कुलजीत सिंह बेदी ने अपने घर पर बाजवा और तिवारी को सम्मानित किया

By Firmediac news Sep 8, 2023
Spread the love

कुलजीत सिंह बेदी ने अपने घर पर बाजवा और तिवारी को सम्मानित किया
हम जल्द ही बेदी की कांग्रेस में घर वापसी कराएंगेः बाजवा, तिवारी

मोहाली 8 सितंबर (गीता)। कंाग्रेस पार्टी की भारत जोडो यात्रा की वर्षगांठ पर मोहाली के डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी के निवास स्थान पर पहुंचे पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा और आनंदपुर साहिब संसदीय क्षेत्र के सांसद मनीष तिवारी और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य का विशेष सम्मान किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए, प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि डिप्टी मेयर बेदी उनके छोटे भाई हैं और उनके जिले से भी संबंधित हैं। उन्होंने कहा कि कुलजीत सिंह बेदी ने हमेशा कांग्रेस पार्टी की मजबूती के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि कुछ कारणों से कुलजीत सिंह बेदी कांग्रेस पार्टी से अपना नाम वापस ले रहे हैं, लेकिन जल्द ही कुलजीत सिंह बेदी की चंडीगढ़ में औपचारिक रूप से घर वापसी होगी। इस मौके पर पंजाब के हालात पर बोलते हुए प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि जिस तरह पंजाब के हालात हैं, 15 साल बाद पंजाब का मुख्यमंत्री कोई गैर-पंजाबी होगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा पंजाब सरकार ने पंजाब का बेड़ा गर्क कर दिया है। उन्होंने कहा कि महाराजा रणजीत सिंह के 40 साल के शासनकाल में लाहौर या कहीं भी रात के 2ः00 बजे अगर कोई महिला गहनों से लदी हुई निकलती थी तो कोई उसे छूने की हिम्मत नहीं करता था और आज लोग अपने घरों में भी महफूज नहीं हैं। हैं।
पंजाब में कोई नया निवेश नहीं आ रहा है और न ही कोई नई इंडस्ट्री आ रही है बल्कि इंडस्ट्री पंजाब से पलायन कर रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से कोई सुविधा नहीं दी जा रही है और उल्टा लोगों पर अतिरिक्त टैक्स का बोझ डाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब में कोई सुरक्षा नहीं है और यही कारण है कि माता-पिता अपने बच्चों को मनमर्जी से पैसे खर्च करके विदेश भेज रहे हैं और यहां वही युवा बचा है जो नशे का आदी है या उसके माता-पिता के पास भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसे भी नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने देश में नफरत का माहौल पैदा कर दिया है। उन्होंने कहा कि दुनिया में कोई ऐसा विकसित देश नहीं है जो धर्मनिरपेक्ष न हो। विकसित देशों में सभी को अपना-अपना धर्म मानने की आजादी है, वहीं उन देशों की 80 प्रतिशत आबादी भी एक ही धर्म की है। इन देशों में अपने रीति-रिवाजों के अनुसार कपड़े पहनने, खाने-पीने या रहने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत की पहचान कट्टरता से नहीं बल्कि महात्मा बुद्ध, गुरु नानक देव जी, स्वामी विवेकानन्द, रवीन्द्र नाथ टैगोर, महात्मा गांधी से है। इस देश में हर तरह के फूल एक गुलदस्ते में होंगे, तभी यह देश प्रगति कर सकेगा। उन्होंने कहा कि भारत में हमारी लड़ाई धर्म की नहीं बल्कि रोटी, कपड़ा और मकान की है. उन्होंने कहा कि 140 करोड़ की आबादी में 70 फीसदी लोगों को दो वक्त का खाना नहीं मिलता. कहा कि ये बुनियादी जरूरतें पूरी हो जाएंगी तो हम कह सकेंगे कि देश में राम राज है। उन्होंने कहा कि देश की प्रगति में नवागन्तुकों का अकेले योगदान नहीं है, देश की आजादी के बाद से लगातार प्रगति हो रही है।
सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि देश आज एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है। 2024 की लड़ाई भारत के मूल विचार की लड़ाई है। उन्होंने कहा कि 1947 की तबाही से तीन चीजें सामने आईं, जिनमें पहली सोच इस्लामिक देश की और भारत की. एक विचार धर्म के नाम पर विभाजन के बावजूद एक धर्मनिरपेक्ष देश बनाने के पक्ष में था और इसे भारत के संविधान में शामिल किया गया। दूसरा विचार इस्लामिक देश की तरह एक हिंदू राष्ट्र बनाने का था। उन्होंने कहा कि प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष लोगों ने 70 साल तक इस दूसरी सोच को देश की राजनीति में हाशिये पर रखा. 2014 में ये दूसरी सोच अच्छे दिन लाने के झूठ के साथ सत्ता में आई।
उन्होंने कहा कि इसलिए 2024 की लड़ाई भारत के अस्तित्व, संविधान और हमें मिली शक्तियों को बचाने की लड़ाई है. उन्होंने कहा कि अगर आने वाले चुनाव में यह दूसरी पार्टी फिर से हावी हो गई तो भारत की सोच का क्या होगा इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती । इसलिए सभी को एकजुट होने की जरूरत है और इसीलिए कांग्रेस पार्टी ने इंडिया अलायंस बनाने की पहल की है ।
इससे पहले डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने भारत जोडो यात्राओं की पहली वर्षगांठ के अवसर पर प्रताप सिंह बाजवा और मनीष तिवारी का मोहाली पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया और दोनों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपना राजनीतिक सफर कांग्रेस पार्टी के माध्यम से शुरू किया और हमेशा कांग्रेस पार्टी की मजबूती के लिए काम किया और आज वह मोहाली नगर निगम के डिप्टी मेयर भी कांग्रेस पार्टी के कारण ही हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *