आईजीपी ने राउंड ग्लास फाउंडेशन की ओर से आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 1000वें मिनी फारेस्ट का उद्घाटन किया

By Firmediac news Jun 5, 2023
Spread the love


मोहाली पुलिस लाइन में स्थापित इस मिनी फारेस्ट में 500 से अधिक वृक्षारोपित

मोहाली 5 जून (गीता)। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को राउंड ग्लास फाउंडेशन की ओर से एस.ए.एस. नगर पुलिस के सहयोग से पुलिस लाइन मोहाली में मिनी फॉरेस्ट स्थापित किया गया। इसका उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित आई.जी.पी. गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने किया। वहीं डॉ. संदीप गर्ग, एस.एस.पी. मोहाली, डॉ. दर्पण आहलूवालिया, ए.एस.पी. डेरा बस्सी विशेष रूप से उपस्थित रहे। समूह गणमान्यों ने मिनी फारेस्ट में 500 से अधिक देसी पेड़ लगाए। विश्व पर्यावरण दिवस को समर्पित इस मुहिम के तहत पूरे पंजाब में 50 हजार से अधिक पेड़ लगाए जाएंगे।
अपने संबोधन में आईजीपी गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि पुलिस बल दिन के 24 घंटे व सप्ताह के सातों दिन लोगों की सेवा में हाजिर रहते है। ऐसे में उनके जीवन के तनाव, भाग दौड़ को थोड़ी राहत देने में यह हरा भरा स्थान मिनी फारेस्ट खास भूमिका निभाएगा। जो पुलिस बल को प्रकृति से जोड़ने के साथ हमारी सकारात्मकता को बढ़ाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि हम राउंडग्लास फाउंडेशन के इस प्रयास की सराहना करते है और पुलिस लाइन में स्थापित इस मिनी फारेस्ट के जरिए पुलिस बल की होने वाली बेहतरी के लिए आभार व्यक्त करते है।
राउंडग्लास फाउंडेशन के लीडर विशाल चोवला ने उपस्थित समूह गणमान्य सदस्यों व पुलिस कर्मियों को वृक्षारोपण मुहिम का हिस्सा बनने की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद पंजाब राज्य की बेहतरी के लिए काम करना है। जिसमें हमारी पुलिस भी शामिल है। हम इस छोटे से जंगल को लगाने में मोहाली पुलिस के साथ साझेदारी करके खुश और गौरवान्वित है, जो हमारे पुलिसकर्मियों और महिलाओं को आराम करने,तनाव मुक्त होने व सकारात्मकता लाने में मदद करेगा। यह पुलिस के प्रति हमारी कृतज्ञता और हमारे लिए उनकी निस्वार्थ सेवा की अभिव्यक्ति है। उन्होंने आगे कहा कि अध्ययन से पता चला है कि पुलिस बल में तनाव, चिंता और जलन जैसे मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे बड़े पैमाने पर होते हैं, लेकिन अक्सर उन्हें कम करके आंका जाता है। पुलिस कठिन और खतरनाक परिस्थितियों में काम करती है, महत्वपूर्ण त्योहारों पर भी छुट्टी नहीं लेती। नतीजतन, वे अक्सर अपनी देखभाल, परिवार के समय और सामाजिक संबंधों को खो देते हैं जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो जाता है। बल के भीतर इन चुनौतियों का समाधान करने की तत्काल आवश्यकता है और हरित स्थानों तक पहुंच बनाने और ध्यान और योग जैसे कल्याणकारी अभ्यास खाकी में हमारे पुरुषों और महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य और भलाई को सक्षम करने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु हो सकते हैं।
वृक्षारोपण गतिविधि से पहले एक विशेषज्ञ द्वारा आयोजित पुलिस के लिए एक उत्साहजनक योग और ध्यान सत्र आयोजित किया गया था। राउंडग्लास फाउंडेशन ने अपने सोशल मीडिया पर रुज्ञींापळवमेळतममद अभियान भी शुरू किया ताकि पुलिस के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके और पर्यावरण को हरा-भरा करने से उन्हें दूर करने में मदद मिल सकती है। राउंडग्लास फाउंडेशन अपने प्लांट फॉर पंजाब कार्यक्रम के माध्यम से राज्य में 1 अरब पेड़ लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। 2019 से, इस कार्यक्रम के तहत 1,116 गांवों में 1,448,208 देसी पेड़ लगाए गए हैं, जो पर्यावरणीय प्रथाओं को बढ़ावा देते हैं और जैव विविधता की देखभाल करते हैं।
राउंडग्लास फाउंडेशन पिछले पांच वर्षों से एक बेहतर पंजाब बनाने की दिशा में काम कर रहा है और 1700 गांवों में 14 लाख से अधिक देसी पेड़ लगाकर, 150 प्रबंधन इकाइयों की स्थापना जैसे खेल और शिक्षा के माध्यम से बच्चों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से 17 लाख से अधिक जीवन को प्रभावित किया है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *