चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में लगाई बड़ी छलांग, किया 149वां रैंक हासिल क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में सीयू भारत की शीर्ष निजी यूनिवर्सिटी

By Firmediac news Nov 17, 2023
Spread the love

 

मोहाली 17 नवंबर (गीता)। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) एक बार फिर लीग तालिका में शीर्ष पर है क्योंकि इसने प्रतिष्ठित क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में भारत के निजी विश्वविद्यालयों में शीर्ष रैंक हासिल की है। रैंकिंग के नवीनतम संस्करण की घोषणा की गई थी बुधवार (8 नवंबर) को प्रीमियर रिसर्च एजेंसी क्यूएस द्वारा। जबकि सीयू ने एशिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में शामिल होकर एक बड़ी छलांग लगाई है – रैंकिंग के पिछले संस्करण में 185 वें रैंक की तुलना में एशिया में 149 वां स्थान हासिल किया है, विश्वविद्यालय भारत में सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालयों में 11 वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले वर्ष की 14वीं रैंक से अधिक है। सीयू का कुल स्कोर 32.3 है।

सीयू समग्र रूप से एशिया के शीर्ष 1.1 प्रतिशत विश्वविद्यालयों (कुल 13837 विश्वविद्यालयों) में शामिल है और रैंकिंग वाले विश्वविद्यालयों में सीयू शीर्ष 18 प्रतिशत विश्वविद्यालयों में शामिल है। भारत में, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय नौ आईआईटी और पांच एनआईटी से आगे ग्यारहवें स्थान पर है और सभी निजी विश्वविद्यालयों में भी वह पहले स्थान पर है। सीयू ने क्यूएस एशिया रैंकिंग में कई अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों को पीछे छोड़ दिया है, जिनमें चीन, जापान और दक्षिण कोरिया और अन्य देशों के विश्वविद्यालय शामिल हैं।
रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में एशियाई देशों के 857 संस्थानों का मूल्यांकन किया गया जिसमें भारत के 148 संस्थान शामिल थे। आईआईटी बॉम्बे सर्वोच्च रैंकिंग वाला भारतीय संस्थान है, जो समग्र रैंकिंग में 40वें स्थान पर है। क्यूएस एशिया 2024 में भारत में सबसे अधिक रैंक वाले विश्वविद्यालय हैं, जिससे यह इस संबंध में नंबर 1 देश बन गया है। चीन सर्वाधिक रैंक वाले संस्थानों वाला दूसरा देश है। क्यूएस एशिया 2024 में नए प्रवेशकों के मामले में भी भारत नंबर 1 देश है, 37 नए विश्वविद्यालयों ने रैंकिंग में जगह बनाई है।
पिछले साल, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी शीर्ष 200 क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में शामिल होने वाली सबसे युवा यूनिवर्सिटी बन गई थी। यूनिवर्सिटी ने इस साल लगभग हर रैंकिंग पैरामीटर में सुधार करके प्रगति की है। शैक्षणिक प्रतिष्ठा के मामले में, विश्वविद्यालय ने इस वर्ष 141वीं रैंक हासिल करके एक बड़ी छलांग लगाई है, जो पिछले वर्ष प्राप्त 176वीं रैंक से कहीं अधिक है। इसी तरह, अंतरराष्ट्रीय छात्र अनुपात में विश्वविद्यालय की रैंक में भी सुधार देखा गया है और पिछले साल के 153वें स्थान की तुलना में इस साल 127वां स्थान प्राप्त हुआ है।
भारतीय संस्थानों के बीच विभिन्न संकेतकों पर रैंकिंग
हालाँकि, भारतीय संस्थानों में, सीयू की रैंक ने अंतर्राष्ट्रीय छात्र अनुपात पर रैंक 3, अंतर्राष्ट्रीय संकाय अनुपात पर रैंक 4, नियोक्ता प्रतिष्ठा पर रैंक 5 और शैक्षणिक प्रतिष्ठा पर रैंक 14 हासिल किया है। क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग विशेषज्ञ समूह (आईआरईजी) द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय रैंकिंग का एक वार्षिक प्रकाशन है, और इसे दुनिया में तीन सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली विश्वविद्यालय रैंकिंग में से एक के रूप में देखा जाता है, जो इसे दुनिया भर के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बनाता है।
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में लगातार सुधार युवा दिमागों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय की अटूट प्रतिबद्धता का उदाहरण है। “यहां यह बताना उल्लेखनीय है कि सीयू पिछले वर्षों में अपनी रैंकिंग में लगातार सुधार कर रहा है। विश्वविद्यालय लगातार सीढ़ियाँ चढ़ रहा है लेकिन हमारे सुधार में कोई रुकावट नहीं है। यह सब हमारे संकाय सदस्यों और छात्रों द्वारा किए गए प्रयासों के कारण है जो उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए अथक प्रयास करते हैं । उन्होंने कहा, क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग के 2024 संस्करण के अनुसार, विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक प्रतिष्ठा के साथ-साथ नियोक्ता प्रतिष्ठा में भी एक बड़ी छलांग लगाई है।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *