चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की अरुणा तंवर ने ऑस्ट्रेलिया में ताइक्वांडो चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक जीते

By Firmediac news Jul 14, 2023
Spread the love

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की अरुणा तंवर ने ऑस्ट्रेलिया में ताइक्वांडो चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक जीते

 

सीयू की छात्रा और ताइक्वांडो स्टार अरुणा तंवर ने लगातार तीन दिन में तीन स्वर्ण पदक जीते

 

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की अरुणा तंवर ने ऑस्ट्रेलिया में गोल्ड मेडल्स की हैट्रिक: भारत का नाम किया रोशन

 पैरालिंपियन और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) की छात्रा अरुणा तंवर ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित ताइक्वांडो चैंपियनशिप में लगातार तीन दिन तीन स्वर्ण पदक हासिल करके अपनी उपलब्धि में एक और उपलब्धि जोड़ ली।

वर्तमान में दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी अरुणा तंवर ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित ऑस्ट्रेलिया ओपन पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप, प्रेसिडेंट कप पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप और ओशिनिया पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक जीते।

हरियाणा के एक छोटे से गांव की रहने वाली अरुणा सिंह तंवर के लिए जीवन बदलने वाला क्षण था, जब उन्होंने भारत से पहली पैरा ताइक्वांडो खिलाड़ी के रूप में टोक्यो पैरालंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया। इससे पहले, अरुणा ने 2019 में क्रमशः 5वीं एशियाई पैरा ओपन ताइक्वांडो चैंपियनशिप और 8वीं विश्व पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीते थे।

2018 में, उन्होंने किमुनयोंग इंटरनेशनल पैरा ताइक्वांडो ओपन में गोल्ड जीता। अरुणा ने वर्ष 2018 में आयोजित चौथी एशियाई पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप और तीसरी डब्ल्यूटी प्रेसिडेंट कप एशियन रीजन पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में भी रजत पदक जीते। 16 फरवरी, 2023 को अरुणा ने काहिरा, मिस्र में आयोजित मिस्र पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में रजत पदक जीता।

अरुणा तंवर को उनकी सफलता पर बधाई देते हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा, “यह गर्व की बात है कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की अरुणा तंवर ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित ओशिनिया पैरा ताइक्वांडो ओपन चैंपियनशिप-जी4/जी2 में गोल्ड मेडल हासिल किए है। इस उपलब्धि के साथ उन्होंने न सिर्फ देश का नाम रोशन किया, बल्कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का भी नाम रोशन किया है। अरुणा तंवर को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से खेल छात्रवृत्ति प्राप्त है, जो उनकी शैक्षणिक फीस, छात्रावास शुल्क, कोचिंग सुविधा और स्पेशल डाइट का ख्याल रखती है।

उन्होंने आगे कहा कि, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने हमेशा खेलों पर जोर दिया है और छात्रों को संबंधित खेलों में करियर की तैयारी करवाने के लिए परिसर में ही विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे की सुविधाएं प्रदान करवाई है। यूनिवर्सिटी में प्रशिक्षित कोच और ट्रेनर भी हैं जो छात्रों को सहायता और नियमित प्रशिक्षण प्रदान करते।

हाल ही में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तीसरे संस्करण में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, जो 3 जून को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में संपन्न हुआ और 16 पदक जीते। यही नहीं विश्वविद्यालय ने भारोत्तोलन (महिला) में 7 स्वर्ण पदक और एक समग्र ट्रॉफी भी जीती।

इसके अलावा चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों ने पुणे में आयोजित छठे रोल बॉल विश्व कप 2023 में भी भारत की टीम के लिए खेला और प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए पुरुष वर्ग में रनर अप ट्रॉफी और महिला वर्ग में द्वितीय रनर अप ट्रॉफी हासिल की।

गर्व की बात यह भी है कि विश्वविद्यालय के दो छात्रों ने ब्राजील में डब्ल्यूटीटी यूथ कंटेंडर 2023 के दौरान भारत के लिए कांस्य पदक जीते हैं, और यह दोनों छात्र अब 17 जुलाई से 22 जुलाई दोहा में आयोजित होने वाली 27वीं एशियाई यूथ टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2023 में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *