फूल राज सिंह राष्ट्रीय गतका एसोसिएशन के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के निदेशालय के चेयरमैन बने’ कहा ,हम अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में विदेशी गतका महासंघों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करेंगे

By Firmediac news Oct 26, 2023
Spread the love

मोहाली 26 अक्तूबर (गीता)। वर्ल्ड गतका फेडरेशन ने देश के सबसे पुराने पंजीकृत गतका संगठन, नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से, विश्व स्तर पर अपने पदचिह्न का विस्तार करने और प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपने अंतरराष्ट्रीय मामलों के निदेशालय की स्थापना की और इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।
एसोसिएशन की ओर से राज्य पुरस्कार विजेता पूर्व पार्षद फूल राज सिंह को इस निदेशालय का चेयरमैन नियुक्त किया गया है, जो गतके की मार्शल आर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण संरचना स्थापित करेगा।
इस संबंध में जानकारी देते हुए वर्ल्ड गतका फेडरेशन के अध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल और महासचिव डॉ. दीप सिंह ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय मामलों के निदेशालय का प्राथमिक उद्देश्य गतका को दुनिया भर में एक मान्यता प्राप्त खेल बनाना है। उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों में राष्ट्रीय गतका फेडरेशन बना कर इस लक्ष्य को हासिल किया जाएगा, जो इस प्राचीन खेल के सर्वांगीण विकास की नींव को मजबूत करने का काम करेगा।
फूल राज सिंह को उनकी नई जिम्मेदारी के लिए बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि निदेशालय की अन्य जिम्मेदारियों में विदेशों में खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और कोचिंग की सुविधा प्रदान करना और विभिन्न देशों में अखाड़ों (पारंपरिक गतका प्रशिक्षण केंद्र) को और अधिक सक्रिय बनाना शामिल है। उन्होंने कहा कि यह निदेशालय संबंधित देशों में राष्ट्रीय स्तर की गतका प्रतियोगिताएं शुरू करेगा और विश्व गतका चौंपियनशिप से पहले एशियाई और राष्ट्रमंडल गतका चौंपियनशिप जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में विभिन्न देशों की गतका टीमों की भागीदारी सुनिश्चित करेगा। हरजीत सिंह ग्रेवाल, जो राष्ट्रीय गतका एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं, ने साहिबजादा अजीत सिंह नगर में प्रसिद्ध संगीत निर्माता जरनैल घुम्मन की उपस्थिति में एक सादे समारोह में फूल राज सिंह को औपचारिक रूप से नियुक्ति पत्र प्रदान किया।
इस बीच, राज्य पुरस्कार विजेता फूल राज सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय मामलों के निदेशालय के चेयरमैन के रूप में उनकी नियुक्ति पर उक्त गतका संगठनों द्वारा उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारियों के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें विदेशों में गतका को बढ़ावा देना चाहिए और इसके लिए वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि हम इस निदेशालय के माध्यम से विभिन्न देशों में गतका खेल की एक मजबूत नींव स्थापित करने के लिए तत्परता से काम करेंगे, साथ ही विदेशों में रहने वाले खिलाड़ियों और अखाड़ों को गतका खेल के उज्ज्वल भविष्य के बारे में जागरूक करेंगे और भविष्य में इस निदेशालय में और भी नियुक्तियां की जाएंगी। बनाया।
इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रीय गतका एसोसिएशन के उपाध्यक्ष इंदर जोध सिंह ने कहा कि उपरोक्त प्रतिष्ठित गतका संगठनों का यह कदम गतका को अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक व्यवस्थित और मान्यता प्राप्त खेल के रूप में बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। चंडीगढ़ गतका एसोसिएशन के सचिव राजदीप सिंह बाली ने कहा कि विभिन्न देशों में राष्ट्रीय गतका महासंघों का गठन और अंतरराष्ट्रीय मामलों के निदेशालय की रणनीतिक स्थापना गतका को वैश्विक महत्व के खेल के रूप में स्थापित करने की यात्रा में महत्वपूर्ण कदम हैं।
इस अवसर पर उपस्थित भगवान सिंह गिल, गुरुमीत सिंह सैनी, बलराज सिंह बराड़, निहाल सिंह, हरपाल सिंह, मंजीत सिंह और जसमीत सिंह जस्सी ने फूल राज सिंह की नियुक्ति का गर्मजोशी से स्वागत किया और विश्वास जताया कि वह गतके को अभूतपूर्व ऊंचाई देंगे।

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *