मुख्यमंत्री ने पंजाब को वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की शुरुआत की

By Firmediac news Sep 11, 2023
Spread the love


मैं युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए रोजगार उपलब्ध कराकर उनके हाथों में टिफिन देना चाहता हूंः भगवंत सिंह मान
प्रथम पर्यटन शिखर सम्मेलन में ट्रैवल मार्ट का उद्घाटन किया गया
फिरोजपुर में सारागढ़ी मेमोरियल का निर्माण पूरा करने और अमृतसर में सेलिब्रेशन डेस्टिनेशन की स्थापना की घोषणा की
यदि देश को नंबर वन बनना है तो पंजाब को विश्व का अग्रणी राज्य बनना होगा

मोहाली 11 सितंबर (गीता)। मिशनरी भावना के साथ राज्य के लोगों की सेवा करने की पंजाब सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने राज्य को वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की घोषणा की है।
यहां एमिटी यूनिवर्सिटी में पहले पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट के उद्घाटन समारोह के दौरान सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका मानना है कि सरकारें आती हैं और जाती हैं लेकिन लोगों के कल्याण के लिए शुरू किए गए कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। आपको लोगों की प्रार्थनाएँ और शुभकामनाएँ मिलती हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि वह युवाओं को रोजगार देकर उनके हाथों में टिफिन (ब्रेड बॉक्स) देखना चाहते हैं ताकि वे नशे के इंजेक्शन से दूर रहें। उन्होंने आशा व्यक्त की कि पर्यटन को बढ़ावा देना इस पवित्र कार्य के लिए उत्प्रेरक का काम करेगा क्योंकि इससे राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर खुलेंगे।
मुख्यमंत्री ने देश-दुनिया से आये गणमान्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह कोई राजनीतिक आयोजन नहीं है, बल्कि यह राज्य की आत्मा, माटी और हृदय से जुड़ा हुआ आयोजन है. उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल के पहले दिन से उनका सपना लोगों को गुरुओं द्वारा सौंपे गए पंजाब के गतिशील और छिपे हुए पहलुओं से अवगत कराना है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इससे राज्य में बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे। उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि पिछली किसी भी सरकार ने इस दिशा में काम करने के बारे में सोचा भी नहीं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से भी पंजाब एक वादा भूमि है और राज्य सरकार की इच्छा पर्यटन क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। उन्होंने कहा कि अमृतसर में प्रतिदिन एक लाख तीर्थयात्री दर्शन के लिए आते हैं और अब राज्य सरकार पंजाब के अन्य स्थानों के विशेष पहलुओं को उजागर करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब के हर गांव में आजादी से पहले और बाद में देश की खातिर अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीदों की यादगारें हैं, जिनके बारे में दुनिया को बताने की जरूरत है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब की धरती का एक-एक इंच गुरुओं, पीर-फकीरों, शहीदों और कवियों के चरण स्पर्श से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि पंजाबी श्वैश्विक नागरिकश् हैं, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से दुनिया भर में अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित की है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाबियों को गुढ़ में कड़ी मेहनत और सहनशीलता की भावना मिली है, जिसके कारण उन्होंने दुनिया भर में अपना एक विशेष स्थान स्थापित किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के पास एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है, जिसके कारण पंजाबियों ने हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि पंजाबी समाज सेवा में भी अग्रणी हैं, जो हर संकट के समय लोगों की सेवा के लिए तैयार रहते हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाबियों की प्रतिष्ठित विरासत सदियों से लोगों को आकर्षित करती रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर देश को नंबर वन बनाना है तो पंजाब को दुनिया का अग्रणी राज्य बनाना होगा. उन्होंने कहा कि पंजाब में अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और सुविधाएं हैं और राज्य सरकार उनका विस्तार कर रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य और इसके लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए इस महान कार्य में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने निवेशकों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि इस आयोजन में दूर-दूर से सभी निवेशक एवं उद्यमी भाग लेने आये हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि जोरदार प्रयासों से आने वाले दिनों में पर्यटन क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा मिलेगा. भगवंत सिंह मान ने कहा कि हमारी सरकार पंजाब को विश्व पर्यटन स्थल के रूप में प्रचारित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के असाधारण प्रयासों से पंजाब में 50,840 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है. उन्होंने कहा कि टाटा स्टील ने जमशेदपुर के बाद पंजाब में सबसे बड़ा निवेश किया है. इसके अलावा जिंदल स्टील, वर्बियो, क्लास, टैफे, हिंदुस्तान लिवर और अन्य कंपनियां भी पंजाब में निवेश कर रही हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस पहल से पंजाब के 2.25 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने अमृतसर में 50 से 100 एकड़ भूमि पर श्सेलिब्रेशन डेस्टिनेशनश् स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस उत्सव स्थल पर खुशी के मौकों को मनाने के लिए बैंक्वेट हॉल का निर्माण किया जाएगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि अपनी तरह का यह पहला श्सेलिब्रेशन प्वाइंटश् राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है, क्योंकि राज्य में प्राकृतिक संसाधन भरपूर हैं. उन्होंने कहा कि चमरोड़ पाटन जैसी जगहों का भी विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि फिल्मों की शूटिंग, पोस्ट-प्रोडक्शन और रिलीज के लिए पंजाब में फिल्म सिटी विकसित की जाएगी. भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाबियों ने सरहदें पार करके सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई नीतियां लागू की हैं और जरूरत पड़ने पर उद्योग जगत के दिग्गजों के मुताबिक नीति में संशोधन भी किया जा सकता है।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *