धन धन अमर शहीद जत्थेदार बाबा हनुमान सिंह जी की जयंती के उपलक्ष्य में धार्मिक कार्यक्रम एवं विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन, 1844 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया

By Firmediac news Dec 4, 2023
Spread the love

 

मोहाली 4 दिसंबर (गीता)। यहां के नजदीकी गांव सोहना के ऐतिहासिक गुरुद्वारा सिंह शहीदां में धन्य अमर शहीद जत्थेदार बाबा हनुमान सिंह जी की जयंती उत्साहपूर्वक मनाई गई। जन्मदिन की खुशी में सुबह 9ः00 बजे श्री अखंड पाठ साहिब का भोग डाला गया, जिसके बाद दिन भर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस धार्मिक आयोजन में, भाई बलबीर सिंह जी पारस के अंतर्राष्ट्रीय ढाडी जत्थे ने धन्य अमर शहीद जत्थेदार बाबा हनुमान सिंह जी के जीवन और इस स्थान पर उनके द्वारा अंग्रेजों के खिलाफ छेड़े गए युद्ध में हजारों सिंहों के साथ उनकी शहादत को याद किया गया। देश, राष्ट्र और धर्म के बारे में ढाढ़ी काल में भक्तों को पूरा प्रसंग विस्तार से सुनाया गया। भाई करनैल सिंह जी हजूरी रागी श्री दरबार साहिब जी अमृतसर वाले और भाई सतनाम सिंह जी हजूरी रागी श्री दरबार साहिब जी अमृतसर वाले ने अपने रस भिन्न कीर्तन के माध्यम से संगतों को गुरु के साथ एकजुट करने का प्रयास किया। सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह जी जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब जी ने अपने उपदेशों में संगत को खंडे बाटे का महत्व बताया और उन्हें अमृत पीने और गुरु बनने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा बीबी दलेर कौर खालसा नकोदर का अंतरराष्ट्रीय ढाडी जत्था, भाई गुरप्रीत सिंह का अंतरराष्ट्रीय ढाडी जत्था, मीरी पीरी खालसा जत्था जगाधरी वाले, शिरोमणि प्रचारक भाई पिंदरपाल सिंह जी लुधियाने वाले, भाई लखविंदर सिंह जी अमृतसर वाले , भाई ओंकार सिंह के अलावा गुरुद्वारा सिंह शहीदां, भाई गुरमीत सिंह, भाई जरनैल सिंह, भाई हरबख्श सिंह, भाई इंद्रजीत सिंह, भाई जसवंत सिंह ने कथा, कीर्तन, कविश्री और गुरमति विचारों के माध्यम से पूरे दिन संगतों को निहाल किया। प्रत्येक विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा मरीजों की जांच की गई और गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी द्वारा दवा दी गई। जन्मदिन के उपलक्ष्य में श्री दरबार साहिब को विशेष रूप से फूलों से सजाया गया था। श्री दरबार साहिब जी को बाहर और गेट तक जाने वाले रास्ते को रंग-बिरंगी रोशनी से खूबसूरती से सजाया गया था। जन्मोत्सव की खुशी में हजारों श्रद्धालुओं ने यहां के पवित्र सरोवर में स्नान किया। सारा दिन भक्तों को विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ, व्यंजन और गुरु का लंगर अटूट लगाया गया।
ब्रह्मलीन ब्रह्म ज्ञानी संत बाबा अजीत सिंह जी ने समस्त मानवता की भलाई के लिए अमर शहीद जत्थेदार बाबा हनुमान सिंह जी की याद में विशाल रक्तदान शिविर का शुभारम्भ सुबह 8ः00 बजे हंसाली वालों के मुखारविंद से किया। इस रक्तदान शिविर में पीजीआई, जनरल अस्पताल सेक्टर 16, सरकारी अस्पताल सेक्टर 32, श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब चौरिटेबल अस्पताल सोहाना, सिविल अस्पताल मोहाली, सरकारी अस्पताल खरड़ की ब्लड बैंक टीमों ने जरूरतमंदों के लिए रक्त एकत्र किया। रक्तदान करने के लिए श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया। इन सभी ब्लड बैंक टीमों द्वारा कुल 1844 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। आयोजकों ने सभी रक्तदाताओं के लिए दूध, जूस, पिन्नी और विभिन्न फलों की विशेष व्यवस्था की। इस दौरान आयोजन समिति द्वारा सभी रक्तदाताओं को हर बार की तरह इस बार भी देसी घी पंजीरी का डिब्बा, सम्मान बैज और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस रक्तदान शिविर में संत बाबा महेंद्र सिंह जी लंबियां, संत बाबा परमजीत सिंह जी हंसाली ने आकर रक्तदाताओं को आशीर्वाद दिया। रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाने के लिए परविंदर सिंह सोहाना, धार्मिक हस्तियां, गांव और स्थानीय गणमान्य लोग पहुंचे थे। जगमोहन सिंह काहलों, सुरजीत सिंह एवं गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आए हुए सभी रक्तदाताओं, डॉक्टरों एवं गणमान्य व्यक्तियों का विशेष धन्यवाद व्यक्त किया।
गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह और सतविंदर सिंह सोढ़ी ने कहा कि रक्तदान महादान है । उन्होंने कहा कि हमें जितना हो सके रक्तदान करना चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर रक्तदान कर अनमोल जिंदगियां बचाई जा सकें। उन्होंने युवाओं को अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए भी प्रोत्साहित किया और कहा कि युवाओं को नशे से भी बचाना चाहिए ताकि एक स्वस्थ एवं समृद्ध समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि समाज के कल्याण के लिए लोगों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना तथा बीमारियों के प्रति जागरूक करना समय की मुख्य जरूरत है। आने वाले समय में भी सम्पूर्ण मानवता के हित के लिए इस स्थान पर रक्तदान शिविर एवं निःशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किये जाते रहेंगे।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *