पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में सीडब्ल्यूटी द्वारा आयोजित मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का चंडीगढ़ के हजारों सफाई कर्मचारियों और ऑटो-रिक्शा चालकों ने उठाया लाभ सीडब्ल्यूटी के निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर में 5000 यूटी स्वच्छता और सफाई कर्मचारियों की हुई निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और परीक्षण

By Firmediac news Sep 24, 2023
Spread the love

 

Firmedia C News Channel Team 

 

मोहाली 24 सितंबर (गीता)। समाज के सभी वर्गों की सेवा करने के उद्देश्य से, चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट (सीडब्ल्यूटी) ने हजारों सफाई कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों और ऑटो-रिक्शा चालकों को मुफ्त चिकित्सा सेवाएं और टीकाकरण की सेवाएं प्रदान कीं। चंडीगढ़ के 5000 सफाई कर्मचारियों और सफाई कर्मचारियों को हेपेटाइटिस-बी टीकाकरण मिला और उनकी विभिन्न स्वास्थ्य जांचें हुईं, 2200 लोगों ने मुफ्त आंखों की जांच कराई, जिसमें शहर की सड़कों पर उनकी सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में यूटी के ऑटो-रिक्शा चालक भी शामिल थे। इसके अलावा, लगभग 1500 लोगों को मुफ्त आई-ड्रॉप के अलावा मुफ्त चश्मे भी दिए गए।
मेगा स्वास्थ्य शिविर सीडब्ल्यूटी के श्सेवा पखवाड़ाश् का एक हिस्सा है जो 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 73 वें जन्मदिन पर शुरू हुआ था। स्वच्छता कर्मचारियों को चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा मुफ्त दवा किट भी प्रदान की गई। सफाई कर्मचारी शहर के निवासियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसलिए उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्हें सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जानी चाहिए। मेगा मल्टीस्पेशलिटी स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने सीडब्ल्यूटी के संस्थापक सतनाम सिंह संधू और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया गया ।
सीडब्ल्यूटी के संस्थापक, सतनाम सिंह संधू ने कहा, “हमने शिविर में हर तरह की चिकित्सा सेवा प्रदान करने की कोशिश की है और यह सुनिश्चित किया है कि समाज के सभी वर्गों के लोगों को लाभ मिल सके। सफाई कर्मचारी हमारे शहर की स्वच्छता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं तथा उन्हें बीमारियों का सबसे अधिक खतरा रहता है। क्योंकि वे अपनी जान की परवाह किए बिना हमारे शहर और आसपास को स्वच्छ बनाते हैं। सतनाम सिंह संधू ने कहा सफाई कार्यकर्ता सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्वच्छता और सफाई कर्मचारियों के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच आवश्यक है ताकि वे स्वस्थ रहें और अपने नियमित काम करते समय बीमारियों का शिकार न हों,

सतनाम सिंह संधू ने कहा कि ऑटो-रिक्शा चालक भी शहरी गतिशीलता और आवागमन के सस्ते साधन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दिन या रात की परवाह किए बिना, वे लोगों को उनके घरो तक सुरक्षित पहचानते है वे शहर के सभी वर्गों के लोगों को परिवहन सुविधा प्रदान करते हैं। उनका स्वास्थ्य भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है तथा उनके कल्याण में ही हमारा कल्याण है। आज उनकी उनकी आंखों की जांच की गई है और उन्हें मुफ्त में आंखों की ड्रॉप्स और चश्में भी प्रदान किए गए हैं।
चंडीगढ़ के सफाई कर्मचारी रवि ने कहा कि हमे अपनी ड्यूटी के समय बीमारी लगने का बहुत खतरा रहता है, हम हर रोज सीधे गन्दगी और गंदे कचरे के संपर्क में रहते हैं। हमारे लिए स्वास्थ्य की देखभाल उतनी ही जरूरी है जितनी किसी आम इंसान के लिए होती है। आज इस हेल्थ कैंप में मैंने खुद का और अपने परिवार की जांच करवाई है। इस तरह के कैंप हम लोगों के लिए काफी लाभदायक है।
सफाई कर्मचारी सरोज जो की 50 साल की है उन्होंने कहा मैं पिछले 18 वर्षों से जब मेरी बेटी ३ साल की और बेटा ९ साल का तब से सफाई का काम कर रही हूँ। हमें हर रोज हर तरह का गन्दा कचरा उठाना पड़ता है यहाँ तक की हमे मरे हुए पशु भी उठाने पड़ते हैं।
बुजुर्ग ऑटोचालक चंदर सैनी ने लोगों, खासकर समाज के गरीब और वंचित वर्ग के लोगों के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई उनकी कल्याणकारी पहल के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, श्श्पीएम मोदी ने यह सुनिश्चित किया है कि चिकित्सा सेवाएं समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि यह निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर उन गरीबों के लिए वरदान हैं जो गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ नहीं पाने में असमर्थ है।”
चंडीगढ़ की एक महिला सफाई कार्यकर्ता ने पीएम मोदी के प्रति कृतज्ञता से भरा एक संदेश साझा करते हुए समाज के सभी वर्गों के कल्याण और विकास के लिए उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने गरीबों के लिए बहुत कुछ किया है, खासकर उन्होंने यह सुनिश्चित किया है कि स्वास्थ्य सेवाएं देश के हर हिस्से में आम आदमी तक पहुंचे।

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *