आचार्य मनीष ‘‘आयुर्वेद कैंसर, लीवर फेलियर, किडनी फेल्योर और थैलेसीमिया का इलाज करने में सक्षम’’ आचार्य मनीष और डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी (डॉ. बीआरसी) ने डॉ. बीआरसी द्वारा लिखित पुस्तक ‘द सर्केडियन डॉक्टर’ का विमोचन किया

By Firmediac news Dec 1, 2023
Spread the love

 

 

मोहाली 1 दिसंबर (गीता)। आचार्य मनीष, आयुर्वेद के प्रसिद्ध समर्थक और संस्थापक, हॉस्पिटल एंड इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटेड मेडिकल साइंसेज (एचआईआईएमएस), जो चंडीगढ़ के पास मोहाली जिले में स्थित है, ने आयुर्वेद की अविश्वसनीय उपचार क्षमता में परिवर्तनकारी ज्ञान को साझा किया। शंकाओं को दूर करते हुए और आशा जगाते हुए, आचार्य मनीष ने कैंसर, लीवर फेल होने, किडनी फेल होने और थैलेसीमिया जैसी जटिल बीमारियों के इलाज में आयुर्वेद की प्रभावशीलता पर जोर दिया।
उनके भावपूर्ण प्रवचन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और प्राचीन ज्ञान पर प्रकाश डाला जो समग्र उपचार का मार्ग प्रशस्त करता है। आचार्य मनीष डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी, जिन्हें डॉ. बीआरसी के नाम से भी जाना जाता है, द्वारा लिखित पुस्तक ‘द सर्केडियन डॉक्टर’ का लॉन्च करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। डॉ. बीआरसी ने आचार्य मनीष के साथ अपनी पुस्तक को भी जारी किया। ‘द सर्केडियन डॉक्टर’, सभी के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए एक क्रांतिकारी दृष्टिकोण पेश करती है। पुस्तक लॉन्च के साथ-साथ, आपातकालीन स्थिति और दर्द प्रबंधन से निपटने के लिए वासो-स्टिम्यूलेशन थेरेपी भी पेश की गई। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ‘द सर्केडियन डॉक्टर’ सर्केडियन रिदम की समझ पर प्रकाश डालता है, जो स्वास्थ्य को नियंत्रित करने वाली एक समयबद्ध मानवीय प्रक्रिया है। डॉ. बीआरसी ने इस बात पर जोर दिया कि सर्केडियन क्लॉक को सही करना पुरानी और जीवनशैली से संबंधित बीमारियों को रोकने और उलटने में महत्वपूर्ण हो सकता है।
डॉ. बीआरसी ने कहा कि ‘‘द सर्केडियन डॉक्टर’ सिर्फ एक किताब नहीं हैय यह हमारे स्वास्थ्य के प्रति दृष्टिकोण में एक आदर्श बदलाव है। हमारे शरीर की प्राकृतिक लय को समझने और उसके साथ तालमेल बिठाकर, हम पुरानी बीमारियों को रोकने और उलटने के लिए खुद को सशक्त बनाते हैं। इस बीच, समग्र स्वास्थ्य के बारे में बात करते हुए, आचार्य मनीष ने कहा कि ‘‘आयुर्वेद में, हम शरीर की जन्मजात उपचार शक्ति में विश्वास करते हैं। हमारा इंटीग्रेटेड दृष्टिकोण, प्राचीन आयुर्वेदिक ज्ञान को आधुनिक चिकित्सा पद्धतियों के साथ जोड़कर, विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज, हमारे मरीजों के लिए आशा और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में सफल साबित हुआ है।
आयुर्वेद को बढ़ावा देने के अपने अथक प्रयासों में, आचार्य मनीष ने समग्र स्वास्थ्य देखभाल समाधान चाहने वाले रोगियों के लिए एचआईआईएमएस को आशा की किरण के रूप में सामने लाया है। एचआईआईएमएस आयुर्वेद, एलोपैथी, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा, होम्योपैथी और अन्य को शामिल करते हुए मल्टी-डिस्प्लनरी दृष्टिकोण का उपयोग करके बीमारियों का इलाज करता है। मरीजों की देखभाल के प्रति अस्पताल की प्रतिबद्धता उन व्यक्तियों की सफलता की कहानियों में स्पष्ट है, जिन्होंने किडनी विफलता, लिवर फेल होने, थैलेसीमिया और कैंसर जैसी स्थितियों से उबरने का अनुभव किया है। एचआईआईएमएस सेंटर्स भारत के कई अन्य शहरों जैसे डेराबस्सी, चंडीगढ़, लखनऊ, नवी मुंबई, ठाणे, संगरूर, भागलपुर, गुरुग्राम, लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, दिल्ली और गोवा में भी स्थापित किए गए हैं। देशभर में 200 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टर इन सेंटर्स में अपनी सेवाएं दे रहे हैं ,डॉ. बीआरसी, आचार्य मनीष और एचआईआईएमएस की समर्पित टीम के सहयोगात्मक प्रयास पारंपरिक और वैकल्पिक चिकित्सा के बीच अंतर को पाटने में मदद कर रहे हैं,

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *