किसान अपना हक मांग रहे हैं जिसे वो लेकर रहेंगेः राकेश टिकैत मोहाली धरने पर किसानों का सैलाब, हजारों की संख्या में पहुंचे किसान, आज होगी राज्यपाल से मुलाकात

By Firmediac news Nov 27, 2023
Spread the love

 

मोहाली 27 नवंबर (गीता)। केंद्रीय किसान मोर्चा की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी की मांग को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार किए जाने के बावजूद इसे लागू नहीं किए जाने के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने जगतपुरा के पास मुख्य सड़क पर धरना लगा दिया है। आज धरने के दौरान किसान एकजुट हो गए हैं, और किसान आर-पार की लड़ाई के लिए तैयार दिख रहे हैं । इस बीच हालांकि हाल ही में किसान नेताओं ने चंडीगढ़ पलायन का फैसला टाल दिया है, लेकिन किसान पूरे जोश में हैं और केंद्र सरकार से अपनी राहत की मांग कर रहे हैं। आज सुबह किसान मोर्चा स्थल पर किसान महिला जत्थों ने सुखमनी साहिब का पाठ किया और सभी की भलाई के लिए प्रार्थना की ।
इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा के वरिष्ठ नेता राकेश टिकैत भी आज विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए । इस मौके पर उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि किसान सरकार से खैरात नहीं बल्कि अपना हक मांग रहे हैं और किसान अपना हक लेकर ही दम लेंगे । उन्होंने कहा कि यह सरकार को तय करना है कि वह किसानों को उनका अधिकार देती है या फिर किसानों को फिर से संघर्ष करने के लिए मजबूर करती है।
गौरतलब है कि संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में विभिन्न किसान संगठनों ने 26 से 28 नवंबर को चंडीगढ़ मार्च की घोषणा की थी, जिसके तहत किसानों ने चंडीगढ़ बॉर्डर (जगतपुरा-ईसर रोड) पर स्थाई धरना दे दिया है ) । किसानों ने यहां लंगर की भी पक्की व्यवस्था की है और विभिन्न यूनियनों ने लंगर लगाए हैं । सोमवार को किसान नेताओं ने चंडीगढ़ कूच के फैसले को टाल दिया था और आज मोर्चा की बैठक में फैसला लेने का ऐलान किया था और आज किसान मोर्चा के नेताओं की बैठक में फैसला लिया गया है कि कल/ मंगलवार को मोर्चा बैठक करेगा । भारतीय किसान यूनियन लाखोवाल के अध्यक्ष हरिंदर सिंह लाखोवाल ने बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा में शामिल 32 संगठनों का एक-एक प्रतिनिधि मंगलवार को पंजाब के राज्यपाल को मांग पत्र सौंपने के लिए राजभवन पंजाब जाएगा । उसके बाद संयुक्त किसान मोर्चा के नेता आपसी बैठक कर तय करेंगे, कि इस मोर्चे को जारी रखना है या नहीं । मंगलवार को सुबह 11 बजे राज्यपाल से मुलाकात तय है । किसानों के चंडीगढ़ प्रवास का फैसला टलने से चंडीगढ़ प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है, जिसके चलते किसानों को चंडीगढ़ पलायन करने से रोकने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इस बीच, किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मोहाली प्रशासन ने भी बड़े पैमाने पर सुरक्षा इंतजाम किए हैं।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *