चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा 24 सितंबर को निशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर होगा आयोजित, आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को बांटे जाएंगे कृत्रिम अंग

By Firmediac news Sep 6, 2023
Spread the love

चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा 24 सितंबर को निशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर होगा आयोजित, आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को बांटे जाएंगे कृत्रिम अंग

चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट का सेवा पखवाड़ा 17 सितंबर सेय 24 सितंबर को होगा मेगा स्वास्थ्य शिविर

मोहाली 6 सितंबर (गीता)। निस्वार्थ सेवा और समाज कल्याण की भावना से प्रेरित होकर तथा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के अवसर पर चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट (सीडब्ल्यूटी), चंडीगढ़ के लोगों के साथ-साथ समस्त देशवासियों की स्वास्थ्य समस्याओं के निवारण तथा प्रत्येक आयु वर्ग तथा लिंग से सम्बंधित लोगो को निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण, विशेषज्ञ परामर्श तथा निशुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाने के लिए 17 सितंबर ग्रेन मार्केट, सेक्टर 39, चंडीगढ़ में श्सेवा पखवाड़ा का आयोजन कर रहा है। यह सेवा पखवाड़ा 4 अक्टूबर को संपन्न होगा।

श्सेवा पखवाड़ाश् के दौरान 24 सितम्बर को एक निःशुल्क मेगा मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य शिविर भी लगाया जायेगा। यह शिविर प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक होगा जिसमें जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त कृत्रिम अंग भी लगाए जाएंगे। बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान की जाएगी। इस शिविर का एक उद्देश्य उन जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क कृत्रिम हाथ और पैर वितरित करना भी है जो आर्थिक आभाव के कारण खुद कृत्रिम अंग खरीदने में असमर्थ है। सीडब्ल्यूटी और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा इस से पूर्व भी इस प्रकार के शिविरों का आयोजन किया गया है जिनमे 2,000 से अधिक व्यक्तियों को पहले ही मुफ्त कृत्रिम अंग लगाये जा चुके है।

चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट के संस्थापक सतनाम सिंह संधू ने मेगा हेल्थ कैंप का पंजीकरण पोर्टल पहले ही लॉन्च कर दिया है। जिसके माध्यम से भारत के किसी भी राज्य या प्रान्त में रहने वाला व्यक्ति अपना पंजीकरण करवा सकता है। पंजीकरण 22 सितम्बर तक करवाया जा सकता है। सीडब्ल्यूटी के संस्थापक सतनाम सिंह संधू ने कहा कि सेवा पखवाड़ा के दौरान आयोजित किए जाने वालेइस एक दिवसीय मेगा मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य शिविर का लक्ष्य न केवल चंडीगढ़ बल्कि समस्त भारत के लोगों को निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है। चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट चंडीगढ़ के साथ-साथ समस्त भारत की आम जनता को निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करेगा। यह चंडीगढ़ को अग्रणी, विकसित तथा गतिशील बनाये रखने के लिए लोगों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
सतनाम सिंह संधू ने बताया कि मेगा मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य शिविर के अतिरिक्त, सेवा पखवाड़ा में शहर में रक्त दान शिविर, स्वच्छता अभियान, फिट इंडिया तथा कन्याव्रत सहित कई अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह मेगा मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य शिविर श्ष्एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्यश् के विचार पर आधारित है। इस शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को निःशुल्क प्रदान किया जा रहा है। स्वास्थ्य शिविर में दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में बताते हुए, सतनाम सिंह संधू ने कहा कि मेगा स्वास्थ्य शिविर में बाल स्वास्थ्य देखभाल शिविर, दंत चिकित्सा जांच शिविर, सामान्य चिकित्सा जांच शिविर, मानसिक स्वास्थ्य परामर्श, नेत्र जांच शिविर, स्वास्थ्य जांच शिविर, आर्थोपेडिक शिविर और स्त्री रोग शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा त्वचा, ईएनटी, आयुर्वेद, होम्योपैथी, आदि को भी शामिल किया गया है।

कैंसर जैसी बीमारी के आरंभिक लक्षणों को जांचने के लिए कैंसर स्क्रीनिंग शिविर लगाया जायेगा। शिविर के दौरान वर्ल्ड कैंसर केयर चौरिटेबल सोसायटी की ओर से कैंसर स्क्रीनिंग बसें उपलब्ध रहेंगी ताकि नागरिकों को कैंसर की बीमारी से जुड़े संकेतों के बारे में अवगत करवाया जा सके। शिविर में विकलांग लोगों को कृत्रिम अंग लगाने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
कृत्रिम पैर रोटरी क्लब चंडीगढ़ सेंट्रल और रोटरी क्लब न्यू कल्याण महाराष्ट्र के सहयोग से वितरित किए जाएंगे जबकि कृत्रिम हाथ रोटरी क्लब चंडीगढ़ सेंट्रल और रोटरी क्लब पूना डाउनटाउन के सहयोग से वितरित किए जाएंगे। शिविर पूरी तरह से निःशुल्क है तथा शिविर में योग्य डॉक्टर,विशेषज्ञ, पैरामेडिकल स्टाफ तथा सीडब्ल्यूटी के स्वयंसेवक उपस्थित रहेंगे। मेगा स्वास्थ्य शिविर के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं शहरवासी कैंप के लिए 22 सितम्बर तक वेबसाइट ूूू.बींदकपहंतीूमसंितमजतनेज.बवउ पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *