निफ्ट के छात्रों ने प्रस्तुत किए फाइनल डिग्री प्रोजेक्ट प्रबंधक बोले विद्यार्थियों को मिल रहा संस्थान में पढाई करने का लाभ, विद्यार्थियों को फैशन इंडस्ट्रªी को बुलंदियों पर ले जाने की क्षमता

By Firmediac news May 26, 2023
Spread the love

 

मोहाली 26 मई। नॉर्दर्न इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट), मोहाली के मास्टर ऑफ डिजाइन (फैशन एंड टेक्सटाइल) – एम. डेस (एफ एंड टी), एमएससी-फैशन मार्केटिंग एवं प्रबंधन – एमएससी (एफएमएम) और एमएससी- गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग एंड टेक्नोलॉजी- एमएससी (जीएमटी) के छात्रों ने यहां निफ्ट परिसर में अपने फाइनल डिग्री प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए।
इस मौके पर निफ्ट मोहाली के निदेशक चरणदीप सिंह, पीसीएस ने कहा, छात्रों द्वारा की गई प्रस्तुतियों ने बाजार की स्थितियों और मैन्युफैक्चरिंग प्रतिस्पर्धा का गहन विश्लेषण किया और ये बहुत उच्च स्तर की थीं। निफ्ट के रजिस्ट्रार, रविंदर गर्ग ने कहा, “छात्रों द्वारा प्रस्तुत प्रोजेक्ट आवश्यकता आधारित उद्योग परियोजनाएं हैं। निफ्ट के एमएससी और एम.डेस कोर्स गारमेंट उद्योग के लिए सहायक सिस्टम हैं, जहां छात्र रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम करते समय उद्योग और उनके फैकल्टी सदस्यों की देख रेख में काम करते हैं।
निफ्ट की प्रिंसीपल, डॉ. पूनम अग्रवाल ठाकुर ने पास आउट छात्रों को बधाई देते हुए कहा, “इस अवसर पर, मैं पंजाब के युवाओं को भी निफ्ट मोहाली में करियर आधारित कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करती हूं। हम अपने केंद्रों पर जो पाठ्यक्रम पेश करते हैं उनमें एमएससी – फैशन डिजाइन, बीएससी – टेक्सटाइल डिजाइन, बीएससी- निटवेयर डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी, बी.वोक- फैशन डिजाइन एवं गारमेंट टेक्नोलॉजी, एमएससी-फैशन मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट, एमएससी- गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग एंड टेक्नोलॉजी और एम. डेस (फैशन एवं गारमेंट), शामिल हैं। प्रवेश अभी जारी हैं और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 4 जून 2023 है। विवरण के लिए ूूू.दपपजिपदकपं.बवउ पर जा सकते हैं। इस दौरान निफ्ट की प्रिंसीपल, डॉ. पूनम अग्रवाल ठाकुर ने कहा कि विद्यार्थियों को मिल रहा संस्थान में पढाई करने का लाभ, विद्यार्थियों को फैशन इंडस्ट्रªी को बुलंदियों पर ले जाने की क्षमता है और वह उनके उज्जल भविष्य की कामना भी करतीं हैं। उन्होंने बताया कि यह संस्थान आई के गुजराल (आईकेजी) पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (पीटीयू) से संबद्ध है और शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए अपने केंद्रों पर कार्यक्रमों की पेशकश कर रहा है।
गौरतलब है कि एम.डेस (एफ एंड टी), एमएससी (एफएमएम) और एमएससी (जीएमटी) के प्रोजेक्ट जांचने वाली ज्यूरी में विनय मिधा, प्रोफेसर, टैक्सटाइल टैक्नोलॉजी एनआईटी, जालंधर सुश्री शिप्रा के. गुलाटी, ई-कॉमर्स उद्यमीय सुश्री रविता, गारमेंट इंजीनियर, वर्धमान डॉ मीता गावरी, कोर्स कोऑर्डिनेटर (सीसी) -एफएमएमय कमलजीत सिंह राणा (सीसी-जीएमटी) डॉ. पूनम अग्रवाल ठाकुर (सीसी-एम.डेस) सह प्रिंसीपल निफ्ट, मोहाली व लुधियाना मदन लाल, प्रख्यात अंतर्राष्ट्रीय कलाकार, डॉ. राधा कंवल शर्मा, अनुसंधान विश्लेषकय सुश्री श्वेतांबरी, शिक्षाविद और डॉ. अज्ञप्रीत, टेक्सटाइल टैक्नोलॉजिस्ट शामिल थे।
उल्लेखनीय है कि एम. डेस. (एफ एंड टी) डिजाइन में दो साल का डिग्री प्रोग्राम है जो सेवाओं और सामाजिक नवाचार के संदर्भ में डिजाइन के लिए एक शोध-आधारित एप्रोच पेश करता है। चैथे सेमेस्टर में, छात्रों को एक डिग्री प्रोजेक्ट पर काम करना होता है जो एक चुनौतीपूर्ण मंच प्रदान करता है। एमएससी – एफएमएम में छात्र तीन महीने की अवधि के लिए उद्योग के बड़े नामों के साथ मिलकर काम करते हैं। एमएससी-जीएमटी दो साल का कोर्स है जो छात्रों में व्यावसायिक निर्णय लेने की क्षमता विकसित करता है। निफ्ट देश का एकमात्र ऐसा संस्थान है जहां यह कोर्स कराया जाता है। छात्रों को उनके प्रोजेक्ट के लिए निफ्ट के निदेशक, रजिस्ट्रार, प्रिंसीपल और जूरी सदस्यों के हाथों पुरस्कृत किया गया। जिन श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए, वे थीं- सर्वश्रेष्ठ डिग्री प्रोजेक्ट, सबसे नवीन प्रोजेक्ट और सर्वाधिक उद्योग प्रासंगिक प्रोजेक्ट। एमडीईएस (एफ एंड टी) में सर्वश्रेष्ठ डिग्री प्रोजेक्ट का पुरस्कार कुलजीत कौर को मिला, जबकि सर्वाधिक उद्योग प्रासंगिक पुरस्कार संजना शुक्ला को और मोस्ट इनोवेटिव प्रोजेक्ट का पुरस्कार शक्ति को मिला। एमएससी-एफएमएम में बेस्ट डिग्री प्रोजेक्ट निकिता को, बैस्ट इंडस्ट्री प्रोजेक्ट अवार्ड अगाथा जोसेफ को और मोस्ट इनोवेटिव प्रोजेक्ट का अवार्ड काजल को दिया गया। एमएससी-जीएमटी में प्राची वर्मा को बैस्ट डिग्री प्रोजेक्ट, मोस्ट इंडस्ट्री रेलिवेंट प्रोजेक्ट अवार्ड हिमानी बीर को और मोस्ट इनोवेटिव प्रोजेक्ट अवार्ड शिवानी और गौरवी शर्मा को मिला। उल्लेखनीय है कि छात्रों को जारा, लाइफस्टाइल, मार्क्स एंड स्पेंसर, कैप्संस, स्पोर्टकिंग, ट्राइडेंट, वर्धमान, ओरिएंट क्राफ्ट, टाइनोर, कास्केड, ऑक्टेव, निटिंग कॉन्सेप्ट्स तथा कई अन्य प्रमुख ब्रांडों व कंपनियों तथा तरुण तहिलियानी, सत्या पॉल, रितु कुमार, जे जे वलाया जैसे डिजाइनरों के यहां काम मिला है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *