पहले पंजाब पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट का शानदार समापन

By Firmediac news Sep 13, 2023
Spread the love

पहले पंजाब पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट का शानदार समापन
हमारा पहला शिखर सम्मेलन एक अविश्वसनीय यात्रा रहीः राखी गुप्ता भंडारी

 

Firmedia C News Channel Team 

मोहाली 13 सितंबर (गीता)। पंजाब को वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए राज्य की संस्कृति, विरासत और सुंदरता की जीवंतता का जश्न मनाने वाले तीन दिवसीय असाधारण कार्यक्रम पंजाब पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट का आज भव्य समापन हुआ है। समापन दिवस पर ट्रैवल मार्ट एक्सपो के समापन और परिचय होते रहे, जिससे यह सभी उपस्थित लोगों के लिए एक यादगार अनुभव बन गया।
पहले दिन उद्घाटन समारोह ने कार्यक्रम के लिए एक भव्य मंच तैयार किया। माननीय मुख्यमंत्री एस भगवंत मान, पर्यटन मंत्री सुश्री अनमोल गगन मान, हास्य अभिनेता और निर्माता कपिल शर्मा, फिल्म निर्माता बॉबी बेदी, स्टैंड-अप कलाकार सुनील पाल, आईटीसी फॉर्च्यून होटल के प्रबंध निदेशक समीर एम. सी. और उपाध्यक्ष सहित प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति रामोजी फिल्म सिटी के ए. वी. राव ने अपनी उपस्थिति से इस कार्यक्रम को रोशन किया। समारोह ने अपने समृद्ध आतिथ्य का प्रदर्शन करते हुए वैश्विक पर्यटक आकर्षण केंद्र बनने की पंजाब की प्रतिबद्धता पेश की।
दूसरे दिन कार्यक्रम का केंद्र निस्संदेह ट्रैवल मार्ट था, जो गर्मजोशी और उत्साह से भरपूर था। आगंतुकों को मालवई गिद्धा टीम द्वारा पारंपरिक लोक प्रदर्शन से लेकर राज्य के संस्थानों के छात्रों द्वारा लुड्डी, झूमर और सम्मी नृत्य सहित मनमोहक नृत्यों तक के शानदार प्रदर्शनों का अनुभव कराया गया।प्रदर्शनी में उत्पादों और सेवाओं की एक विविध श्रृंखला प्रदर्शित की गई, जिसमें शून्य वेलनेस जैसे बड़े-छोटे दोनों प्रकार के ब्रांड जीवंत माहौल में योगदान दे रहे हैं। यह एक बुटीक ब्रांड है जो ऐसे उत्पाद बना रहा है जो आध्यात्मिक स्वास्थ्य यात्रा को सक्षम करते हैं और बढ़ाते हैं। वेरका, मार्कफेड और पंजाब एग्रो के स्वादिष्ट व्यंजनों ने पंजाब के पाक खजाने का प्रदर्शन किया। उत्कृष्ट कलाकृतियों और वस्त्रों सहित पारंपरिक हस्तशिल्प की भी प्रदर्शनी की गई, जो राज्य की विरासत की झलक पेश कर रहे थे।
प्रदर्शनी में कुल 128 स्टॉल लगे थे, जो आगंतुकों को फीते बुनने, सूत कातने, मिट्टी के बर्तन बनाने और अनाज पीसने जैसे व्यावहारिक अनुभवों से जुड़ने का मौका देते थे। प्रोफेसर अवतार सिंह की मधुर कव्वाली प्रस्तुति ने कार्यक्रम में एक संगीतमय स्पर्श दिया, जो उपस्थित लोगों के बीच गूंज उठा। मुख्य आकर्षणों में से एक आगंतुकों के लिए विभिन्न स्टालों से मौके पर ही अवकाश और पर्यटन पैकेज खरीदने का अवसर था, जिससे उन्हें पंजाब की विविध सुंदरता का पता लगाने और उसका स्वाद लेने का मौका मिले। इमर्सिव थिएटर ने राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर लघु फिल्में, वीडियो और वृत्तचित्र प्रदर्शित किए, जिससे आगंतुकों का समग्र अनुभव बढ़ा।शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन एक भव्य और सांस्कृतिक संध्या के साथ संपन्न हुआ, जिसमें अनमोल सिंह मान और पंजाबी फिल्म अभिनेत्री नीरू बाजवा सहित प्रसिद्ध हस्तियों ने भाग लिया। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों और निमंत्रण के बाद उमड़ी भारी भीड़ ने उत्सव को और भव्य कर दिया।जैसे ही ट्रैवल मार्ट एक्सपो तीसरे दिन की दोपहर को समाप्त हुआ, चंडीगढ़ से अमृतसर तक पारिवारिक यात्राएं शुरू हुईं और अगले दिन तक जारी रहीं, जिससे आगंतुकों को पंजाब के शांत ग्रामीण इलाकों के बारे में जानने का अवसर मिला। पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के विभाग की प्रधान सचिव राखी गुप्ता भंडारी ने इस आयोजन पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यह कहना कि हमारा पहला शिखर सम्मेलन एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, कम ही होगा। इसमें पंजाब की भावना को समाहित किया गया है और हमारे आतिथ्य की गर्मजोशी, हमारी संस्कृति की समृद्धि, और हमारे पर्यटन क्षेत्र की अपार संभावनाओं को दर्शाया गया है। शिखर सम्मेलन ने पंजाब को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त पर्यटन स्थल बनाने के लिए हमारे समर्पण का उदाहरण दिया। आगंतुकों की प्रतिक्रिया जबरदस्त रही है। हम परिवर्तन की इस यात्रा को जारी रखने और पंजाब की सुंदरता जानने के लिए आगंतुकों का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।
पंजाब पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट ने न केवल पंजाब की समृद्ध विरासत और संस्कृति का एक जीवंत प्रदर्शन किया, बल्कि शानदार पर्यटन परिदृश्य की एक झलक भी प्रदान की, जो दुनिया भर के यात्रियों को इस भव्य राज्य का पता लगाने के लिए प्रेरित करता है। यह कार्यक्रम उत्साही यात्रियों के लिए पंजाब के खजाने की खोज करने का एक अवसर था और संभावित निवेशकों के लिए राज्य के बढ़ते पर्यटन क्षेत्र में निवेश के असंख्य अवसरों के बारे में जानने के लिए एक मूल्यवान मंच था। जैसा कि पंजाब शीर्ष पर पहुंचने और भारत के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक बनने की आकांक्षा रखता है, शिखर सम्मेलन और मार्ट राज्य को इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य की ओर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

Related Post

सिविल सेवा (ईबी) सेवानिवृत्त ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित “द गोल्डन एरा” किताब विमोचन  के लिए हिंदी प्रेस नोट   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों से भारत के विकास के दृष्टिकोण का नेतृत्व करने की अपील   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के प्रयासों की सराहना ,  राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए की अपील   पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने लोगों को ‘द गोल्डन एरा’ पुस्तक  की रिलीज़, सांसद संधू ने इस पहल की सराहना   सांसद संधू ने देश के विकास में योगदान देने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों के अनुभव के महत्व पर दिया जोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *