जय हो छठि मइयां की, मंदिरों में श्रद्वालुओं की भारी भीड उमडी, घाटों पर पहुंचे व्रतधारी आस्था-श्रद्वा-भाव और हर्षो उल्लास से मनाया छठ पर्व का त्योहार, डूबते सूरज को दिया अर्घ

By Firmediac news Nov 19, 2023
Spread the love

 

मोहाली 19 नवंबर (गीता)। मोहाली में विभिन्न जगहों पर छठ पर्व आस्था-श्रद्वा-भाव और हर्षो उल्लास से मनाया गया। छठ पर्व को मनाए जाने के लिए पहले दिन व्रतधारियों ने मंदिरों और अन्य जगहों पर बनाए घाट पर पहुंच कर पूजा-अर्चना की और पहले दिन डूबते सूरज को अर्घ दे कर अपने व्रत को पूरा किया, इस दौरान कई महिला श्रद्वालुओं ने अपने पारंपरिक तरीके से छठ के गीत भी गाए । वहीं दूसरी ओर छठ पर्व के लिए विशेष तौर पर छठ घाट तैयार किए गए जिसमें शहर की मंदिर कमेटियों व समाज सेवियों ने बढ चढ कर हिस्सा लिया और त्योहार को पूरी श्रद्वा-भाव एवम हर्षो उल्लास के साथ मनाया।
श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर फेज 11 सैक्टर 65 एस ए एस नगर मोहाली (पंजाब) में गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी भगवान सूर्य नारायण का पावन पर्व सूर्य षष्ठी( छठ पूजा) 19 नवंबर एवं 20 नवंबर को धूमधाम से मनाया गया। भगवान सूर्य नारायण का षष्ठी महापर्व छठ पूजा फेस 11 मोहाली में सभी बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बंगाल, झारखंड एवं नेपाल के रहने वाले सभी श्रद्धालुओं ने श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर फेस 11 मोहाली में इस पावन पर्व में 19 नवंबर दिन रविवार को डूबते सूर्य को अर्घ्य प्रदान करके भगवान सूर्य नारायण की आराधना की एवं प्रातः 20 नवंबर सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य प्रदान करने के साथ इस महापर्व का समापन हुआ। श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर समिति के द्वारा श्रद्धा के इस पावन पर्व के लिए पूर्ण तैयारी करवाई गई थी । फेज 11 मोहाली पंजाब में रहने वाले बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड एवं नेपाल के सभी श्रद्धालुओं ने इस पावन पर्व का अनुष्ठान किया । श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर समिति के द्वारा व्रती श्रद्धालुओं के लिए छठ मैया की पूजा के लिए उत्तम प्रबंध करवाया गया। श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर समिति के प्रधान प्रमोद मिश्रा महासचिव गगन गुलेरिया, प्रीतम राणा दीपक गुप्ता एवं अन्य श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर समिति के सदस्यों ने इस पावन अनुष्ठान में अपना अमूल्य योगदान प्रदान किया। श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में प्रत्येक वर्ष छठ महापर्व पूर्ण श्रद्धा हर्षोल्लाह धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष भी उसी उत्साह उमंग के साथ इस पावन पर्व को मनाया गया। श्रद्धा के इस पावन पर्व पर मुख्य अतिथि के रूप मे संजीव वशिष्ट भाजपा प्रधान मोहाली ने अपनी उपस्थिति प्रदान की एवं पूर्वांचल सभा के सदस्य व्यास गुप्ता, आरसी गुप्ता, केदारनाथ गुप्ता, सत्येंद्र तिवारी, राम कुमार ठेकेदार, राजेश सिंह, सूर्य प्रताप, विनोद गुप्ता अजीत सिंह, संजय सिंह ने छठ पूजा के प्रबंध में अपना योगदान प्रदान किया । इस मौके पर पूर्वांचल सभा के पदाधिकारियों को विशेष तौर पर सम्मानित किया और छठ पर्व को आपसी भाईचारक की संाझ को बना कर एकजुटता के साथ मनाए जाने के लिए सभी पदाधिकारियों एवम व्रतधारियों का तहदिल से आभार भी व्यक्त किया गया । इस मौके पर मोहाली पुलिस प्रशासन की ओर से छठ पर्व वाली जगह पर सुरक्षा के उचित प्रबंध भी किए गए थे, वहीं कई छठ पर्व आयोजकों ने मोहाली प्रशासन से मोहाली में चंडीगढ की तर्ज पर अगले वर्ष तक विशेष छठ पूजा घाट बनाए जाने की मांग भी की ।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *