पीएसईबी कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित पहले तीन स्थानों पर पंजाब भर में लडकियांें ने मारी बाजी, लुधियाना के स्कूल तेजा सिंह स्वतंत्र मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल शिमलापुरी की अदिति पहला और अलीशा शर्मा दूसरा और बाबा बकाला की करमनप्रीत कौर लिया तीसरा स्थान

By Firmediac news Apr 18, 2024
Spread the love

 

मोहाली 18 अप्रैल ( गीता ) । पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की ओर से कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम वीरवार को दोपहर के बाद मोहाली स्थित बोर्ड मुख्यालय से घोषित कर दिया जा चुका है। इस बार का पास प्रतिशत 97.24 प्रतिशत रही ह और इस बार भी परीक्षा परिणाम में लड़कियों ने ही तीनों स्थान पर पंजाब भर में बाजी मारी है।
बोर्ड अधिकारियों की ओर से जारी परीक्षा परिणाम मुताबिक पंजाब भर में टाॅपर व पहले तीन स्थानों पर लड़कियां रही हैं। लुधियाना के स्कूल तेजा सिंह स्वतंत्र मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल शिमलापुरी की अदिति ने पंजाब भर में टाॅप करते हुए पहला स्थान हासिल किया है। जबकि पंजाब में दूसरे स्थान पर इसी स्कूल की अलीशा शर्मा रही है और तीसरे स्थान पर बाबा बकाला की करमनप्रीत कौर ने बाजी मारी है। लगभग पिछले कुछ सालों के बोर्ड नतीजों पर यदि नजर मारी जाए तो इस बार भी रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है।
इसके अलावा कक्षा दसवीं के बोर्ड नजीतों में इस बार दसवीं में 98.11 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं। वहीं लड़कों का पास प्रतिशत 96.47 रही है। ग्रामीणांचल स्कूलों का परीक्षा परिणाम 97.58 प्रतिशत रहा। यह अर्बन एरिया के 96.60 प्रतिशत से ज्यादा है। जबकि पिछले साल दसवीं का परिणाम 97.54 प्रतिशत रहा था।

बता दें कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरपर्सन डा सतबीर बेदी की अगुवाई में बोर्ड के वाइस चेयरमैन प्रेम कुमार व बोर्ड के अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में घोषित किया गया। इन नतीजों में जिसमें पंजाब बोर्ड ने 13 फरवरी से 5 मार्च तक दसवीं की परीक्षा आयोजित करवाई थी। करीब तीन लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था। बोर्ड की ओर से राज्य का पास प्रतिशत और मेरिट सूची जारी की गई है। विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम शुक्रवार सुबह ही देख पाएंगे।
बोर्ड के अनुसार इसके लिए विद्यार्थियों को ूूू.चेमइ.ंब.पद पर लॉगिन करना होगा। इस संबंध में बोर्ड के सचिव अविकेश गुप्ता ने बताया कि नतीजे जारी कर दिए गए हैं। पीएसईबी ने वीरवार को नतीजे घोषित किए हैं। करीब एक हफ्ते के बाद डीएमसी डिजिलॉकर पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *