फादर डे: 72 वर्षीय पिता ने 41 वर्षीय बिटिया को दी किडनी

By Firmediac news Jun 17, 2023
Spread the love
– रोगी इस वर्ष जनवरी से हेमोडायलिसिस से गुजर रहा था, किडनी ट्रांसप्लांट में देरी से रोगी के स्वास्थ्य पर असर पड़ा और सर्जरी अत्याधिक जटिल हो गई थी –
मोहाली, 17 जून, 2023ः फोर्टिस अस्पताल मोहाली के रीनल साइंसेज विभाग ने इस वर्ष अप्रैल में किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के जरिए क्रॉनिक किडनी डिजीज (सीकेडी) से पीड़ित करनाल हरियाणा की  41 वर्षीय महिला रोगी मीणा देवी को नया जीवन दिया। महिला रोगी को 72 वर्षीय उनके पिता राजिंदर ने किडनी डोनेट की।
रोगी में यूरेमिक लक्षण थे (रक्त में हानिकारक पदार्थों के स्तर में वृद्धि के कारण) और पिछली जनवरी से सप्ताह में दो बार हेमोडायलिसिस (फिल्टरिंग वेस्ट और वाॅटर फ्राॅम द ब्लड़) कर रहे थे। लेकिन, उनके लक्षणों में सुधार नहीं होने के बाद, वह आखिरकार डॉ. अन्ना गुप्ता, एसोसिएट कंसल्टेंट, रीनल साइंसेज एंड किडनी ट्रांसप्लांट, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के पास पहुंची।
जांच करने पर, डॉ गुप्ता ने पाया कि मरीज को पैरों और टांगों में सूजन थी, अनियंत्रित रक्तचाप, भूख में कमी, एनीमिया (खून का कम स्तर) जिसके लिए उसे कई बार खून चढ़ाया गया था। उसे डायलिसिस लाइन में भी संक्रमण हो गया था, और बाद में उन्हें एंटीबायोटिक्स पर रखा गया था। डॉ गुप्ता ने मरीज को किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी कराने की सलाह दी और उचित जांच परीक्षण के बाद, रोगी के पिता ने किडनी डोनेट करने का विचार रखा।
किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी टीम में डॉ. अन्ना गुप्ता के अलावा डॉ. सुनील कुमार, सीनियर कंसल्टेंट और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन और डॉ. साहिल रैली, अटेंडेंट कंसल्टेंट, किडनी ट्रांसप्लांट, फोर्टिस मोहाली ने मरीज का सफल ऑपरेशन किया। सर्जरी के तीसरे दिन वे चलने फिरने लग गई और छठे दिन सामान्य क्रिएटिनिन (0.6 से 1.1 मिलीग्राम/डीएल) के साथ छुट्टी दे दी गई।
मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ गुप्ता ने बताया कि सर्जरी के बाद, रोगी का सामान्य क्रिएटिनिन है, सूजन कम हो गई थी रक्तचाप नियंत्रण में था और उनकी भूख लगने में सुधार था। किडनी डोनर पिता को भी सर्जरी के चौथे दिन बिना किसी जटिलता के छुट्टी दे दी गई वह भी अब ठीक हैं।
यह कहते हुए कि सीकेडी भारत में एक बढ़ती स्वास्थ्य समस्या है, डॉ गुप्ता ने बताया कि मधुमेह रोगियों और उच्च रक्तचाप वाले लोगों (रक्तचाप में वृद्धि) की जांच करना महत्वपूर्ण है। सीकेडी के लक्षणों के बारे में जागरूकता फैलाने की जरूरत है। किडनी ट्रांसप्लांट की सफलता दर 97 प्रतिशत से अधिक है और फोर्टिस मोहाली सबसे उन्नत चिकित्सा सुविधाओं का दावा करता है। यदि कोई मरीज समय पर किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी नहीं करवाता है, तो यह कुछ यूरेमिक (किडनी फेलियर से संबंधित) जटिलताओं, संक्रमण, हृदय रोगों को और विकसित कर सकता है।
किडनी ट्रांसप्लांट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, डॉ सुनील कुमार ने कहा, “दानदाताओं का सावधानीपूर्वक चयन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि एक सफल सर्जरी परिणाम रोगी के लिए स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करता है। साथ ही, मरीज सर्जरी के एक सप्ताह के भीतर घर लौट सकते हैं और अपनी सामान्य दिनचर्या की गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं। पहले तीन महीनों को छोड़कर, बहुत कम आहार प्रतिबंध हैं। हालांकि नेफ्रोलॉजिस्ट के साथ नियमित फॉलो-अप लेना आवश्यक हैं।
डॉ. साहिल रैली ने यूरेमिक जटिलताओं की पहचान करने और सर्जिकल परिणाम पर उनके प्रभावों पर भी जोर दिया। “कुछ जटिलताओं में संक्रमण, रक्तस्राव, हृदय और फेफड़ों से संबंधित समस्याएं, कुपोषण, एनीमिया के लिए ब्लड ट्रांसफ्यूजन की आवश्यकता होती है, ट्रांसप्लांट किडनी के विरूद्ध एंटीबॉडी विकसित करने का जोखिम, डायलिसिस पहुंच, गंभीर देखभाल की आवश्यकता वाले रोगी के वेंटिलेटर पर जाने का जोखिम, देरी से घाव भरना, रोगग्रस्त रक्त वाहिकाएं सब आप्टिमल किडनी कार्य और वित्तीय संकट की ओर ले जाती हैं।
दानी पिता राजिंदर ने कहा कि बेटियां घर की शान होती है। मुझे अपने बच्चों से बहुत ही लगाव है। किडनी को देना मेरा बेटी के प्रति गहरे प्यार को दर्शाता है।
एक सफल किडनी ट्रांसप्लांट कार्यक्रम के गठन पर, डॉ गुप्ता ने कहा कि किडनी ट्रांसप्लांट प्रोग्राम के लिए किडनी ट्रांसप्लांट डोनर के सावधानीपूर्वक प्री-ऑपरेटिव चयन, किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी में विशेषज्ञता, पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल के उन्नत स्तर के साथ-साथ ट्रांसप्लांट सर्जन और ट्रांसप्लांट नेफ्रोलॉजिस्ट की एक डेडिकेटेड टीम की आवश्यकता होती है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *