विधायक कुलवंत सिंह ने मोहाली में सिटी सर्विलांस एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का शिलान्यास किया इंस्टॉलेशन का काम रिकॉर्ड तीन महीने में पूरा हो जाएगा ई-चालान प्रेजेंटेशन और वर्चुअल कोर्ट सिस्टम का पालन करेंगेःस्पेशल डीजीपी शरद सत्य चौहान

By Firmediac news Jul 4, 2024
Spread the love

 

मोहाली 4 जुलाई गीता। मोहाली शहर में गुरुवार को फेस-7/8 टराफिक लाइट (गुरुद्वारा श्री अंब साहिब के पास) पर शहर निगरानी और यातायात प्रबंधन प्रणाली की स्थापना का उद्घाटन करते हुए, विधायक कुलवंत सिंह ने कहा कि परियोजना का उद्देश्य यातायात उल्लंघन, गुंडागर्दी, गैर कानूनी गतिविधियों, विशेष रूप से महिलाओं के खिलाफ अपराध को रोकने में काफी मदद मिलेगी।
विधायक कुलवंत सिंह ने इस प्रोजेक्ट को कागजों से हकीकत में बदलने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को धन्यवाद देते हुए कहा कि चंडीगढ़ जैसे सुरक्षा मानक बनाने की मोहाली के लोगों की लंबे समय से मांग थी, जो आज पूरी हो गई है। उन्होंने आगे कहा कि 17.70 करोड़ रुपये की यह परियोजना रिकॉर्ड तीन महीने में पूरी हो जाएगी और उनकी इच्छा है कि मुख्यमंत्री इसके पूरा होने के बाद इस परियोजना को जनता को सौंप देंगे।
उन्होंने कहा कि मोहाली तेजी से विकास कर रहा है और इसकी सुंदरता को बढ़ाना, सड़कों को चौड़ा करना, हरा-भरा बनाना और निवासियों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करना हमारा पहला कर्तव्य है। एसएएस नगर (मोहाली) को सबसे खूबसूरत और सपनों के गंतव्य के रूप में विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए उन्होंने कहा कि वह अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। विधायक ने कैमरे लगाने के सपने को साकार करने के लिए पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन, डीसी, एसएसपी और इस प्रक्रिया में शामिल अन्य अधिकारियों और विभागों को धन्यवाद दिया।
पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के विशेष पुलिस महानिदेशक-सह-प्रबंध निदेशक शरद सत्य चौहान, जिनकी देख रेख में यह परियोजना शुरू की जा रही है, ने इस अवसर पर कहा कि सिटी सर्विलांस एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से शहर में सुरक्षा और यातायात में सुधार होगा। प्रबंधन के लिए एक अनूठा मंच साबित होगा। उन्होंने कहा कि इससे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को अपना ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने का मौका मिलेगा क्योंकि यातायात नियमों के उल्लंघन का रिकॉर्ड पुलिस के पास ऑनलाइन होगा। इसके अलावा, सिस्टम वकीलों और अदालत कक्षों की आवश्यकता के बिना ऑनलाइन भुगतान गेट वे प्रदान करके ई-चालान के साथ-साथ वर्चुअल कोर्ट केस की भी पेशकश करेगा।
डीसी सुश्री आशिका जैन ने कहा कि जिला सड़क सुरक्षा समिति के प्रमुख के रूप में, जिला प्रशासन सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने और शहर की सड़कों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। डीसी श्रीमती जैन ने कहा कि सिटी सर्विलांस एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम पहल का उद्देश्य न केवल यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाना है, बल्कि यातायात नियमों का पालन करने के लिए रोकथाम और संवेदनशीलता की भावना पैदा करना है। उन्होंने कहा कि अगर वे नियमों की परवाह नहीं करेंगे तो कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि लाल बत्ती के उल्लंघन का पता लगाने के लिए कैमरे, स्वचालित नंबर प्लेट पहचान कैमरे, पैन, टिल्ट और जूम कैमरे लगने से शहर की यातायात पुलिस को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह प्रणाली चालू होने के बाद पैदल चलने वालों, साइकिल चालकों और दोपहिया वाहनों के लिए शहर की सड़कों पर दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करेगी।
एसएसपी मोहाली डॉ. संदीप गर्ग ने आगामी शहर निगरानी और यातायात प्रबंधन प्रणाली के कामकाज के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह शहर की सड़कों पर 400 से अधिक कैमरों के साथ 18 स्थानों को कवर करेगा और हवाई अड्डे की सड़क पर दो स्पीड डिटेक्टर लगाए जाएंगे। सोहाना पुलिस स्टेशन के शीर्ष तल पर स्थापित किया जा रहा केंद्रीय कमांड और नियंत्रण केंद्र मुख्य नियंत्रण कक्ष होगा, जिसमें इन चार प्रकार के कैमरे (63 लाल बत्ती उल्लंघन का पता लगाने वाले कैमरे, 216 स्वचालित नंबर प्लेट पहचान कैमरे, 22 पैन, टिल्ट) और जूम कैमरे व 104 बुलेट (निगरानी कैमरे) दो-स्पीड डिटेक्टर के फीड की निगरानी करेंगे। पैन, टिल्ट और जूम कैमरे जूम करके किसी भी वस्तु को देख सकते हैं। रेड लाइट उल्लंघन का पता लगाने वाला जेबरा क्रॉसिंग फ्रंट स्वचालित रूप से लाइन जंपर्स को रिकॉर्ड कर सकता है, स्वचालित नंबर प्लेट पहचान कैमरे वाहन के चोरी हुए मार्ग का पता लगाने के साथ-साथ नंबर प्लेट को डिजिटल प्रारूप में लेकर पढ़ेंगे, जिससे पुलिस को अपराधों और अपराधियों की पहचान करने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों में एडीसी (यूडी) दमनजीत सिंह मान, एसडीएम मोहाली दीपांकर गर्ग, मुख्य अभियंता पीपीएचसी रणजोध सिंह मिन्हास, डीएसपी हरसिमरन सिंह बल्ल और जसविंदर सिंह कार्यकारी अभियंता शामिल थे।

 

 

 

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *