मंडियों में जल्द लगेंगी फसलों की गुणवत्ता की जांच के लिए मशीनेंः बरसट अब तक 2,17,491 किसान, 8,946 कमीशन एजेंट और 2,874 व्यापारी ई-नाम पोर्टल पर हो चुके पंजीकृत पंजाब सरकार ने 11 फसलों की ई-ट्रेडिंग के लिए ई-नाम योजना को दी है मंजूरी

By Firmediac news Dec 6, 2023
Spread the love

 

मोहाली 6 दिसंबर (गीता)। पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन स. हरचंद सिंह बरसट ने कहा कि किसानों के अच्छे भविष्य के लिए किसानों में ई-मार्केटिंग के संदर्भ में जागरूकता पैदा करना बहुत आवश्यक है। इसको ध्यान में रखते हुए किसानों को इलेक्ट्रॉनिक- नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (ई-नाम) योजना के बारे में प्रोत्साहित किया जा रहा है और ई-नाम पोर्टल और मोबाइल ऐप का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ई-मार्केटिंग किसानों को विभिन्न राज्यों और दुनिया भर में अपनी उपज बेचने की सुविधा प्रदान करती है और यह 24 घंटे खुला रहने वाला प्लेटफार्म है। इसके माध्यम से किसान अपनी उपज किसी भी समय बेच सकते हैं। पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन हरचंद सिंह बरसट ने आज फसलों की गुणवत्ता की जांच की मशीनों की डेमोस्ट्रेशन के दौरान बताया कि उक्त मशीनें फसलों की गुणवत्ता की जांच ए.आई. तकनीक द्वारा करती हैं, जिससे फसलों में आने वाले खराब दाने, पत्थर और किसी अन्य वस्तु की मिलावट आदि के बारे में विस्तृत जानकारी मिलती है। उन्होंने कहा कि जल्द ही ये मशीनें पंजाब की अलग-अलग मंडियों में लगाई जाएंगी ताकि किसान इनका फायदा उठा सकें।
हरचंद सिंह बरसट ने आगे बताया कि अब तक 2,17,491 किसानों, 8,946 कमीशन एजेंटों और 2,874 व्यापारियों को ई-नाम पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है और आलू, बासमती, मक्का, किन्नू, मूंग, कपास, हरे मटर, शिमला मिर्च, तरबूज, लीची और सूरजमुखी समेत कुल 35.04 लाख टन फसलों का ई-व्यापार किया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य की इन प्रमुख फसलों की बेहतर कीमतें सुनिश्चित करने के लिए केवल इन 11 वस्तुओं की ई-ट्रेडिंग के लिए ई-नाम योजना को मंजूरी दी गई है और हाल ही में सूरजमुखी को ई-ट्रेडिंग के लिए जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों और विशेष रूप से युवाओं को अपनी कृषि को अधिक लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए ऑनलाइन किराना पोर्टल, सोशल मीडिया साइटों पर उपलब्ध बाजार विकल्पों का पता लगाना चाहिए और साथ ही अपने स्वयं के वेब पोर्टल बनाने चाहिए ताकि वे अपने उत्पाद सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकें। बरसट ने कहा कि पंजाब सरकार का मकसद किसानों को सशक्त बनाना है। राज्य सरकार किसानों को ई-मार्केटिंग जैसे अवसर प्रदान करने पर काम कर रही है ताकि वे तेजी से बदलती दुनिया का सामना कर सकें और अपनी फसल बेचकर मुनाफा कमा सकें। इस अवसर पर पंजाब मंडी बोर्ड की संयुक्त सचिव गीतिका सिंह सहित बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेे।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *