बापू को स्वच्छांजलि सीडब्ल्यूटी का मेगा सफाई अभियान मनीमाजरा में हुआ शुरू मनीमाजरा में सीडब्ल्यूटी के मेगा स्वच्छता अभियान की शुरुआत की, प्रतिभागियों ने स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध रहने की शपथ ली

By Firmediac news Oct 1, 2023
Spread the love

मोहाली 1 अक्तूबर (गीता)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बापू (महात्मा गांधी) को श्स्वच्छांजलिश् के रूप में स्वच्छता के लिए श्रमदान के एक घंटे के आह्वान पर, चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट (सीडब्ल्यूटी) एक तारीख एक घंटा एक साथ थीम के तहत रविवार,1 अक्टूबर को मनीमाजरा, चंडीगढ़ में एक मेगा सफाई अभियान का आयोजन कर रहा है।
दिन भर चलने वाला सफाई अभियान शनि मंदिर के पास उपल आर्क फ्लैट्स से शुरू किया जाएगा जिसके बाद कार बाजार, मोटर मार्केट और शिवालिक पार्क में भी सफाई अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान सीडब्ल्यूटी के श्सेवा पखवाड़ा का ही हिस्सा है जो 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन पर शुरू हुआ था।
स्वच्छता अभियान में 2000 से अधिक स्वयंसेवक भाग लेंगे। यह स्वच्छता अभियान चंडीगढ़ नगर निगम के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान में चंडीगढ़ एमसी कमिश्नर अनिंदिता मित्रा मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगी। स्वच्छता अभियान की शुरुआत में, प्रतिभागियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की, जिन्होंने 2014 में कार्यभार संभालने के बाद स्वच्छता को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए स्वच्छ भारत मिशनश् को आरंभ करते हुए इसे एक जन आंदोलन बनाया। स्वच्छ भारत मिशन ने स्वच्छता और साफ-सफाई के मामले में भारत को नया आकार दिया है।
इस अवसर पर विभिन्न धर्मों के नेता एक साथ आएंगे और पर्यावरण संरक्षण के लिए धर्मों द्वारा दी गई शिक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए शिवालिक पार्क में स्वच्छता अभियान में भाग लेंगे। इस मौके पर पार्क में भारत की खूबसूरत विविधता को दर्शाने के लिए अलग-अलग रंगों से भारत का नक्शा भी बनाया जाएगा। इस अवसर पर, चंडीगढ़ को एक स्वच्छ और हरित शहर बनाने में उनकी जीवन भर की सेवा के लिए सफाई कर्मचारी सम्मान समारोह के तहत चंडीगढ़ के लगभग 11 सफाई कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान अपने सम्बोधन में अनानिन्दिता मित्रा ने कहा ष्प्रधानमंत्री मोदी इस दिन देश के सभी नागरिकों के स्वछता अभियान में भाग लेने का आह्वाहन किया है , एक नागरिक होने के नाते ये हमारा कर्तव्य है की हम इस अभियान में अपना महतवपूर्ण योगदान देकर इसे सफल बनाये। प्रधानमंत्री देश के विकास के लिए ही नै बल्कि देश की स्वछता के बारें में भी बहुत बारीकी से सोचते हैंष्।
उन्होंने आगे कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में चंडीगढ़ का 12वां रैंक आने में चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और आने वाले समय में भी सीडब्ल्यूटी शहर के कल्याण और प्रगति के लिए काम करता रहेगा। सीडब्ल्यूटी के संस्थापक, सतनाम सिंह संधू ने कहा, “यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि इस स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए निवासी बड़ी संख्या में हमारे साथ शामिल हुए हैं। इस अभियान के माध्यम से हम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण का समर्थन कर रहे हैं जिन्होंने स्वच्छता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और भारत को एक स्वच्छ देश बनाने की जिम्मेदारी उठाई है। उन्होंने आगे कहा, यह पीएम मोदी के आह्वान पर है कि सीडब्ल्यूटी और यहां के स्थानीय लोग बापू (महात्मा गांधी) को ‘स्वच्छांजलि’ के रूप में स्वच्छता के लिए एक घंटे के श्रमदान में शामिल हुए हैं। पीएम मोदी ने साफ-सफाई और स्वच्छता की दिशा में कई परिवर्तनकारी पहल की हैं।

 

 

Related Post

सिविल सेवा (ईबी) सेवानिवृत्त ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित “द गोल्डन एरा” किताब विमोचन  के लिए हिंदी प्रेस नोट   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों से भारत के विकास के दृष्टिकोण का नेतृत्व करने की अपील   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के प्रयासों की सराहना ,  राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए की अपील   पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने लोगों को ‘द गोल्डन एरा’ पुस्तक  की रिलीज़, सांसद संधू ने इस पहल की सराहना   सांसद संधू ने देश के विकास में योगदान देने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों के अनुभव के महत्व पर दिया जोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *