गांव धर्मगढ में गहराया पेयजल का संकट कई महीनों से खराब टयूबैल को ठीक करने में असमर्थ विभाग, लोगों को हो रही परेशानी

By Firmediac news Jul 18, 2023
Spread the love

गांव धर्मगढ में गहराया पेयजल का संकट
कई महीनों से खराब टयूबैल को ठीक करने में असमर्थ विभाग, लोगों को हो रही परेशानी
सरकारी अधिकारियों के कार्यालयों का घेराव करने और अधिकारियों को कार्यालयों में बंद किए जाने की गांववासियों ने दी चेतावनी

मोहाली 18 जुलाई (गीता)। मोहाली शहर से कुछ ही दूरी पर एरोसिटी के पास बसा गांव धर्मगढ जिसकी अच्छी खासी आबादी है और शहर में कई नामी लोग भी रहते हैं, लेकिन गांव के लोग पिछले कुछ महीनों से पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं और इस समस्या का सामना सबसे ज्यादा गांव के गरीब और जरूरतमंद लोग कर रहे हैं। पानी समस्या गांव के लोगों के लिए इस कदर सिर चढ कर बोल रही है कि अब गांव के लोगों ने एक मन बना कर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मातर दो दिन का समय दिया है कि यदि उनके गांव के बंद या खराब पडे टयूबैल को जल्द चालू न किया गया और गांव के लोगों की पेयजल समस्या दूर न हुई तो वह दो दिन बाद संबंधित विभाग के अधिकारियों के कार्यालयों का घेराव करेंगें और अधिकारियों को अंदर ही ताला लगाने का मन बना लिया है। इस मौके गांव धर्मगढ के गुरदेव सिंह, हरप्रीत सिंह, बलकार सिंह, सुच्चा सिंह, ओमकार सिंह, हरपंजम सिंह , पंच भूपिंदर सिंह, पंच कुलविंदर सिंह, सतनाम सिंह ,सुखविंदर सिंह,गुरजंट सिंह, तारा सिंह, नाजर सिंह और अन्य लोग हाजिर थे। वहीं जब जन स्वास्थ्य विभाग ग्रामीणांचल के जेई सतपाल सिंह और एसडीओ रजिंदर सिंह को फोन पर संपर्क किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो सका
गौरतलब है कि गांव धर्मगढ में लगभग 19 साल पहले एक पेयजल टयूबैल लगाया था जिससे सिर्फ धर्मगढ के गावं को ही नहीं बलिक पास के स्थित दो तीन अन्य गांवों को भी साफ पानी पीने का सप्लाई किया जाता था और गांव के लोग काफी खुश थे। लेकिन पिछले कुछ सालों से टयूबैल धीरे-धीरे जवाब देने लगा और गांव आबादी बढने के कारण उनकी जरूरतों के मुताबिक टयूबैल पानी की सप्लाई नहीं कर पा रहा था जिसके चलते थक हार कर कई लोगों ने अपने घरों में समरसीबल लगवा लिया, गरीब लोग अभी भी टयूबैल के सहारे रह रहे थे। गांव के मौजूदा सरपंच परमजीत सिंह बराड और पूर्व सरपंच ज्ञान सिंह ने बताया कि गांव में पेजयल की भारी किल्लत है और लोग तंग परेशान हो कर उनके पास आते हैं और उनको भला बुरा तक कह देते हैं, लेकिन संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी जुगाडू काम करके टयूबैल चला रहे हैं जो कि पिछले कई महीनों से लगातार खराब पडा है और कर्मचारी आजकल आजकल ठीक करने के झठे बहानेबाजी कर रहे हैं। वहीं गांव की महिलाओं और अन्य लोगो ंका कहना है कि पानी न मिलने से उनको अनेकों तरह की समस्याओं को सामना करना पड रहा है जिसको वह सार्वजनिक भी नहीं बता सकते। महिलाओं का कहना है कि ज बवह काम काज से शाम को घर वापस आती है तो उनको पानी न मिलने के कारण खेतों में लगे टयूबैल या फिर दूसरों के घरों में लगे समरसीबल से पानी लेना पडता है। उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि अब उनके पास एक ही रास्ता रह जाता है कि संबंधित विभाग के अधिकारियों के कार्यालयों का घेराव करके पूरे गांव वाले उनको सबक सीखाएं।
बाक्स
मौजूदा सीएम और विधायक से समस्या हो जल्द हल किए जाने की अपील
मोहाली। गांव धर्मगढ के बुजुर्ग पुरूष और महिलाओं के साथ-साथ नौजवानों ने गांव में लगे पानी के खराब टयूबैल को जल्द ठीक किए जाने की अपील करते हुए पंजाब के सीएम भगवंत मान और मौजूदा स्थानीय विधायक कुलवंत सिंह से समस्या को जल्द से जल्द हल किए जाने की अपील की है और साथ में चेतावनी दी है कि समस्या हल न हुई तो उनके पास सडक जाम करने , कार्यालयों का घेराव करने के अलावा कोई और दूसरा रास्ता नहीं रह जाता है।
बाक्स
गांव की करोडों की जमीन गांव को वापस करे विभाग, हम खुद ही दूर कर लेगें अपनी पानी की समस्या
मोहाली। गांव धर्मगढ के लोगों का कहना है कि यदि संबंधित विभाग और सरकार से उनके गांव की पेयजल की समस्यातक हल नहीं की जा सकती तो जहां पर उनके गांव की जमीन पर टयूबैल लगाया गया है वह जमीन गांव को दे दे और गांव वाले अपने आप जमीन बेच कर अपने गांव के लिए स्थाई पेजयल की हल निकाल लेगें। गांव वालों का कहना है कि टयूबैल की जगह करोडों रूपए कि है जिसे वह बेच कर अपने गांव के लिए पास मंें आधी जगह पर ऐसे के चार बढिया टयूबैल लगवा सकते हैं।

 

Related Post

सिविल सेवा (ईबी) सेवानिवृत्त ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित “द गोल्डन एरा” किताब विमोचन  के लिए हिंदी प्रेस नोट   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों से भारत के विकास के दृष्टिकोण का नेतृत्व करने की अपील   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के प्रयासों की सराहना ,  राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए की अपील   पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने लोगों को ‘द गोल्डन एरा’ पुस्तक  की रिलीज़, सांसद संधू ने इस पहल की सराहना   सांसद संधू ने देश के विकास में योगदान देने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों के अनुभव के महत्व पर दिया जोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *