डीसी ने सरकारी स्कूलों के 10वीं व 12वीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को मेडल देकर सम्मानित कर मनोबल बढाया 10वीं और 12वीं कक्षा में जिले ने 16 मेरिट स्थान हासिल किए अकेले मेरिटोरियस स्कूल ने 10 मेरिट स्थान हासिल कर अच्छा प्रदर्शन किया कहा , सरकारी स्कूलों के 20 विद्यार्थियों ने जेईई मेन परीक्षा उत्तीर्ण की

By Firmediac news May 2, 2024
Spread the love

 

मोहाली 2 मई ( गीता ) । एक सकारात्मक पहल के रूप में, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा हाल ही में घोषित 10वीं और 12वीं परीक्षाओं में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने वाले सरकारी स्कूलों के 16 मेधावी छात्रों को जिला प्रशासन, साहिबजादा अजीत सिंह नगर द्वारा पदक से सम्मानित किया गया।
इन विद्यार्थियों से बात करते हुए डीसी ने अपने उन सुखद पलों को साझा किया, जब उन्होंने स्वयं 2007 में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की थी। उन्होंने कहा कि परीक्षा में अंकध्ग्रेड मनोबल बढाते हैं और चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि सफलता के वांछित स्तर को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक छात्र को अपने लक्ष्य के प्रति महत्वाकांक्षी होना चाहिए, चाहे वह डॉक्टर हो, सिविल सेवक हो या जो कुछ भी करना चाहता हो। उन्होंने कहा कि कभी-कभी अंक मायने नहीं रखते लेकिन हमारी बौद्धिक प्रतिभा और व्यक्तित्व हमें बडी सफलता हासिल करने के लिए ऊंची जमीन प्रदान करते हैं, इसलिए हमें किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा या हीन भावना महसूस किए बिना अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ।
आज जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के शिक्षकों और उनके साथ आए अभिभावकों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि अच्छी शिक्षा प्रदान करने का श्रेय उन सभी को जाता है जिनके साहस से ऐसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने स्थान हासिल किया है।
उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि 12वीं कक्षा के इन 13 विद्यार्थियों में से 10 विद्यार्थी मेधावी स्कूलों से हैं, जिन्होंने मेरिट में स्थान हासिल किया है। उन्होंने 12वीं, 10वीं और 8वीं की राज्य रैंकिंग में सुधार पर प्रसन्नता व्यक्त की। कक्षा 12वीं में जिले की राज्य रैंकिंग 95.50 प्रतिशत पास प्रतिशत के साथ 6वीं, 10वीं में 97.9 प्रतिशत पास प्रतिशत के साथ 13वीं और 8वीं में 98.50 प्रतिशत पास प्रतिशत के साथ 10वीं थी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के 20 विद्यार्थियों को जेईई मेन्स में सफलता मिलना जिले के लिए बडी उपलब्धि है।
छात्रों को सही रास्ते पर चलने, शॉर्टकट से बचने और विचलित हुए बिना दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, डीसी ने राष्ट्र निर्माण में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए शिक्षकों को भी विशेष रूप से धन्यवाद दिया। उन्होंने किसी भी मदद के लिए छात्रों के साथ अपनी ईमेल आईडी साझा की और भविष्य में अगर उन्हें मदद चाहिए तो वे फीडबैक भेज सकते हैं। जब डीसी मोहाली द्वारा मेधावी छात्रों को पदक प्रदान किए गए तो जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सतनाम सिंह बाठ, डिप्टी डीईओ अंग्रेज सिंह और स्कूलों के प्रिंसिपल भी उपस्थित थे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *