च के बीच में संपन्न हुई थी। परीक्षा में पांच लाख से अधिक स्टूडेंट्स अपीयर हुए थे। बोर्ड का दावा कि अप्रैल महीने में सारी कक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर बोर्ड ने नया रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले कक्षा 5वीं और 10वीं का रिजल्ट घोषित किया गया था।

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *