प्रशासन ने एनडीआरएफ की मदद से कुराली नदी की चपेट में आए जवाहर नवोदय विद्यालय के 400 छात्रों को बचाया.

By Firmediac news Jul 9, 2023
Spread the love

खरड़ में भारी बारिश से बचाव-
प्रशासन ने एनडीआरएफ की मदद से कुराली नदी की चपेट में आए जवाहर नवोदय विद्यालय के 400 छात्रों को बचाया.
पटियाला की राव नदी में समय पर पेड़ बदलने से 50 गांवों को पानी से होने वाले नुकसान से बचाया गया
नाव के जरिये दो परिवारों के 14 सदस्यों को सिसवन के कहर से बचाया गया
शहर से पानी निकालने के लिए इंजनों का इस्तेमाल किया गया

मोहाली 9 जुलाई (गीता)। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अनमोल गगन मान और जिला प्रशासन की पहल पर खरड़ में कुराली नदी के पानी से घिरे जवाहर नवोदय विद्यालय राकोली के 400 छात्रों को प्रशासन ने एनडीआरएफ की मदद से आज बचाया। बाद में उन्हें राकोली में स्थापित राहत केंद्र में लाया गया।
एडीसी (जे) परमदीप सिंह और एसडीएम खरड़ रविंदर सिंह ने बताया कि स्कूल प्रिंसिपल के मदद के अनुरोध के बाद मामला डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन के ध्यान में लाया गया, जिन्होंने तुरंत एनडीआरएफ को इस बचाव के बारे में सूचित किया और ऑपरेशन में शामिल होने के लिए कहा। बाद में एनडीआरएफ, ग्रामीणों और राजस्व विभाग के कर्मचारियों की मदद से इन सभी छात्रों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. अब इन बच्चों को, जो ज्यादातर खरड़ और डेराबस्सी से हैं, उनके माता-पिता के पास उनके घर पहुंचाया जा रहा है।
उन्होंने आगे कहा कि इसके साथ ही आज क्षेत्र में पटियाला की राव नदी में पानी बढ़ने के कारण आसपास के 50 गांवों को पानी से होने वाली क्षति से बचाने के लिए तत्काल निर्णय लेते हुए इसके प्रवाह को मलकपुर पुल से मोड़ दिया गया. यदि समय रहते ऐसा नहीं किया जाता तो इस नदी का पानी राजपुरा तक के 50 गांवों में बड़े पैमाने पर तबाही मचाता। उपायुक्त आशिका जैन ने साइट का दौरा किया और इसके कमजोर किनारों को रेत की बोरियों से तत्काल मजबूत करने का आदेश दिया। इसके अलावा सिसवन के पानी की चपेट में आये कुराली के दो परिवारों के 14 सदस्यों को वीएनडीआरएफ की मदद से पानी से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।
उन्होंने कहा कि वार्ड नं. 21 और 3 में दो मकान ढह गए, लेकिन उनमें रहने वाले लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, इसलिए कोई जनहानि नहीं हुई. इसके अलावा फायर ब्रिगेड की मदद से छतों पर फंसे 82 लोगों को भी सुरक्षित बाहर निकाला गया, जबकि शहर के मरीना हाइट्स, माता गुजरी, पैसिफिक एन्क्लेव आदि इलाकों में पानी बढ़ने से हुई समस्या पर भी काबू पाया गया।
पर्यटन मंत्री और खरड़ के विधायक अनमोल गगन मान ने लोगों की सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा किए गए तत्काल प्रयासों की सराहना की और कहा कि इसके साथ ही मुख्यमंत्री भगवंत मान का सरकार पर भरोसा और भी मजबूत हो गया है। उन्होंने कहा कि कुदरत के सामने कोई ताकत नहीं है, लेकिन उससे होने वाले नुकसान को रोकने के लिए मानवीय मदद से किए गए प्रयास आज खरड़ में किसी भी प्रकार की जनहानि को रोकने का बड़ा कारण बन गए हैं। उन्होंने राकोली राहत शिविर में बचाए गए बच्चों से मुलाकात की और उन्हें साहस दिया और उन्हें उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने का आश्वासन दिया।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *