अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा ग्रामीण महिलाओं को वोट का महत्व बताएगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट पंजाब अध्यक्ष हरदीप कौर ने की मुख्य निर्वाचन अधिकारी से की मुलाकात जाग बहिने जाग अभियान के अंतर्गत बठिंडा, पटियाला व मोहाली समेत कई जिलों में होगी महिला पंचायत

By Firmediac news May 1, 2024
Spread the love

 

मोहाली 1 मई ( गीता ) । चुनाव आयोग द्वारा अबकी बार 70 पार के नारे के साथ वोट प्रतिशत्ता बढ़ाने के लिए चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रमों में अब दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट भी भागेदार बनेगी। ट्रस्ट द्वारा पंजाब की ग्रामीण महिलाओं को वोट के अधिकार के प्रति जागरूक करेगी। इसके लिए पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में महिला पंचायतों का आयोजन किया जाएगा। ट्रस्ट की पंजाब अध्यक्षा हरदीप कौर ने आज पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी से मुलाकात के बाद बताया कि दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट की महिला कार्यकर्ताओं द्वारा पंजाब के विभिन्न जिलों में वोट को लेकर सर्वे किया गया। जिसके माध्यम से पता चला कि देश के सबसे खुशहाल प्रांत पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी महिलाएं किसको वोट देंगे यह उनके पति, पिता, भाई या बेटे ही तय करते हैं।
महिलाओं को अपनी इच्छा से देश की सरकार चुनने का भी अधिकार नहीं है। इसी के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से दिशा ट्रस्ट जाग बहिने जाग अभियान के अंतर्गत ग्रामीण महिलाओं के हित में महिला पंचायतों का आयोजन करने का फैसला लिया गया है। हरदीप कौर ने बताया कि इन महिला पंचायतों के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को जहां वोट के अधिकार तथा वोट के महत्व के बारे में बताया जाएगा वहीं उन्हें बताया जाएगा कि वह किसे वोट करती हैं इसका फैसला करने का अधिकारी केवल उन्हें है। महिला एक्टिविस्ट हरदीप ने बताया कि इसके लिए पंजाब की राजनीतिक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध बठिंडा, सिॅलीकान सिटी मोहाली, शाही शहर पटियाला में महिला पंचायतों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रशासन के स्वीप अधिकारियों को बुलाया जाएगा वहीं विभिन्न राजनीतिक दलों के महिला प्रकोष्ठों की जिला अध्यक्षों को बुलाया जाएगा। ग्रामीण महिलाएं इन महिला जिला अध्यक्षों के समक्ष अपना एजेंडा पेश करेंगी। इन पंचायतों से आने वाले सुझावों को एक ज्ञापन की शक्ल देकर राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को सौंपा जाएगा ताकि वह इसे अपने घोषणा पत्रों में शामिल कर सकें।
बाक्स
महिलाओं के लिए वोटिंग से संबंधित होगी ईनामी प्रतियोगिता
हरदीप कौर ने कहा कि पंजाब में अपनी तरह का पहला आयोजन होने जा रहा है जिसमें महिला पंचायत के माध्यम से महिलाएं अपनी बात रखेंगी। इस पंचायत में महिलाओं से स्वीप गतिविधियों, वोटिंग के अधिकार आदि से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। सही जवाब देने वाली महिलाओं को ट्रस्ट की तरफ से सम्मानित किया जाएगा।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *