पंजाब की मंडियों में अब तक पहुंचे गेहूं की हुई 100 प्रतिशत खरीद: हरचंद सिंह बरसट मंडियों में 123.81 लाख मीट्रिक टन गेहूं की हुई आवक संगरूर जिले में हुई गेहूं की सबसे ज्यादा खरीद पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन की तरफ से समय-समय पर लिया जा रहा खरीद कार्यों का जायजा

By Firmediac news May 7, 2024
Spread the love

मोहाली 7 मई ( गीता ) । रबी सीजन साल 2024-25 के दौरान पंजाब की मंडियों में पहुंचा गेहूं लगभग सौ प्रतिशत खरीदा जा चुका है और आगे भी मंडियों में आने वाले गेहूं की खरीद तुरंत की जाएगी। यह विचार पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन स. हरचंद सिंह बरसट ने मंडियों में चल रहे खरीद कार्यों का जायजा लेने के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने बताया कि पंजाब राज्य की मंडियों में अब तक 123.81 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है, जिसमें से 123.26 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। उन्होंने आगे बताया कि रबी सीजन 2024-25 के दौरान कैश क्रैडिट लिमिट 30,077 करोड़ में से अब तक किसानों को 25387.8 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं।

पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि पंजाब मंडी बोर्ड की तरफ से किसानों, आढ़तियों और मजदूरों की सुविधा को मुख्य रखते हुए मंडियों में खरीद कार्यों को चलाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है और इसके परिणामस्वरूप मंडियों में गेहूं की खरीद के कार्यों को बिना किसी समस्या के पूर्ण किया जा रहा है और किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा अधिकारियों की टीमें बनाकर मंडियों में चेकिंग भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार हमेशा किसानों के साथ खड़ी है और उनकी बेहतरी और अच्छे भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि पंजाब मंडी बोर्ड और मार्केट कमेटियों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने दिन-रात पूरी लगन के साथ काम किया है, तभी इतना बड़ा काम बहुत कम समय में सुचारु रूप से हो सका है, जिससे किसानों, मजदूरों और आढ़तियों को मंडियों में सुविधा दी जा सकी और किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा। इस कार्य को पूरा करने में पंजाब सरकार के विभिन्न विभागों जैसे पनसप, मार्कफेड, पनग्रेन और वेयरहाउस के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी पूरा सहयोग दिया है। जिसके लिए ये सभी धन्यवाद के पात्र हैं। चेयरमैन ने कहा कि सबसे बड़ा धन्यवाद उस परमात्मा का है, जिनकी तरफ से छिट-पुट समस्याओं के अलावा कुल मिलाकर अच्छा मौसम प्रदान किया गया। बरसट ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब मंडी बोर्ड की 1907 निर्धारित मंडियों और 826 टेंपरेरी खरीद केंद्रों में अब तक 123.81 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है, जिसमें से 123.26 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। इसमें से 116.46 लाख मीट्रिक टन गेहूं सरकारी एजेंसियों और 6.80 लाख मीट्रिक टन गेहूं की निजी स्तर पर खरीद की गई है। उन्होंने बताया कि अब तक मंडियों से 74.17 लाख मीट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिंग हो चुकी है। बीते दिन मंडियों में 1.80 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक हुई है, जबकि 1.98 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। पंजाब में अब तक संगरूर जिले में सबसे ज्यादा गेहूं की आवक और खरीद हुई है। यहां सरकारी और निजी स्तर पर 1198029 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है, जबकि दूसरे नंबर पर पटियाला में 925382 मीट्रिक टन और तीसरे नंबर फिरोजपुर में 847242 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *