राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने सफलता के पीछे अपने प्रेरणादायक मंत्रों और हर वक्त प्रेरित रहने के लिए साझे किए अपने विचार

By Firmediac news Jun 30, 2024
Spread the love

मोहाली, 30 जून, 2024ः 
मरीजों को हर समय असाधारण सेवा प्रदान करने में डॉक्टरों के अथक समर्पण को स्वीकार करने के लिए, हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है।
यह दिन भारत के सबसे प्रसिद्ध चिकित्सकों में से एक डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती और पुण्यतिथि के साथ भी मेल खाता है। डॉक्टरों की निस्वार्थ सेवा का सम्मान करने के लिए, डॉ. आरके जसवाल, विभागाध्यक्ष और कार्डियोलॉजी के निदेशक और निदेशक – कैथलैब्स; डॉ. अतुल जोशी, निदेशक, जनरल सर्जरी, लेप्रोस्कोपिक और ऑन्कोलॉजी सर्जन, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली ने स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने और व्यस्तता के बावजूद उन्हें प्रेरित रखने के टिप्स साझा किए।
डॉ. जसवाल ने कहा कि नवीनतम तकनीकी प्रगति ने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार किया है, ष्डॉक्टर अब 24 घंटे मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने की जरूरत है। मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं अपनी प्राथमिकताएं सही ढंग से निर्धारित करूं। यहां तक कि अगर मुझे आधी रात में हृदय संबंधी आपात स्थिति में भी भाग लेना पड़ता है, तो मैं इसे अत्यंत समर्पण के साथ करता हूं। इसी तरह, जब मैं घर लौटता हूं तो मुझे काम से संबंधित तनाव नहीं होता है। मैं हमेशा अपने पेशे के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देता हूं और बाकी भगवान पर छोड़ देता हूं। काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच धुंधली रेखाओं के बावजूद संतुलन हासिल करने का यही एकमात्र तरीका है।
इसी तरह की बात करते हुए, डॉ. जोशी ने कहा, ष्अंतहीन कार्य घंटे, मजबूत कार्य नैतिकता, रोगियों के लिए 24X7 उपलब्धता, एक बेहद समझदार पत्नी और एक समर्पित टीम, सभी ने फोर्टिस अस्पताल मोहाली में मेरे 17 साल के कार्यकाल में योगदान दिया है। मेरे लिए, सर्जरी करना कभी भी सच्चे अर्थों में ’कार्य’ नहीं, बल्कि शुद्ध पूजा रही है। योग के साथ-साथ नियमित, छोटे मेडिटेशन सेशन जादू की दुनिया का अनुभव कराते हैं। मैं साल में दो बार छुट्टी भी लेता हूँ, जिसके दौरान मैं देश भर में चेरिटेबल मेडिकल कैंप्स में जरूरतमंद लोगों को अपनी सेवाएँ देता हूँ। मैंने द ट्रिब्यून अखबार के ओपिनियन पेजों पर भी अपने विचार अंकित किए हैं।
स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के बारे में सुझाव देते हुए डॉ. जसवाल ने कहा, ष्रोजाना 45 मिनट तक तेज चलना सुनिश्चित करें। तंबाकू से संबंधित उत्पादों के सेवन से बचें। अपना वजन नियंत्रित रखें। तले हुए और जंक फूड खाने में सावधानी बरतें। पर्याप्त मात्रा में ताजा मौसमी खाद्य पदार्थ (250-400 ग्राम) और 25-30 ग्राम नट्स रोजाना खाएं।नियमित योग, ध्यान, भक्ति और शास्त्रीय संगीत सुनने से तनाव को नियंत्रित किया जा सकता है। परेशान होने और तनावपूर्ण जीवन जीने से बचें। जो व्यक्ति क्रोध और इच्छाओं पर नियंत्रण रख सकता है, वह एक जिंदादिल इंसान है।”
अपने विचार साझा करते हुए डॉ. जोशी ने कहा, ष्कम खाएं और ज्यादा टहलें। नियमित व्यायाम या योग करना समय की जरूरत है। खुद के साथ शांति बनाए रखें। दूसरों की निस्वार्थ सेवा करें। जनकल्याणकारी गतिविधियों में भाग लें। ध्यान लगाने की कोशिश करें क्योंकि यह नकारात्मक भावनाओं को दूर रखने में मदद करता है। अपने परिवार और दोस्तों को महत्व दें।
अपने के बारे में बताते हुए डॉ. जसवाल ने कहा, मेरे करियर का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव तब आया जब मुझे सर्बिया में आयोजित इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी पर एक सम्मेलन, सिनर्जी में लाइव ट्रांस रेडियल कॉम्प्लेक्स कोरोनरी इंटरवेंशन करने के लिए आमंत्रित किया गया। इस कार्यक्रम में यूरोप और एशिया के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ शामिल थे और मैं भारत का एकमात्र हृदय रोग विशेषज्ञ था जिसने सम्मेलन में लाइव सर्जरी की। यह इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में मेरे संचालन कौशल की एक बड़ी पहचान थी।

पुरानी यादें ताजा करते हुए डॉ. जोशी ने कहा, ष्मेरे करियर का सबसे अहम पड़ाव वह दिन था जब सर्जरी के मेरे प्रोफेसर मेरे दफ्तर में आए। यह मेरे लिए एक बहुत ही भावुक पल था क्योंकि वह न केवल एक प्रसिद्ध सर्जन हैं, बल्कि संस्थान के प्रिंसिपल भी हैं। मैंने उनसे सर्जरी की मूल बातें सीखीं। वह कमरे में दाखिल हुए, एक कुर्सी खींची और अपनी अधिनायकवादी आवाज में घोषणा की – मुझे ऑपरेशन करवाना है और आप मेरे सर्जन बनने जा रहे हैं। मुझे पता था कि भगवान मुझ पर बहुत मेहरबान हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *