यूनाइटेड सिख्स स्वयंसेवक को ब्रिटिश एम्पायर मेडल पुरस्कार विजेता के रूप में चुना

By Firmediac news Jan 2, 2024
Spread the love

 

मोहाली 2 जनवरी ( गीता ) । यूनाइटेड सिख्स को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि 2009 से स्वयंसेवक रहीं नरपिंदरजीत कौर को नए साल के सम्मान 2024 में ब्रिटिश एम्पायर मेडल (बीईएम) से सम्मानित किया गया है। यह प्रतिष्ठित मान्यता वैश्विक मानवतावादी में यूनाइटेड सिख्स की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है।
कौर की प्रशंसा नरपिंदरजीत कौर के नक्शेकदम पर है, जिन्हें यूनाइटेड सिख्स हेल्पडेस्क के माध्यम से उनकी स्वैच्छिक सेवाओं के लिए 2015 में बीईएम से सम्मानित किया गया था। यह महत्वपूर्ण सेवा आव्रजन प्रवर्तन (आईई) और व्यक्तियों के बीच एक पुल के रूप में कार्य करती है, जो 15 वर्षों में 5000 से अधिक लोगों को कागजी कार्रवाई, बैठकों, यात्रा व्यवस्था और परामर्श के साथ सहायता करती है।
नरपिंदरजीत कौर ने कहा कि दरवाजे हमेशा खुले हैं और हम हमारे पास आने वाले हर व्यक्ति की मदद करने की कोशिश करते हैं। हमारे कनेक्शन का मजबूत नेटवर्क हमें व्यक्तियों को प्रभावी ढंग से निर्देशित करने की अनुमति देता है। यूनाइटेड सिख्स की प्रतिबद्धता हेल्पडेस्क से आगे तक फैली हुई है। सुन कौर, गुरपाल सिंह, पलविंदर कौर, भागवीर सिंह, हरबंस कौर, नरपिंदरजीत कौर और अनगिनत अन्य स्वयंसेवकों ने कोविड-19 महामारी के दौरान सेवाएं प्रदान करने और सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के दौरान हजारों लोग विस्थापित हुए हैं। वास्तव में, महत्वपूर्ण सामान और संसाधन ब्रिटेन में एकत्र किए गए और फिर सीधे यूक्रेन संघर्ष से प्रभावित लोगों तक पहुंचाए गए। यह प्रयास यूनाइटेड सिख्स के मिशन और दृष्टिकोण का प्रतीक हैं, जो विभिन्न वैश्विक संकटों में संगठन के महत्वपूर्ण प्रभाव को उजागर करते हैं। यह पुरस्कार केवल एक व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है, बल्कि यूनाइटेड सिख्स के सभी स्वयंसेवकों के सामूहिक प्रयासों की मान्यता है। बिना किसी स्वीकृति या पुरस्कार की आशा के किए गए उनके अथक प्रयासों ने देश भर में असंख्य लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।
यूनाइटेड सिख्स के निदेशक हरप्रीत सिंह ने कहा कि हम यूके में इंटरनेशनल सिख ऑफ द ईयर (2023), प्राइड ऑफ ब्रिटेन अवॉर्ड (2018) और इंटरफेथ हार्मनी अवॉर्ड (2017) सहित हमें जो मान्यता मिली है, उसके लिए हम बेहद आभारी हैं। यह सम्मान हमारे स्वयंसेवकों के अटूट समर्पण और हमारे दानदाताओं द्वारा हम पर दिखाए गए भरोसे का प्रमाण हैं। यूनाइटेड सिख्स, एक संयुक्त राष्ट्र संबद्ध, गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संगठन दुनिया भर में वंचित और अल्पसंख्यक समुदायों को सशक्त बनाने के लिए मानवीय राहत, शिक्षा, मानव विकास और उन लोगों के उत्थान के लिए वकालत प्रदान करने पर है। उनके वैश्विक प्रयास एक अधिक न्यायसंगत और निष्पक्ष समाज बनाने के लिए समर्पित हैं, जहां हर व्यक्ति के अधिकारों और गरिमा का सम्मान किया जाता है।

 

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *