वैश्विक संकट के दौरान पीएम मोदी अपने नागरिकों के उद्धारकर्ता के रूप में है उभरेय भारत युद्ध क्षेत्रों से अपने नागरिकों को बचाने वाले पहले देशों में से है एक जब भी कोई वैश्विक संकट आता है तो दुनिया समाधान के लिए भारत की ओर है देखती: ईसाई समुदाय पीएम मोदी ने भारत की कूटनीति को नई ऊंचाइयों पर है पहुंचाया

By Firmediac news Apr 1, 2024
Spread the love

 

मोहाली 1 अप्रैल ( गीता ) । प्रमुख ईसाई समुदाय के सदस्यों की एक सभा ने सोमवार को दक्षिणी केरल के इस शहर में भारतीय अल्पसंख्यक फाउंडेशन (आईएमएफ) द्वार एक कार्यक्रम करवाया गया। इस दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों के लिए सफल बचाव अभियान चलाने और पिछले 10 वर्षों के दौरान विदेशों में देश के प्रवासी मजदूरों की आवाज बनने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की सराहना की।
राज्य सभा मेंबर सतनाम सिंह संधू और आईएमएफ कन्वीनर के अलावा, शिक्षाविदों, व्यापारियों, व्यापारियों, महिलाओं और युवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख ईसाई समुदाय के सदस्यों ने ष्केरल को एक वैश्विक ब्रांड बनाना भूमिका विषय पर आयोजित कार्यक्रम में ईसाई समुदाय ने भाग लिया।
कार्यक्रम में भाग लेते हुए, ईसाई समुदाय के सदस्यों ने कहा कि कोविड-19 महामारी जैसे वैश्विक संकट से लेकर दुनिया के कई हिस्सों में युद्ध जैसी स्थितियों के दौरान, पीएम मोदी विदेशों में भारत के नागरिकों के रक्षक के रूप में उभरे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत हमेशा युद्ध क्षेत्रों से भी अपने नागरिकों को बचाने वाले पहले देशों में से एक बना हुआ है और यह तथ्य कि पिछले 10 वर्षों के दौरान विभिन्न बचाव अभियानों के माध्यम से 50 लाख भारतीयों को सुरक्षित बचाया गया है, यह पीएम मोदी के दृढ़ प्रयासों के संकल्प को दर्शाता है।
ईसाई समुदाय के सदस्यों ने कहा कि पीएम मोदी एक व्यापक रूप से सम्मानित वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं और भारत की कूटनीति को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं, अब जब भी कोई वैश्विक संकट होता है तो दुनिया समाधान के लिए भारत की ओर देखती है। उन्होंने कहा कि चूंकि पीएम मोदी ने कड़ी मेहनत से मध्य पूर्व और खाड़ी देशों के साथ भारत के संबंधों को बदल दिया है, इसलिए उन्होंने संबंधित देशो की सरकारों के साथ भारत के प्रवासी मजदूरों के कल्याण का मुद्दा उठाया है, जो विदेश में रह रहे भारतीय श्रमिकों की सुरक्षा, सुरक्षा, भलाई और कल्याण के लिए पीएम मोदी की चिंता को रेखांकित करता है।
उन्होंने पीएम मोदी को उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए भी बधाई दी, जिसने भारत के विकास पथ में सभी अल्पसंख्यक समुदायों की भागीदारी सुनिश्चित की – क्योंकि देश आर्थिक विकास में नया इतिहास लिख रहा है। उन्होंने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने में सक्रिय भागीदारी और योगदान के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता भी व्यक्त की।
राज्य सभा मेंबर और आईएमएफ कन्वीनर सतनाम सिंह संधू ने अपने संबोधन में कहा, ष्भारत पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों के दौरान विकास और प्रगति के ऐतिहासिक सुधारों का गवाह बन रहा है। धर्म, जाति, समुदाय के किसी भी भेदभाव के बिना हर 140 करोड़ भारतीय ने इसका प्रभाव महसूस किया है। पीएम मोदी के समावेशी विकास मॉडल के परिणामस्वरूप अल्पसंख्यक और पिछड़े समुदायों के लोगों का उत्थान हुआ। भारत की वैश्विक धारणा इस हद तक बदल गई है कि अब रूस-यूक्रेन युद्ध, वैश्विक महामारी जैसे संकट विकासशील देशों सहित पूरी दुनिया जब भी कोई वैश्विक बात होती है तो भारत की ओर देखते है । पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से क्रिसमस या ईस्टर जैसे ईसाई समुदाय के धार्मिक त्योहारों में भाग लिया है जो समुदाय के साथ उनके प्रेम स्नेह और घनिष्ठ संबंध को दर्शाता है। केरला के रहने वाले युवा आदर्श कुनियिलम ने कहा कि पीएम मोदी दुनियाभर के लिए एक प्रेरणादायक नेता है। उन्हें दुनिया भर में किसी भी और देश के नेता के मुकाबले चाहने वाले बहुत ज्यादा है। हम सभी जानते हैं कि पीएम मोदी के नेतृत्व में लाखों की तादाद में लोगों की कुदरती व कोविड वायरस के फैलाव के दौरान जान बचाई है। कोविड वैकसीन की बात करें तो हमारा देश इसे बनाने का केंद्र था। इस वैकसीन को भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में सप्लाई करके लोगों की जान बचाने में अपना अहम योगदान भी दिया है। आज कोई भी देश अगर मुसीबत में होता है तो उसकी रक्षा के लिए सबसे पहले पीएम मोदी आगे आते है। अगर यूक्रेन व रुस के मुद्ों की बात की जाए तो इसको सुलझाने के लिए दोनो देशों के राष्ट्रपतियों ने भारत का समर्थन मांगा है। संयुक्त राष्ट्र भी अंतराष्ट्रीय मंच पर कहता रहा है कि भारत दुनिया भर में शांति स्थापित करने वाले देशों में से एक है। आज हर एक व्यक्ति प्रधान मंत्री नरेंद्र मोंदी के नेतृत्व से प्रेरित है। यदि आप केरल के 10 लोगों से जाकर पुछें तो मुझे लगता है कि इनमें से 7 लोग प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के पक्ष में होंगें।
टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया की वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद्मजा एस मेनन ने कहा कि मोदी सरकार ने भारत में व्यापक सशक्तिकरण सुनिश्चित किया है और आज हर कोई खिलाड़ी उत्साहित हैं क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने श्खेलो इंडियाश् की शुरुआत की है। आज पूरे भारत में लोग चाहे वे गरीब पृष्ठभूमि से हों, ग्रामीण पृष्ठभूमि से हों, उन्हें मुख्यधारा में लाया गया है। उन्हें खेलने का मौका मिल रहा है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने को मिल रहा है। “आज, भारत की सभी महिलाएं पीएम मोदी को अवतार पुरुष के रूप में देखती हैं, जिन्होंने पिछले 10 वर्षों में सभी समुदायों की महिलाओं को इतना सशक्त बनाया है, जितना पहले कभी नहीं हुआ। अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाएं आज खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं। हम आगे बढ़ रहे हैं और दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं और अगर पीएम मोदी भारत का नेतृत्व करते रहे तो हम जल्द ही दुनिया में नंबर 1 देश बन जाएंगे। आज, हम सिर ऊंचा करके पूरी दुनिया में कही भी जा सकते हैं। मोदी है तो मुमकिन है, अबकी बार 400 पार के साथ मोदी फिर से आएंगे।
पीएम मोदी सामाजिक रूप से वंचित लोगों के बचाव में आए हैं: ईसाई समुदाय
ईसाई समुदाय ने कहा कि पीएम मोदी गरीब और सामाजिक रूप से वंचित लोगों के बचाव में आए हैं, भारतीय तलवारबाजी टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान में पथानामथिट्टा में अल्पसंख्यक क्षेत्र में कोच और खेलो इंडिया सेंटर में कोच के रूप में कार्यरत ईसाई समुदाय के सदस्य डैनी जॉन ने गर्व से खुद कहा कि केरल और भारत में सभी अल्पसंख्यक लोग आज खुश हैं क्योंकि उन्हें मोदी सरकार की सभी कल्याणकारी नीतियों से लाभ और ढेर सारे अवसर मिल रहे हैं। खेल के क्षेत्र में सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि एक साल से भी कम समय में केरल के कई छात्र राष्ट्रीय स्तर पर केरल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले दस सालों में पीएम मोदी ने बचाव अभियान चलाकर दुनिया के 100 देशों के 50 लाख लोगों को बचाया है जो युद्ध या अन्य संकट से जूझ रहे थे । उनके नेतृत्व में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और हमें विश्वास है कि जल्द ही भारत तीसरे से नंबर 1 स्थान पर पहुंच जाएगा। पद्मिनी थॉमस ने कहा, “पीएम मोदी के पिछले 10 वर्षों में की जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है, जिनके पास पहले पानी, बिजली और शिक्षा तक पहुंच नहीं थी। पीएम मोदी आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों की जरूरतों को समझते हैं और कल्याणकारी योजनाएं बनाते हैं जो सीधे उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद कर सकती हैं।

Related Post

टी-20 विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की मैनेजमैंट ने किया भव्य स्वागत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, मैनेजमैंट कमेटी व अन्य सदस्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह व उनके परिवार को पहनाई फूल मालाएं, ढ़ोल नगाड़ों की आवाज से गूंजा चंडीगढ़ शहर अर्शदीप के शौक को पेशे में बदलने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है: अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *