GST काउंसिल की 50वीं बैठक में बड़े फैसले: सिनेमाहॉल में खाना सस्ता, कैंसर की दवाओं से टैक्स हटा, और क्या-क्या? देखें

GST Council 50th MeetingGST Council 50th Meeting
Spread the love

GST Council 50th Meeting: दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक हुई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इस बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. सबसे बड़ा फैसला ऑनलाइन गेमिंग और कैसिनो को लेकर हुआ. ऑनलाइन गेमिंग और कैसिनो पर 28% जीएसटी दर तय की गई है.

हालांकि, अब सिनेमाहॉल में खाना सस्ता मिलेगा. साथ ही अब कैंसर की इंपोर्टेड दवाएं एकदम टैक्स फ्री रहेंगी. जिससे जाहिर सी बात है कि कैंसर में उपयोग होने वाली दवाएं सस्ती हो जाएंगी. जीएसटी काउंसिल का यह फैसला कैंसर के मरीजों के लिए एक बड़ी राहत है। आपको यह भी बता दें कि, जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी ट्रिब्यूनल के गठन को भी मंजूरी दे दी गई है।

सिनेमाहॉल में खाना कितना सस्ता हुआ?

जीएसटी काउंसिल ने सिनेमाहॉल में खाने के सामान पर जीएसटी कटौती का जो फैसला लिया है। उसके मुताबिक, सिनेमाहॉल में सर्व होने वाले खाने पर टैक्स को घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। इसलिए अगर आप सिनेमाहॉल जाकर मूवीज देखने के शौकीन हैं और साथ में खाने का आनंद लेते हैं तो आपके लिए यह एक प्रकार से खुशखबरी वाली खबर है.

बतादें कि, सिनेमा हॉल्स में सर्व होने वाले फूड्स पर जीएसटी रेट को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। यह पहले 18 फीसदी था। इसके अलावा खाने के कुछ अन्य उत्पादों पर भी जीएसटी घटाया गया है। बैठक में अनकुक्ड फूड पर भी टैक्स घटाया गया है। जहां जीएसटी को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *