चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने किया सीयू प्रोजैक्ट एक्सपो का आयोजन, 470 से अधिक परियोजनाएं की गई प्रदर्शित सीयू प्रोजैक्ट एक्सपो में अपशिष्ट प्रबंधन, गतिशीलता और अंतरिक्ष तकनीक पर आधारित प्रोजैक्ट को मिला प्रथम स्थान

By Firmediac news Apr 22, 2024
Spread the love

मोहाली 22 अप्रैल ( गीता ) । लुधियाना रोड़ स्थित चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी,घड़ूआं कैंपसमें सीयू प्रोजेक्ट एक्सपो का आयोजन हुआ। इस एक्सपों में यूनिवर्सिटीके छात्रों द्वारा निर्मित प्रोजेक्स की प्रदर्शनी लगाई गई। इससे केन्द्र सरकार के कौशल विकास प्रोग्राम को छात्रों के बीच में बढावा मिला।
यह छात्रों के लिए बहुत बड़ा मंच था। इसमें शैक्षणिक विषयों से संबंधित 470 से अधिक परियोजनाएं प्रदर्शित की गईं। इस प्रोजैक्ट एक्सपों में अपशिष्ट प्रबंधन, गतिशीलता और अंतरिक्ष तकनीक पर आधारित प्रोजैक्ट को प्रथम स्थान मिला। इस मेगा कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा कि इस तरह के कार्यकर्मो से छात्रों के नवाचार में निखार आता है और उन्हें कुछ नया सीखने का मौका मिलता है। इस कार्यक्रम ने विभिन्न विषयों में उभरती प्रतिभाओं के लिए असाधारण परियोजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, जिसके परिणामस्वरूप उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए कई प्रशंसाएं और मान्यताएं मिलीं। इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एआईटीसीएसई विभाग द्वारा इमर्जेंस और टेल्स फ्रॉम द सबकॉन्टिनेंट जैसी परियोजनाएं प्रस्तुत की गईं, जो अपने संबंधित क्षेत्रों में अत्याधुनिक प्रगति का प्रदर्शन करती हैं। इसके अतिरिक्त, एआईटीसीएसई द्वारा प्रदर्शित एटलान्ज मोबिलिटी ए स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टमष् ने शहरी परिवहन चुनौतियों के समाधान प्रदर्शित किए। गैरसीएसई श्रेणी में, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग से एटीएएल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से लिक्विड कूलिंग बैटरी प्रबंधन प्रणाली के साथ एंटीटकराव स्मार्ट इलेक्ट्रिक वाहनष्जैसी परियोजनाओं ने वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के साथ तकनीकी प्रगति पर गहरा ध्यान केंद्रित किया। बीई फूड टेक्नोलॉजी परियोजना बाजरा आधारित चॉकलेट के निर्माण और पोषण प्रोफाइल की जांच ने नवाचार और पोषण अनुसंधान का प्रदर्शन किया।
यूनिवर्सिटी के मीडिया अध्ययन संस्थान में, प्रोजेक्ट सीयू कैंपस कनेक्ट ने शीर्ष पुरस्कार जीता, जो अपने विश्वविद्यालय-व्यापी न्यूजलेटर पहल के माध्यम से पूरे परिसर में एक महत्वपूर्ण संचार चैनल की पेशकश करता है। इसके अतिरिक्त, सप्तसिंधु पत्रिका ने दूसरा पुरस्कार जीता, जो विविध पृष्ठभूमि के छात्रों को निबंध, कविता और अन्य सहित अपने रचनात्मक कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। कला श्रेणी में, आर्किटेक्चर विभाग के प्रोजेक्ट पोस्टर सेक्टर टू नेबरहुड्स और रीइमेजिनिंग द सीयू कैंपस ने नवीन डिजाइनों का प्रदर्शन करते हुए शीर्ष सम्मान हासिल किया। औद्योगिक डिजाइन विभाग को उनके अभिनव प्रोजेक्ट ब्रेल कप के लिए सराहना की गई। ललित कला, फैशन और डिजाइन विभाग ने अपनी परियोजनाओं कॉमिक बुक-द टेल ऑफ माइटी हनुमान और मैक्रैम के लिए प्रशंसा हासिल की। लिबरल आर्ट्स विभाग ने जननी सुरक्षा योजना की प्रभावशीलता और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच होमसिकनेस को समझने सहित विभिन्न विषयों पर शोध पोस्टर के साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। प्रौद्योगिकी और कपड़ा अनुसंधान के क्षेत्र में, प्रौद्योगिकी और कपड़ा अनुसंधान विभाग द्वारा अपशिष्ट प्रबंधन और चंद्रयान 3 पर प्रभावशाली परियोजनाओं पर प्रकाश डाला गया। व्यवसाय प्रशासन और प्रबंधन विभागों ने महत्वपूर्ण उपलब्धियों का प्रदर्शन किया, जबकि आतिथ्य विभाग ने पाक विशेषज्ञता और उद्योग में एआई और रोबोटिक्स के प्रभाव को दर्शाया।
सीयू एक्सपो 2024 में प्रदर्शित परियोजनाओं की विविध श्रृंखला के अलावा, उद्योग विशेषज्ञों ने इन पहलों की उच्च क्षमता की सराहना की और छात्रों के योगदान के आधार पर परियोजनाओं का मूल्यांकन किया।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *