रियात बहरा विश्वविद्यालय ने एसटीईएम कार्यक्रमों के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

By Firmediac news Jan 31, 2024
Spread the love

 

 

मोहाली 31 जनवरी ( गीता ) । रियात बाहरा विश्वविद्यालय ने आज एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) कार्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक अद्वितीय और शैक्षिक रूप से समृद्ध अनुभव प्रदान करने के लिए अमेरिका में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय मिरामार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय मिरामार के अध्यक्ष और सीएओ डॉ. चितपसॉन्ग वाजक्वेज ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय मिरामार की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जबकि रियात बाहरा विश्वविद्यालय के चांसलर गुरविंदर सिंह बहरा और आरबीयू के कुलपति डॉ. परविंदर सिंह ने रियात बाहरा विश्वविद्यालय की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर कैलिफोर्निया मीरामार यूनिवर्सिटी की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मायरा स्मिथ और आरबीयू रजिस्ट्रार डॉ. दिनेश शर्मा, डीन एकेडमिक डॉ. एसके बंसल भी मौजूद रहे।
चांसलर गुरविंदर सिंह बाहरा ने कहा कि इस रणनीतिक साझेदारी के तहत, छात्र भारत में रयात बाहरा विश्वविद्यालय में अपनी शिक्षा शुरू करते हैं और अमेरिका में अपने अंतिम वर्ष के डिग्री कार्यक्रम, एक संक्रमणकालीन शैक्षणिक को पूरा करने के लिए कैलिफोर्निया मिरामार विश्वविद्यालय में निर्बाध रूप से यात्रा शुरू करेंगे।
उन्होंने कहा कि यह सहयोग छात्रों को दोनों शैक्षिक प्रणालियों का सर्वोत्तम अनुभव करने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करता है, जिसमें रयात बाहरा विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम की अकादमिक उत्कृष्टता को कैलिफोर्निया मिरामार विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन और विविध सीखने के माहौल के साथ जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित पाठ्यक्रमों में एमबीए भी शामिल है। इनमें डेटा एनालिटिक्स में एमएस, कंप्यूटर साइंस में एमएस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एमएस शामिल हैं और प्रस्तावित पाठ्यक्रमों की ट्यूशन फीस 12 लाख रुपये से कम है। वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण एसटीईएम योजना के तहत इस कार्यक्रम के तहत तीन साल तक का कार्य प्राधिकरण उपलब्ध है और अमेरिका में स्नातक का शुरुआती वेतन लगभग $55 हजार है जो लगभग 45 लाख रुपये है।
इस बीच, रयात बाहरा विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ. परविंदर सिंह ने कहा कि “हम कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय मिरामार के साथ इस सहयोग को लेकर उत्साहित हैं क्योंकि यह हमारे छात्रों के लिए नई दिशाएँ खोलता है। यह साझेदारी न केवल उन्हें विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त डिग्री प्रदान करेगी बल्कि उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गतिशील और अभिनव सीखने का माहौल भी प्रदान करेगी।
रयात बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के उप प्रधान गुरिंदर सिंह बाहरा ने कहा, शैक्षणिक लाभ के अलावा, यह सहयोग भारतीय छात्रों को रयात बाहरा विश्वविद्यालय छोड़े बिना एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन कार्यक्रम का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है।
इस अवसर पर कैलिफोर्निया मीरामार यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष एवं सीएओ डॉ. चिटपसॉन्ग वाजक्वेज ने इस सहयोग के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि हम वैश्विक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए रयात बाहरा विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी करके बहुत खुश हैं। यह सहयोग न केवल छात्रों की शैक्षणिक यात्रा को बढ़ाता है, बल्कि एक विविध और विश्व स्तर पर जागरूक कार्यबल बनाने में भी योगदान देता है। इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि यह समर्थन छात्रों को रयात बाहरा विश्वविद्यालय में अपने पहले वर्ष की पढ़ाई करने में सक्षम बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। दूसरे वर्ष में, छात्र अमेरिकी शिक्षा प्रणाली और इसके उद्योग-उन्मुख दृष्टिकोण का अनुभव करने के लिए एसटीईएम कार्यक्रम के अपने अंतिम वर्ष को पूरा करने के लिए अमेरिका के कैलिफोर्निया मिरामार विश्वविद्यालय में स्थानांतरित हो जाएंगे। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा पंजाबी विरासत को दर्शाता रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया जो आकर्षण का केंद्र रहा।

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *