मोहाली शहर में 92 दैनिक योग सत्रों के माध्यम से सीएम योगशाला लोगों को स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जागरूक कर रही है: एसडीएम दीपांकर गर्ग 18 योग प्रशिक्षक लोगों को योग आसन से बीमारियों को दूर करने का महत्व बता रहे हैं

By Firmediac news Jun 17, 2024
Spread the love

 

मोहाली 17 जून गीता। आम लोगों को स्वस्थ जीवन शैली के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई सीएम योगशाला के तहत मोहाली शहर में प्रतिदिन 92 योग सत्र आयोजित किए जा रहे हैं।
यह जानकारी देते हुए एसडीएम मोहाली दीपांकर गर्ग ने बताया कि मोहाली में कुल 18 योग प्रशिक्षक मुफ्त योग सत्र आयोजित करके लोगों को शारीरिक और मानसिक फिटनेस के बारे में जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एम्प्लॉइज सोसायटी मोहाली, सेक्टर 68, फेज 6, पार्क नं. 23, पार्क नं. 25, फेज 4, जेएलपीएल सोसायटी सेक्टर 94, फेज 1 पार्क नं. ढेलपुर गांव सहित 23 और कुल 92 स्थानों पर दैनिक योग कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं ताकि लोग योग की मदद से अपनी जीवनशैली में सुधार कर सकें और ऐसी बीमारियों से छुटकारा पा सकें जिनका प्रभावी उपचार भारत की इस प्राचीन व्यायाम प्रणाली में उपलब्ध है।
फेस- 4 में योग कक्षाएं संचालित कर रहे प्रशिक्षक शिवनेतार सिंह का कहना है कि लोगों में योग के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बढ़ने लगा है, पुरानी बीमारियों को योग आसन से दूर करने की यह प्रणाली अब उन्हें आकर्षित कर रही है। सेक्टर 68 स्थित एम्प्लॉइज सोसायटी में योग कक्षाएं संचालित करने वाले प्रशिक्षक सुरिंदर कुमार झा के अनुसार, शुरुआत में केवल महिलाएं ही योग कक्षाओं को लेकर उत्साहित थीं, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अपने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को देखते हुए बड़ी संख्या में पुरुष भी योग कक्षाओं में शामिल हो रहे हैं। जिला योग कक्षा समन्वयक प्रतिमा डावर के अनुसार महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग कक्षाओं की भी व्यवस्था की गई है। उदाहरण के लिए, चरण 6 पार्क नं. 23 एवं कर्मचारी सोसायटी सेक्टर 68 केवल पुरुषों के लिए योग कक्षा भी संचालित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रशिक्षक 5-5 से अधिक कक्षाएं संचालित करने में सक्षम है और कक्षाएं सुबह 5ः00 बजे से शुरू होकर रात 8ः15 बजे तक चलती हैं। उन्होंने कहा कि नए बैच के लिए 25 सदस्य होने चाहिए और इसलिए राज्य हेल्पलाइन नं. 76694-00500 पर संपर्क करके कोच के लिए अनुरोध किया जा सकता है। पंजाब सरकार द्वारा योग प्रशिक्षक की सुविधा निःशुल्क प्रदान की जाती है। योग कक्षाएं पार्कों, सामुदायिक केंद्रों और धर्मशालाओं जैसे सामान्य स्थानों पर आयोजित की जाती हैं ताकि किसी को भी योग कक्षाओं में भाग लेने में कोई कठिनाई न हो।

 

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *