ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने डेरा बस्सी ब्लॉक में कब्जे छुड़ाने की मुहिम का नेतृत्व किया करीब 100 करोड़ रुपए बाजारी मूल्य की 100 एकड़ पंचायती जमीन खुद ट्रैक्टर चला कर खाली करवाई

By Firmediac news Dec 5, 2023
Spread the love

 

मोहाली 5 दिसंबर (गीता)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा पंचायती जमीनों का एक-एक इंच नाजायज कब्जों से खाली करवाने के निर्देशों की पालना के सिलसिले में आज पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने डेरा बस्सी ब्लॉक के गाँव सुंडरां में खुद ट्रैक्टर चला कर 100 एकड़ पंचायती जमीन नाजायज कब्जे से छुड़वाई।
जमीन खाली कराने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद कैबिनेट मंत्री भुल्लर ने बताया कि 100 एकड़ के करीब पंचायती जमीन पर स्थानीय निवासियों द्वारा कब्जा किया हुआ था। उन्होंने कहा कि यह जमीन रिहायशी और औद्योगिक क्षेत्रों में आती है और इसकी बाजारी कीमत करीब 100 करोड़ रुपए है। उन्होंने कहा कि बाकी की 12 एकड़ जमीन अदालती स्टे अधीन है और अधिकारियों को हिदायत की गई है कि वह विभाग का हक वापिस दिलाने के लिए इस केस की जोरदार ढंग से पैरवी करें। भुल्लर ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा राज्य में कब्जों के विरुद्ध शुरु की मुहिम में बड़ी सफलता हासिल की गई है और अब तक कुल 12100 एकड़ जमीन नाजायज कब्जों से वापस लेकर सम्बन्धित गाँवों की ग्राम पंचायतों को सौंप दी गई है जिससे इसको स्थानीय निवासियों को ठेके पर देने के साथ-साथ पंचायत की आय बढ़ाई जा सके। उन्होंने कहा कि पंचायती जमीनों को 100 प्रतिशत खाली करवाने तक कब्जों के विरुद्ध कार्यवाही जारी रहेगी और विभाग के अधिकारियों को कहा गया है कि वह नाजायज कब्जाधारकों द्वारा अलग-अलग अदालतों में दायर मुकदमों में विभाग के दावे को मजबूत करने के लिए नियमित तौर पर पैरवी करने के इलावा उनके पास चल रहे मामलों का जल्द से जल्द निपटारा करें। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी कि जो अधिकारी नाजायज कब्जों को कायम रखने के लिए नाजायज कब्जाधारकों के साथ मिलीभुगत कर रहे हैं, उनके साथ सख्ती से निपटा जाएगा।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कब्जाधारकों से जमीनें कब्जे में लेकर विभाग को राजस्व के और स्रोत पैदा करने में मदद मिली है और विभाग द्वारा कब्जों के विरुद्ध मुहिम जारी रखी जाएगी। कैबिनेट मंत्री ने कब्जाधारकों को भी सचेत किया कि यदि उन्होंने फिर से खाली करवाई जमीन पर नाजायज कब्जा करने की कोशिश की तो उनके खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाई जाएगी। इस मौके पर उपस्थित अधिकारियों में ए डी सी (ग्रामीण विकास) सोनम चौधरी, संयुक्त डायरैक्टर (शामलात सैल) जगविन्दरजीत सिंह संधू, एस. वपी. (ग्रामीण) मनप्रीत सिंह, ए.एस.पी डेराबस्सी सुश्री दर्पण आहलूवालीया, डी.डी.पी.ओ अमनिन्दरपाल सिंह चौहान, बी.डी.पी.ओ रवनीत कौर और नायब तहसीलदार हरिन्दरजीत सिंह उपस्थित थे।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *