अगस्त माह में जो सड़क लोगों को सौंपी जानी थी उसका 20 प्रतिशत भी पूरा नहीं हुआ कार्यः कुलजीत सिंह बेदी

By Firmediac news Aug 10, 2023
Spread the love


लापरवाह ठेकेदार व अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग
गमाडा को सड़कों को चौड़ा करने के साथ-साथ ट्रेनिंग सिस्टम में भी सुधार करना चाहिए

मोहाली 10 अगस्त (गीता)। मोहाली नगर निगम के डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी गमाडा पर चौड़ीकरण का आरोप लगाते हुए कहा कि फेज 8 से फेज 11 तक सड़क चौड़ीकरण का 20 फीसदी काम भी समय पर पूरा नहीं हो सका है। उन्होंने कहा कि यह सारा काम अगस्त माह तक पूरा होना था लेकिन अभी तक गमाडा के दफ्तर तक भी सड़क पूरी तरह से चौड़ी नहीं हो पाई है।
डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने कहा कि मोहाली के लोग समझते हैं कि इन सड़कों का काम नगर निगम का है और लोगों का सारा गुस्सा नगर निगम पर ही फूटता है, जबकि हकीकत यह है कि सड़कों को चौड़ा करने का काम नगर निगम का नहीं है। उन्होंने कहा कि अकेले इस सड़क पर 37 करोड़ रुपये खर्च होने हैं, लेकिन यह काम कब पूरा होगा यह गमाडा के अधिकारी ही बेहतर जानते हैं।
उन्होंने कहा कि कुंभारा चौक से बावा व्हाइट हाउस तक सड़क को इसी तरह चौड़ा किया जाना है। इस मामले में गमाडा ने नगर निगम को पत्र लिख कर कहा है कि सड़क पर पैच वर्क भी न किया जाए। उन्होंने कहा कि सड़कों की हालत खराब होती जा रही है और इसकी मरम्मत का सारा जिम्मा नगर निगम के जिम्मे है, जबकि काम समय पर नहीं होने की सारी जिम्मेदारी गमाडा की है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक गुरुद्वारा अंब साहिब फेज 8 वाली इस सड़क पर स्थित है और इसे शॉपिंग स्ट्रीट कहा जाता है क्योंकि मोहाली का पूरा पुराना बाजार इसी सड़क पर स्थित है। उन्होंने कहा कि इस सड़क को समय पर पूरा कर चालू किया जाना चाहिए और जिन ठेकेदारों और अधिकारियों की लापरवाही के कारण काम में देरी हुई है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।
कुलजीत सिंह बेदी ने यह भी मांग की कि गमाडा को रख रखाव के लिए नगर निगम को फंड देना चाहिए या खुद काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नवनिर्मित सड़कों पर जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जाए ताकि पानी आवासीय क्षेत्रों में प्रवेश न कर सके तथा जल निकासी एन चौ के माध्यम से की जाए। उन्होंने कहा कि चौड़ी हो रही सड़कों को इस तरह समतल किया जाए कि शहर के निचले सेक्टरों का पानी सीधे एन चो तक पहुंचे। साथ ही यह भी मांग की गई कि विभिन्न कंपनियों के केबल तारों के लिए सड़क के किनारे एक पाइप दिया जाए। ताकि फुटपाथ बार-बार न टूट सकें। उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में गमाडा को पत्र भी लिखने जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि बड़ी बात यह है कि इस सड़क को अगस्त महीने में लोगों को सौंप दिया जाना था लेकिन अब तक कोई काम पूरा नहीं हुआ है. बल्कि गमाडा के दफ्तर के सामने पानी भरा हुआ है, जिसमें मच्छर पनप रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक तरफ लोगों के घरों में जाकर डेंगू और चालान काटे जा रहे हैं और दूसरी तरफ गमाडा की लापरवाही के कारण गमाडा के कार्यालय के सामने बड़े पैमाने पर मच्छर पनप रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहर में बरसाती पानी की निकासी की समस्या भी बहुत बड़ी है, इसलिए यहां नई सड़कों को चौड़ा करने के साथ-साथ ड्रेनेज सिस्टम भी दुरुस्त किया जाना चाहिए ।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *