कैबिनेट मंत्री अनमोल गगन मान ने मुल्लांपुर में वन विभाग द्वारा रतवाड़ा साहिब में पौधारोपण अभियान की शुरुआत की

By Firmediac news Aug 8, 2023
Spread the love


गैर-सरकारी संगठनों और धार्मिक संगठनों को वनों का आवरण बढ़ाकर पर्यावरण में योगदान देने के लिए कहा गया
खरड़ हलके में मानसून सीजन के दौरान तीन लाख पौधे लगाए जाएंगे

मोहाली 8 अगस्त (गीता)। पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री अनमोल गगन मान ने मुल्लांपुर के रतवारा साहिब में पौधारोपण अभियान की शुरुआत की, जहां कुल 5000 पौधे लगाए जाएंगे।
उन्होंने गैर सरकारी संगठनों और धार्मिक संगठनों से राज्य में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए और अधिक योगदान देने का आह्वान करते हुए कहा कि जितना अधिक वन क्षेत्र होगा, हमें प्रकृति का उतना ही अधिक आशीर्वाद मिल सकता है। इसके अलावा वन हमारे पर्यटन के महत्व को भी बढ़ाते हैं। मंत्री ने कहा कि माजरी क्षेत्र वन और जैव विविधता से समृद्ध है और पर्यावरण और विकास के बीच सही संतुलन बनाए रखने और संरक्षित करने में वन और वन्यजीव विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सिसवन बांध पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है और पिछले एक साल में पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से और विकसित करेगी।
मंत्री ने रतवाड़ा साहिब ट्रस्ट द्वारा संचालित बर्ड आश्रम का भी दौरा किया और वरिष्ठ नागरिकों से बातचीत की। उन्होंने वहां एकत्र श्रद्धालुओं से बातचीत की और उनकी मांगें सुनीं। मंत्री ने खरड निर्वाचन क्षेत्र के वन स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत की, जिन्होंने जैविक वन फेस बैक, कपड़े के थैले, वन उपज से बने अचार और नीम आधारित गैर-रासायनिक कीटनाशकों जैसे विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन किया। मंत्री ने एसएचजी को उनके प्रयासों में पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। डीएफओ (मंडल वन अधिकारी) एसएएस नगर, कंवर दीप सिंह ने उन्हें बताया कि इस वर्ष खरड़ निर्वाचन क्षेत्र में वन और वन्यजीव विभाग द्वारा विभिन्न गांवों में 3 लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही सरकार के निर्देशानुसार हम हरित ट्यूबवेल की पुरानी परंपरा को पुनर्जीवित करने के लिए इस वर्ष जिले के प्रत्येक ट्यूबवेल पर स्थानीय प्रजाति के पौधे लगा रहे हैं।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *