टीम सामाजिक समानता संगठन ने उठाया ‘संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ देश बचाओ‘ का बीड़ा, कहा नहीं बदलने देंगे संविधान संविधान बचाने के लिए 24 सामाजिक संगठनों ने किया विशाल सम्मेलन

By Firmediac news Sep 25, 2023
Spread the love

टीम सामाजिक समानता संगठन ने उठाया ‘संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ
देश बचाओ‘ का बीड़ा, कहा नहीं बदलने देंगे संविधान

संविधान बचाने के लिए 24 सामाजिक संगठनों ने किया विशाल सम्मेलन

 

Firmedia C News Channel Team 

मोहाली 25 सितंबर। टीम सामाजिक समानता संगठन ने भारत के संविधान को मनुस्मृति विचारधारा से उत्पन्न खतरे से बचाने, संविधान को तोडने और बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाए गए भारत के संविधान की रक्षा के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया है।
इस संबंध में आज मोहाली प्रेस क्लब में आयोजित प्रैसवार्ता को संबोधित करते हुए टीम सामाजिक समानता संगठन के अध्यक्ष खुशी राम (सेवानिवृत्तः आईएएस), महासचिव आर.एल. संधू और सी. उपाध्यक्ष कर्नल जगतार सिंह एवं डॉ. जगतार सिंह (सेवानिवृत्तः मुख्य अभियंता) ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीम राव अंबेडकर द्वारा लिखित संविधान में सभी वर्ग के लोगों के लिए समानता, स्वतंत्रता, भाईचारा और न्याय की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है, बल्कि गरीब बर्ग की सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था को ऊपर उठाने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं और जिनके आधार पर गरीबों की सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था में सुधार हुआ है। ये सभी संविधान विरोधी ताकतों को बर्दाश्त नहीं हैं। हमारे गुरुओं, पीरों, संतोंए रहबरों ने भी आपसी भाईचारे का संदेश दिया है और बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने इसी विचार पर पहरा देते हुए संविधान में सभी को समानता का अधिकार दिया है।
उन्होंने कहा कि 24 संगठनों ने एक मंच पर आकर शपथ ली है कि वे किसी भी हालत में संविधान को बदलने नहीं देंगे। अगर समाज को मजबूर किया गया और जरूरत पड़ी तो वे हर कुर्बानी देने को तैयार हैं और असंवैधानिक, कट्टर और मानसिक रूप से बीमार लोगों, जो संविधान विरोधी और मनोविकृत विचारधारा रखते हैं, उनका संवैधानिक दायरे में रहकर मुकाबला किया जाएगा और आमने-सामने जवाब दिया जाएगा।
संगठन के मुताबिक हाल ही में पंजाब और चंडीगढ़ ट्राइसिटी के 24 संगठन (भावदास भारत संगठन, रविदास समाज संगठन, कबीर समाज संगठन, ओबीसी समाज संगठन, जमाती इस्लाम हिंद संगठन, ईसाई समाज संगठन, धानक समाज संगठन, अंबेडकर संगठन, भाई जैता जी, पंजाब और चंडीगढ़ ट्राइसिटी संगठनों, एससी/बीसी संगठनों, ज्ञानी दित्त सिंह संगठनों आदि) के संयुक्त मंच ‘‘बहुजन समाज एकता तालमेल मंच‘‘ द्वारा एससी, बीसी-ओबीसी और अल्पसंख्यक समूहों से संबंधित आम मुद्दों पर एकजुट होने और ‘‘संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ, देश बचाओ‘‘ के उदेष साथ संविधान विरोधी ताकतों से लड़ने और आम सामाजिक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करने के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन पूर्व न्यायाधीश मोहिंदरपाल, पूर्व न्यायाधीश जीतिंदर चौहान, जेआर कुंडल पूर्व आईएएस सहित डॉ. प्यारे लाल गर्ग, प्रोफेसर मंजीत सिंह सहित वकील, सामाजिक कार्यकर्ता, प्रोफेसर आदि शामिल हुए। इस सेमिनार में भी उपस्थित सभी संगठनों और बुद्धिजीवियों ने एकता दिखाते हुए भारतीय संविधान की रक्षा करने और राष्ट्रवादी ताकतों के खिलाफ जन आंदोलन खड़ा करने का संकल्प लिया।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *