चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट और एनआईडी फाउंडेशन ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 24 घंटे में किया 1.25 लाख सैनिटरी पैकेट का वितरण   सीडब्ल्यूटी ने किशोर लड़कियों और महिलाओं में माहवारी के दौरान स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ‘कन्याव्रत’ का किया आयोजन

By Firmediac news Oct 2, 2023
Spread the love

चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट और एनआईडी फाउंडेशन ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड24 घंटे में किया 1.25 लाख सैनिटरी पैकेट का वितरण

 

सीडब्ल्यूटी ने किशोर लड़कियों और महिलाओं में माहवारी के दौरान स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ‘कन्याव्रत’ का किया आयोजन

पीएम मोदी ने मासिक धर्म स्वच्छता के मुद्दे को एक राष्ट्रव्यापी अभियान में बदलायह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड प्रधानमंत्री के प्रयासों को समर्पित

चंडीगढ़ में लाख बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन किये वितरित

सीडब्ल्यूटी के कन्याव्रत के माध्यम से, स्वच्छता उत्पाद चंडीगढ़ की मलिन बस्तियों और गांवों तक पहुँचाया

Firmedia C News Channel Team 

माहवारी स्वच्छता और सैनिटरी नैपकिन की हर एक महिला तक किफायती पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए, चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट (सीडब्ल्यूटी) ने सोमवार (2 अक्टूबर) को अभियान ‘कन्याव्रत’ शुरू किया और 1.25 लाख सैनिटरी पैकेट मुफ्त वितरित किए। ’24 घंटों में सैनिटरी पैड्स के सबसे बड़े वितरण’ का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिससे यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा अभियान बन गया है। यह भारत के नाम इस तरह का पहला गिनीज रिकॉर्ड है।

प्रत्येक पैकेट में 4 सैनिटरी नैपकिन शामिल थे, जिससे वितरित सैनिटरी नैपकिन की कुल संख्या 5 लाख हो गई। यह अभियान सीडब्ल्यूटी के ‘सेवा पखवाड़ा’ का एक हिस्सा था, जो 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 73 वें जन्मदिन पर शुरू हुआ था। एनआईडी फाउंडेशन और चंडीगढ़ ट्रस्ट द्वारा कन्याव्रत, को महाजन भवन सेक्टर 37 चंडीगढ़ में लांच किया गया।  इसका उद्देश्य किशोर लड़कियों और महिलाओं को उच्च गुणवत्ता वाले सैनिटरी पैड्स को आसानी से पहुंचना ताकि वो इनका उपयोग कर सके।

गिनीज विश्व रिकॉर्ड माहवारी से सदियों पुरानी शर्मिंदगी को हटा कर गरीब वर्ग की किशोरियों और महिलाओं के लिए सस्ते सैनिटरी नैपकिन की पहुँच सुनिश्चित करना है। यह रिकॉर्ड  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित था। प्रधानमंत्री मोदी पहले भारतीय पीएम हैं जिन्होंने अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में माहवारी स्वच्छता की बात की थी।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के आधिकारिक निर्णायक ऋषि नाथ ने चंडीगढ़ के सेक्टर 37 स्थित महाजन भवन में आयोजित समारोह में सीडब्ल्यूटी के संस्थापक और मुख्य संरक्षक एनआईडी फाउंडेशन सतनाम सिंह संधू को प्रमाण पत्र प्रदान किया, जिसमें बड़ी संख्या में सामुदायिक नेताओं, विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के सदस्यों और धार्मिक नेतों ने भाग लिया।

इस अवसर पर ऋषि नाथ ने कहा, “सीडब्ल्यूटी और एनआईडी फाउंडेशन द्वारा आज 24 घंटे में दुनिया का सबसे बड़ा सेनेटरी पैकेट वितरण का एक नया रिकॉर्ड बनाया गया है। उन्होंने कहा, “मैंने सीडब्ल्यूटी संस्थापक को प्रमाणपत्र प्रदान किया है और उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने के लिए बधाई दी है।”

स्वच्छता उत्पाद उपलब्ध कराने के अलावा, सीडब्ल्यूटी द्वारा आयोजित कन्याव्रत का उद्देश्य किशोरियों के बीच सुरक्षित और स्वच्छ मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रथाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना भी था। स्वच्छता उत्पादों के वितरण के लिए सीडब्ल्यूटी ने 16 गैर सरकारी संगठनों के साथ हाथ मिलाया। लॉन्च स्थल पर लगभग 400 छात्रों को सैनिटरी उत्पाद वितरित किए गए और बाकी सैनिटरी उत्पाद एनजीओ और छात्र स्वयंसेवकों की मदद से चंडीगढ़ की कॉलोनियों, झुग्गी-झोपड़ियों और गांवों में वितरित किए गए।

सीडब्ल्यूटी के संस्थापक, सतनाम सिंह संधू ने कहा, “आज हमने 24 घंटों में सैनिटरी पैड्स के सबसे बड़े वितरण’ का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिससे यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा अभियान बन गया है। हमारा यह रिकॉर्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को उनके 73वें जन्मदिन पर समर्पित है। वह पहले भारतीय प्रधान मंत्री हैं जिन्होंने 2020 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में बात की, जिससे उन्हें सराहना मिली।

उन्होंने कहा, “पिछले नौ वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महिलाओं को सशक्त बनाने की अटूट प्रतिबद्धता ने देश में लाखों लोगों के जीवन को बदल दिया है, और देश की बेटियों को ‘आत्मनिर्भर’ बनाया है। दुनिया महिला सशक्तिकरण के लिए उनके दृष्टिकोण और महत्वपूर्ण पहलों की सराहना करती है। 2014 के बाद से किशोर लड़कियों के बीच माहवारी के दौरान स्वास्थ्य और स्वच्छता सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। ‘जनऔषधि सुविधा’ योजना महिलाओं को स्वच्छ जीवन जीने के लिए पीएम मोदी का उपहार है।”

देश में 9303 जन औषधि केंद्र महिलाओं को स्वस्थ जीवन की ओर अग्रसर कर रहे हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना योजना के तहत अब तक 37 करोड़ से ज्यादा सैनिटरी पैड सिर्फ 1 रुपये प्रति पैड पर बेचे जा चुके हैं। पीएमबीजेपी एक ऐतिहासिक योजना है, जिसने सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा प्रदान की है।

सतनाम सिंह संधू ने कहा, “प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी), जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए), पीएम मोदी ने महिलाओं के स्वस्थ जीवन को सुनिश्चित करने के लिए कई  महत्वपूर्ण कदम उठाये। पीएम मोदी ने उज्ज्वला योजना शुरू की जिससे अधिक महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार हुआ और 9 करोड़ से अधिक महिलाओं के जीवन में सुधार लाये। यह महिलाओं के कल्याण के लिए काम करने के उनके दृढ़ संकल्प को दर्शाता है। पीएम मोदी महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में विश्वास करते हैं और उन्होंने महिलाओं को शासन का हिस्सा बनाया है। 27 साल के अंतराल के बाद संसद में महिला आरक्षण विधेयक का पारित होना संसद में महिलाओं को उचित स्थान दिलाने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम था।”

ओम महादेव कावड़ सेवा दल की सदस्य पूनम कोठारी ने चंडीगढ़ में युवा लड़कियों और महिलाओं के बीच जागरूकता और माहवारी के दौरान स्वच्छता प्रदान करने के लिए सीडब्ल्यूटी और एनआईडी फाउंडेशन द्वारा की गई पहल की सराहना की। उन्होंने कहा, “भारतीय समाज में माहवारी के बारे में खुलकर चर्चा करना हमेशा से एक सामाजिक वर्जना रही है, जिसके कारण महिलाओं को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है और वे अच्छे मासिक धर्म स्वास्थ्य उत्पादों से वंचित रह जाती हैं। अच्छी माहवारी शिक्षा की कमी और माहवारी स्वच्छता की अनदेखी युवा लड़कियों के समग्र विकास को रोक सकती है और उनके विकास में बाधा बन सकती है। हमारे समाज को राष्ट्र की समग्र प्रगति सुनिश्चित करने के लिए माहवारी, जो मूल रूप से महिलाओं में एक शारीरिक प्रक्रिया है, के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलने की जरूरत है।”

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *